scriptबेस्ट ने की 400 एसी मिनी बसें दौड़ाने की तैयारी | Best to prepare 400 ac mini buses | Patrika News
मुंबई

बेस्ट ने की 400 एसी मिनी बसें दौड़ाने की तैयारी

बेस्ट: किराया
पत्रिका न्यूज नेटवर्कमुंबई. बसों का किराया घटाने के बाद बेस्ट प्रशासन मुंबईकरों की यात्रा सुखद बनाने के प्रयास में जुट गया है। बेस्ट की ओर से 400 एसी मिनी बसें खरीदी जाएंगी, जो नवंबर से मुंबईकरों की सेवा में उपलब्ध होंगी। एसी मिनी बस खरीदने का प्रस्ताव मंगलवार को बेस्ट समिति में पारित हो गया।

मुंबईJul 10, 2019 / 11:42 am

Arun lal Yadav

patrika mumbai

बेस्ट ने की 400 एसी मिनी बसें दौड़ाने की तैयारी

बेस्ट प्रशासन का कहना है कि अगस्त में 25 प्रतिशत बसें, अक्टूबर में 50 प्रतिशत बसें और नवंबर तक सभी 400 एसी मिनी बसें सड़कों पर यात्रियों की सेवा में उपलब्ध हो जाएंगी। सभी 400 एसी मिनी बसें सात साल के लिए ठेके पर ली जाएंगी। इन बसों के किराए के रूप में बेस्ट ठेकेदार को सात साल में 587 करोड़ 49 लाख 60 हजार रुपए चुकाएगी।
गौरतलब है कि बेस्ट प्रशासन काफी समय से नई बसों को खरीदने की तैयारी में था। 16 महीने पहले बसों की खरीदी का प्रस्ताव लाया गया था, जिसके विरोध में बेस्ट मजदूर यूनियन कोर्ट चली गई थी। किराए की बस लेने पर यूनियन सहमत है। इसके बाद बेस्ट समिति में यह प्रस्ताव लाया गया। पहले 200 मिनी एसी, 200 सामान्य मिनी और 50 सामान्य बस खरीदने का प्रस्ताव था।
एसी और नॉन एसी बस के किराए में ज्यादा अंतर नहीं
बेस्ट की एसी और सामान्य बसों (नॉन एसी) के किराए में ज्यादा फर्क नहीं रह गया है। इसलिए सामान्य मिनी बस के बजाय 400 एसी मिनी बस किराए पर लेने का प्रस्ताव तैयार किया गया। इस पर बेस्ट कर्मचारी यूनियन को कोई आपत्ति नहीं है।
अगस्त में मिलेंगी 100 बसें
प्रस्ताव के तहत अगस्त बेस्ट को 100 और अक्टूबर में 200 एसी मिनी बसें मिलेंगी। नवंबर में बाकी 100 एसी मिनी बसें उपलब्ध हो जाएंगी। इन 400 एसी मिनी बसों का ठेका एंटोनी गैरेजेस और श्री कृपा सर्विसेज नामक दो ठेकेदारों को दिया गया है। ठेकेदार को सात वर्ष में बेस्ट 587 करोड़ 49 लाख 60 हजार किराया चुकाएगी। 400 एसी बसों के लिए दैनिक आधार पर बेस्ट ठेकेदार को 23 लाख 31 हजार और 333 किराया चुकाएगी।
मिनी बसों से होगी सहूलियत
बेस्ट बस का किराया कम होने के बाद छोटी एसी बसों की सेवा से मुंबईकरों को काफी सहूलियत होगी। बेस्ट की मिनी बसें संकरी सड़कों पर आसानी से चलाई जा सकती हैं। इससे हजारों लोगों को कम किराए पर बेहतर यात्रा की सुविधा मिलेगी। इन बसों के बाद बेस्ट प्रशासन ने और एसी बसें लाने की तैयारी दिखाई है।
कम किराए के पहले दिन दिखी भीड़
बेस्ट बसों के किराए में कटौती के बाद मंगलवार को शहर के विभिन्न बस अड्डों और स्टॉपों पर यात्रियों की भीड़ देखने को मिली। हर कोई कम किराए की बसों की यात्रा से खुश नजर आ रहा था।

Home / Mumbai / बेस्ट ने की 400 एसी मिनी बसें दौड़ाने की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो