scriptपानी चोरी रोकने के लिए सेना का पहरा | Army guard to stop water theft | Patrika News
मुंबई

पानी चोरी रोकने के लिए सेना का पहरा

दारणा नदी में छोड़े गए पानी पर नजर रख रहा है सेना का सशस्त्र दस्ता

मुंबईApr 26, 2019 / 01:09 am

arun Kumar

Army guard to stop water theft

Army guard to stop water theft

नासिक.

सूखे की मार से महाराष्ट्र के कई जिले प्रभावित हैं। राज्य की धार्मिक नगरी नासिक के लोग भी पीने के पानी के लिए परेशान हैं। लोगों को पीने का पानी मुहैया कराने के लिए कुछ दिन पहले दारणा बांध से दारणा नदी में पानी छोड़ा गया था। कुछ किसानों ने मोटर लगा कर नदी के पानी का इस्तेमाल फसलों की सिंचाई के लिए कर लिया। इस कारण दारणा परिसर में छोड़ा गया पानी सूख गया। दारणा नदी से पानी की चोरी रोकने के लिए सेना का पहरा लगा दिया गया है। सेना का सशस्त्र दस्ता अब दारणा नदी परिसर में पानी की रखवाली कर रहा है। मिली जानकारी अनुसार जिले के लाहवित, भागुर, देवलाली कैंप, नासिक रोड, चेहड़ी व सिन्नर जैसे इलाकों में पीने के पानी की गंभीर समस्या हो गई है। ग्रामीणों की मांग को देखते हुए सिंचाई विभाग की ओर से पखवाड़े भर के लिए दारना बांध से सेना के बांध, नासिक रोड के चेहडी बांध व भागुर नदी में पानी छोड़ा गया था। ऐसी शिकायत मिली थी कि कुछ किसान मोटर लगा कर खेती के लिए पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं।
इसलिए हुई सेना की तैनाती

पानी चोरी रोकने के लिए बांध परिसर में पुलिस बल तैनात करने की मांग की गई। लेकिन, लोकसभा चुनाव के कारण पुलिस सुरक्षा नहीं मिली। इसके बाद दूसरा कोई विकल्प नहीं था। सेना अधिकारियों ने स्थिति का आंकलन किया। इसके बाद बांध और नदी परिसर में सशस्त्र सेना का दस्ता तैनात कर दिया गया। पंप, बिजली कनेक्टर और स्टार्टर जब्त तैनाती के बाद सेना के दस्ते में पानी चोरी करनेवाले किसानों के पंप, बिजली कनेक्टर व स्टार्टर को जब्त कर लिया। बिजली की कुछ मोटर भी कब्जे में ली गई है। सैन्य बल का कहना है कि सिंचाई के लिए पानी का इस्तेमाल होने के कारण सेना को भी जल संकट का सामना करना पड़ सकता है। सेना का कहना है कि जो कोई भी पानी की चोरी करते हुए पकड़ा जाएगा, उसके खिलाफ सेना अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई होगी।
किसान और गांव के लोग पानी चोरी करते

लाहवित, भागुर, देवलाली कैंप, नासिक रोड, चेहड़ी व सिन्नर जैसे इलाकों में पीने के पानी की गंभीर समस्या है। दारणा बांध से जल छोडऩे पर किसान और गांव के लोग पानी चोरी करते हैं। इस पानी में सैन्य बल का भी हिस्सा है। पानी चोरी रोकने के लिए सेना की तैनाती सैन्य बल की ओर से की गई, जिला प्रशासन और सिंचाई विभाग से इसका कोई संबंध नहीं है।
– राजेश मोरे, अधीक्षक अभियंता, सिंचाई विभाग

Home / Mumbai / पानी चोरी रोकने के लिए सेना का पहरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो