scriptयहां चल रही अफसरों की मनमानी, कोसों दूर से लोगों को भरकर लाना पड़ रहा पानी | Villagers troubled by water crisis in Kalide Ka Pura in Morena | Patrika News
मोरेना

यहां चल रही अफसरों की मनमानी, कोसों दूर से लोगों को भरकर लाना पड़ रहा पानी

नगर से 2 किमी दूर बानमोर खुर्द के तहत आने वाले कलीदे का पुरा के लोग पेयजल संकट से जूझ रहे हैं।

मोरेनाMay 21, 2022 / 11:42 pm

shatrughan gupta

यहां चल रही अफसरों की मनमानी, कोसों दूर से लोगों को भरकर लाना पड़ रहा पानी

यहां चल रही अफसरों की मनमानी, कोसों दूर से लोगों को भरकर लाना पड़ रहा पानी

बानमोर/मुरैना. नगर से 2 किमी दूर बानमोर खुर्द के तहत आने वाले कलीदे का पुरा के लोग पेयजल संकट से जूझ रहे हैं। यहां संपन्न परिवार तो 400 रुपए देकर बोर से पानी खरीद लेते हैं पर गरीब परिवारों को भीषण गर्मी में दो किमी दूर स्थित मांगरोल गांव से पानी लाना पड़ रहा है। 1000 से अधिक की आबादी वाले इस गांव के लोगों को पेयजल के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार कलीदे का पुरा गांव में मुस्लिम, बघेल और गुर्जर समाज के लोग निवास करते हैं। पिछले 10 वर्ष से ग्रामीण पेयजल समस्या से जूझ रहे हंै। इस समस्या के लिए ग्रामीणों द्वारा कई बार प्रशासन को अवगत कराकर आंदोलन भी किया जा चुका है, लेकिन समस्या आज भी ज्यों की त्यों बनी हुई है। ग्राीमीणों का कहना है, गांव में कुछ लोगों ने अपने खेतों में लगाए निजी बोर से पाइप लाइन डालकर लोगों के घरों में नल कनेक्शन दे रखे हैं, जिनसे 400 मासिक देकर उन्हें पानी खरीदना पड़ रहा है।
800 फीट गहरा बोर भी हुआ फेल
ग्रामीणों ने बताया, पिछले दिनों क्षेत्रीय विधायक के प्रयासों से गांव में करीब 800 फीट गहराई तक बोर कराया गया, लेकिन वह भी फेल हो गया। इस बोर के फेल हो जाने के कारण पानी का कोई साधन नहीं है। गांव में लगे हैंडपंप पहाड़ी इलाका होने के कारण सूखे एवं टूटे पड़े हुए हैं।
अफसर नहीं दे रहे ध्यान
पिछले एक दशक से पूरा गांव में पेयजल संकट से जूझ रहा है। जिला प्रशासन को पूर्व में ज्ञापन देकर अवगत कराया जा चुका है, उसके बाद भी पेयजल के लिए कोई प्रयास नहीं किए गए।
शहीद खान, रहवासी
दो किमी दूर से पानी ला रहे हैं
गंाव में कुछ लोगों ने अपने खेतों पर लगे बोर से संपन्न परिवार के घरों तक पाइप लाइन डालकर कनेक्शन दे दिए हैं, उनसे 400 रुपए मासिक लिया जाता है। गरीब परिवार दो किमी दूर से पानी ला रहे हैं।
हनीफ खान, रहवासी
अधिकांश हैंडपंप सूखे व टूटे पड़े हैं
क्षेत्रीय विधायक के प्रयास से 800 फीट गहरा बोर कराया गया, लेकिन वह भी फेल हो गया। गांव में पहाड़ी पर बसा होने पर यहां अधिकांश हैंडपंप सूखे व टूटे पड़े हैं। रहवासी पेयजल संकट से जूझ रहे हैं।
सलीम खान, रहवासी
गांव में पाइप लाइन बिछा दी जाए
इस बारे में सरपंच दाता राम गुर्जर का कहना है कि पहाड़ी इलाका होने के कारण पानी की बोङ्क्षरग फेल हो जाती है, यदि बानमोर गांव में नगर परिषद द्वारा बिछाई गई पाइप लाइन से इस गांव में पाइप लाइन बिछा दी जाए तो इस समस्या का हल हो सकता है।
दाताराम गुर्जर, सरपंच, ग्राम पंचायत, बानमोर खुर्द

Home / Morena / यहां चल रही अफसरों की मनमानी, कोसों दूर से लोगों को भरकर लाना पड़ रहा पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो