script10 दिन बाद मानसून का होगा आगाज, नाले भरे पड़े हैं मलबे से | 10 days later, monsoon will start, the drains are filled with debris | Patrika News
मुंबई

10 दिन बाद मानसून का होगा आगाज, नाले भरे पड़े हैं मलबे से

जलकुंभी हटाने तक सिमटा सफाई अभियान

मुंबईJun 01, 2019 / 05:50 pm

Devkumar Singodiya

जलकुंभी हटाने तक सिमटा सफाई अभियान

जलकुंभी हटाने तक सिमटा सफाई अभियान

पालघर. मानसून के नजदीक आने की आहट सुनकर वसई-विरार शहर मनपा क्षेत्र के नागरिकों की चिंता बढऩी शुरू हो गई है। लोग बारिश का इंतजार पानी की किल्लत दूर होने के लिए कर रहे हैं, लेकिन जैसे ही उनका ध्यान इस क्षेत्र के नालों की ओर जाता है, सभी भयभीत हो जाते हैं। गत साल नालों की साफ-सफाई नहीं होने से पैदा हुए बाढ़ के हालात से आज भी लोग उबर नहीं पाए हैं।
माससून सिर पर होने के बावजूद मनपा क्षेत्र के नालों की सफाई 40 प्रतिशत भी नहीं हो सकी है। 30 मई डेडलाइन तक नाला सफाई का कार्य पूरा करने का दावा करने वाली मनपा फिलहाल जलकुंभी हटाने तक ही सीमित है। जबकि 60 प्रतिशत नाले वर्तमान में कचरे से पटे पड़े हैं। विडंबना ही कहेंगे कि लोगों को पानी की जरूरत है, पर मानसून से डरे हुए हैं। पिछले वर्ष 2018 में तालुका का पश्चिमी इलाका लगभग पूरा दो दिनों के मानसून की बारिश में जलमग्न हो गया था। इस दौरान चार लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी थी। और तीन दिनों तक सड़कों और गलियों में कई फीट पानी भरा रहा। मनपा की कागज पर सफाई कार्य से तहसील की जनता डरी हुई हैं।

इन क्षेत्रों में अधिक गंदगी, नहीं हुई सफाई
मनपा ने अभी तक केवल दो चार बड़े नालों की आधी अधूरी सफाई की हैं। बाकी मनपा मशीनरी नालों के आसपास कागजी सफाई को दर्शा रही हैं। वसई, विरार और नालासोपारा के कई क्षेत्र तो अभी तक मनपा के सफाई कर्मियों का इन्तजार कर रहे हैं। इसमें नालासोपारा पूर्व के तुलिंज, शिर्डी नगर, गाला नगर, संतोष भुवन, तांडा पाडा, गुलाब कंपाउंड, अन्नाडिस कंपाउंड, कारगिल नगर, बिलाल पाडा, साग पाडा, श्रीराम नगर, धानीव बाग, जाधव पाडा, वाकन पाडा, जैसे क्षेत्रों के नाले अभी सफाई से दूर हैं। वसई पूर्व के वालीव इंड्रस्ट्रीयल,सतिवली, चिंचपाडा, नाईक पाडा , एवरशाईन सिटी क्षेत्र में सफाई अभी पूरी नहीं हो सकी है। पश्चिम के कई क्षेत्रों में सफाई के नाम पर केवल खानापूर्ति किया गया है।

बारिश के दौरान यहां होता है जलभराव
मानसून के दौरान मनपा क्षेत्र के कई निचले इलाको में हल्की बारिश में जलमग्न हो जाता हैं। जिसमे नालासोपारा पूर्व के सेंट्रल पार्क, राज नगर रोड, अचोले रोड, तुलिंज रोड, और पश्चिम के हनुमान नगर पाटणकर पार्क, में कई फीट पानी भर जाता हैं। विरार के मनवेल पाडा के कई इलाके जल जमाव हो जाता हैं।

Home / Mumbai / 10 दिन बाद मानसून का होगा आगाज, नाले भरे पड़े हैं मलबे से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो