scriptनहीं सुनी पीड़ा तो घेरा कलेक्टर का बंगला | victim, listen, circular, bungalow, circle, morena news in hindi, more | Patrika News
मोरेना

नहीं सुनी पीड़ा तो घेरा कलेक्टर का बंगला

मौके पर पहुंची पुलिस आश्वासन देकर ले गई अपने साथ

मोरेनाNov 17, 2020 / 11:35 pm

rishi jaiswal

नहीं सुनी पीड़ा तो घेरा कलेक्टर का बंगला

नहीं सुनी पीड़ा तो घेरा कलेक्टर का बंगला

मुरैना. बाजरा की खरीद नहीं होने पर किसानों ने मंगलवार सुबह कलेक्टर बंगले का घेराव किया। आधा घंटे तक बंगले पर किसान खड़े रहे, इस दौरान न कलेक्टर बाहर निकले और न कोई प्रशासनिक अधिकारी उनकी सुनने आया। पुलिस यह कहकर वहां से किसानों को ले गई कि मंडी में तहसीलदार पहुंच गए हैं, वह आपकी समस्या सुनेंगे। तब सिटी कोतवाली के सामने तहसीलदार, एएफओ, शहर कोतवाली अजय चानना, स्टेशन रोड थाना प्रभारी आशीष राजपूत पुलिस फोर्स के साथ मौजूद रहे। तहसीलदार ने किसानों को आश्वस्त किया कि बाजरा सबका तुलेगा और तहसीलदार किसानों के साथ खरीद केन्द्र पर पहुंचे।
कृषि मंडी परिसर में करीब 160 टै्रक्टर-ट्रॉली बाजरा की भरी हुई खड़ी हैं। किसान दीपावली के दिन खरीद केन्द्र पर आया था। धनेला सोसायटी द्वारा तीन दिन बाद टोकन काटे और जब तौल का नंबर आया तो किसानों से कह दिया कि अब तौल करुआ गांव के वेयर हाउस पर होगी। किसानों को कहना हैं कि पहले टोकन के लिए तीन दिन इंतजार किया अब तौल के लिए फिर से करुआ में लाइन में लगना होगा और फिर से अपनी बारी का इंतजार करना होगा।
किसान कांग्रेस ने किया खरीद केन्द्र पर प्रदर्शन : किसान कांग्रेस ने खरीद केन्द्र पर प्रदर्शन किया। किसान कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष दिनेश गुर्जर ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह अपने आपको किसान पुत्र कहते हैं परंतु मुरैना में किसानों की दुर्दशा हो रही है। दीपावली के त्योहार पर घर नहीं जा सके। खरीद केन्द्र पर व्यापारियों को माल तौला जा रहा है किसान का बाजरा नहीं तौला जा रहा है। किसान कई दिन से खरीद केन्द्र पर पड़ा है। उनको फसल का वाजिब दाम नहीं मिल पा रहा है। कमलनाथ की सरकार ने 1800 रुपए क्विंटल के हिसाब से बाजरा खरीदा था। आज किसानों को मजबूरन 1400 रुपए क्विंटल बाजरा बेचना पड़ रहा है।
एक हजार रुपए रोज देना पड़ रहा है भाड़ा

किसान का दर्द है कि समर्थन मूल्य पर जो मुनाफा मिलेगा, उससे कहीं ज्यादा तो हमारा भाड़े पर खर्चा हो जाएगा। क्योंकि टै्रक्टर-ट्रॉली एक हजार रुपए रोजाना भाड़े पर लेकर आए हैं। यहां चार दिन से इंतजार कर रहे हैं फिर भी तौल नहीं हो पा रही है।
बाजरा उपार्जन केंद्रों पर चल रही धांधली

कैलारस. बाजरा तुलाई केंद्रों पर किसानों को परेशान करने के विरोध में मध्यप्रदेश किसान सभा द्वारा मंगलवार को मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार राहुल गौड को ज्ञापन सौंपा। जिसके माध्यम से किसानों द्वारा मांग की गई कि तुलाई की व्यवस्था लचर है जिसे जल्द से जल्द दुरुस्त कराया जाए। किसान सभा ने मांग की कि तुलाई की व्यवस्था 12 घंटे के अंदर ही रखी जाए व तुलाई के कांटे बढ़ाए जाएं। जिन किसानों के एसएमएस का समय निकल गया है उनकी तुलाई हेतु दोबारा से मैसेज भेजे जाएं व तुलाई का समय 1 महीने और बढ़ाया जाए जिससे प्रत्येक किसान का बाजरा तुल सके। ज्ञापन सौंपने वालों में एसएफआई के प्रांतीय सचिव राजवीर धाकड़, युवा नेता बॉबी धाकड़, किसान नेता जगन्नाथ सिंह, सिंचाई अध्यक्ष राम लखन सिंह धाकड़, कन्हैया लाल धाकड़, सुरेश धाकड़, शैलू धाकड़ एवं अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Home / Morena / नहीं सुनी पीड़ा तो घेरा कलेक्टर का बंगला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो