scriptomg: एक ही दिन बरामद हुए 10 लाख के 299 लाइव ई-टिकट | 299 live e-tickets worth 10 lakh recovered on the same day | Patrika News
मुंबई

omg: एक ही दिन बरामद हुए 10 लाख के 299 लाइव ई-टिकट

omg: कई निजी ट्रैवल एजेंसियों के यहां मारे गए छापे, रेलवे अधिनियम की धारा 143 के तहत की गई कार्रवाई

मुंबईNov 06, 2019 / 12:02 pm

Arun lal Yadav

omg: एक ही दिन बरामद हुए 10 लाख के 299 लाइव ई-टिकट

omg: एक ही दिन बरामद हुए 10 लाख के 299 लाइव ई-टिकट

मुंबई. सेंट्रल रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने रेलवे आरक्षण में धांधली रोकने के लिए टिकट दलालों के खिलाफ मुहिम शुरू की है। सोमवार को आरपीएफ टीम ने निजी ट्रैवल एजेंसियों के कई ठिकानों पर छापेमारी की। इस अभियान के तहत एक दिन में 10 लाख चार हजार 30 रुपए के ई-टिकट बरामद किए गए हैं। साथ ही ई-टिकट निकालने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली साधन-सामग्री भी जब्त की गई है। इस मामले में रेल अधिनियम की धारा 143 के तहत मामला दर्ज किया गया है। उल्लेखनीय है कि टिकट दलालों के खिलाफ पत्रिका में खबर प्रकाशित हुई थी। इसके बाद अधिकारियों ने इसे गंभीरता से लिया।
सेंट्रल रेलवे के मुंबई डिजीजन के मंडल सुरक्षा आयुक्त के. के. अशरफ ने बताया कि आरपीएफ के दलाल निरोधक दस्ते ने सोमवार को घाटकोपर के पंतनगर में स्थित एसबी टूर्स एंड ट्रैवल्स पर छापे मारे और प्रदीप गंगवानी और मो. इकबाल बासिक अली खान को टिकटों के साथ पकड़ा। दोनों आरोपी कोपर के रहने वाले हैं। इनके पास से 8 लाख एक हजार 134 रुपए के 199 लाइव ई-टिकट मिले। साथ ही 2 लाख 02 हजार 896 रुपए के 100 इस्तेमाल किए गए ई-टिकट और एक मोबाइल, पांच सीपीयू और एक डायरी, जो ई-रेल आरक्षण टिकट का उपयोग करने के लिए प्रयोग की जाती थी, को जब्त किया।


यात्रियों से लूट
गौरतलब है कि त्योहारों के समय मुंबई से गांव जाने के लिए लोगों की भीड़ को देखते हुए सेंट्रल और वेस्टर्न रेलवे में टिकट दलाल सक्रिय हो जाते हैं। 500 के टिकट के लिए दो हजार रुपए तक वसूलते हैं। स्लीपर पर एक से डेढ़ हजार और एसी के लिए दो हजार रुपए से ज्यादा वसूलते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो