scriptMaharastra Election Live Updates : भाजपा-शिवसेना की दिवाली, कांग्रेस-एनएसपी के हाथ रह गए इस बार भी खाली | Election Results 2019: How To Check result, just clicked here | Patrika News
मुंबई

Maharastra Election Live Updates : भाजपा-शिवसेना की दिवाली, कांग्रेस-एनएसपी के हाथ रह गए इस बार भी खाली

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के परिणामों में खुला नई सरकार के ‘भाग’ का पिटारा, दिन के एक बजे तक आए 288 सीटों के रुझान, परिणाम के इंतजार में प्रत्याशियों की बढ़ रही धुकधुकी, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना जारी, 25 हजार कर्मचारी देख रहे चाक-चौबंद व्यवस्थाएं

मुंबईOct 24, 2019 / 01:23 pm

Binod Pandey

,,,

Maharastra Election Live Updates : भाजपा-शिवसेना की दिवाली, कांग्रेस-एनएसपी के हाथ रह गए इस बार भी खाली,Maharastra Election Live Updates : भाजपा-शिवसेना की दिवाली, कांग्रेस-एनएसपी के हाथ रह गए इस बार भी खाली,Maharastra Election Live Updates : भाजपा-शिवसेना की दिवाली, कांग्रेस-एनएसपी के हाथ रह गए इस बार भी खाली,Maharastra Election Live Updates : भाजपा-शिवसेना की दिवाली, कांग्रेस-एनएसपी के हाथ रह गए इस बार भी खाली

मुंबई. आखिर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव नतीजों का दिन आ ही गया। गुरुवार सुबह से शुरू हुई मतगणना में जैसे-जैसे इवीएम मशीन से परिणाम बाहर आ रहे हैं, वैसे-वैसे राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों के दिलों की धड़कनें तेज हो रही हैं। चुनाव प्रक्रिया के तहत दिन के एक बजे तक के परिणाम में भाजपा-शिवसेना की महायुति की सरकार बनना तय हो गया है। हालांकि अभी तक के रुझानों में शिवसेना अपने पिछले प्रदर्शन से बेहतर स्थिति में है, जबकि भाजपा 2014 के मुकाबले पीछे चल रही है। राज्य के छह मंत्री भी रुझानों पीछे चल रहे हैं, जिनमें परली से पंकजा मुंडे भी शामिल है। इसके अलावा मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस आगे चल रहे हैं। मुंबई और ठाणे की अधिकांश सीटों पर भाजपा शिवसेना गठबंधन आगे है। कणकवली सीट पर कड़े मुकाबले में भाजपा प्रत्याशी नितिश राणे चुनाव जीत गए हैं। नितिश को साढ़े 35 हजार से अधिक मत मिले, जबकि शिवसेना के सतिश सावंत को 21 हजार से अधिक मत मिले हैं। मुंबई में एक बड़े उलटफेर में मीरा भायंदर सीट से निर्दलीय पूर्व महापौर गीता जैन अपने निकटम प्रतिद्वंदी भाजपा के नरेन्द्र मेहता से आगे चल रही थी।
इससे पहले राज्य भर में सुबह आठ बजे से मतगणना का काम शुरू हुआ। सुरक्षा घेरे के बीच राज्य की 288 सीटों की मतगणना के लिए 269 केंद्र बनाए गए हैं। चुनाव आयोग ने राज्य भर से 25 हजार कर्मचारियों को तैनात किया है। राज्य के सह मुख्य चुनाव अधिकारी दिलीप शिंदे ने बताया कि मतगणना के लिए चाक चौबंद व्यवस्थाएं की गई हैं। मतगणना के परिणाम राज्य सरकार की वेबसाइट पर तत्काल उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिससे लोग घर बैठे नतीजे देख पा रहे हैं। प्रत्येक मतगणना केंद्र पर 14 से 20 टेबलें वोटों की गिनती के लिए लगाई गई हैं। प्रत्येक टेबल पर एक पर्यवेक्षक और दो से तीन सहायक नियुक्त किए गए हैं। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच बूथों वोट गिने जा रहे हैं। प्रत्येक टेबल पर एक माइक्रो पर्वेक्षक को भी लगाया गया है,, जिसकी निगरानी में इवीएम मशीन से निकलने वाले डेटा को सुरक्षित किया जा रहा है। इस दौरान प्रत्येक टेबल पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी उपस्थित हैं और तमाम जानकारी जुटाकर संबंधित लोगों को भेज रहे हैं। आपको बता दें कि मतदान के बाद से राज्य में मतदान प्रक्रिया के बाद से सभी इवीएम और वीवीपैट मशीनों को कड़ी सुरक्षा में सुरक्षित रखा गया था।
3237 उम्मीदवारों का बढ़ी धड़कनें

परिणाम का प्रत्याशी भी बेसब्री से इन्तजार कर रहे हैं। चुनावी मैदान में उतरे 3 हजार 237 प्रत्याशियों के दिलों की धड़कनें तेज हो गई हैं। परिणाम क्या होगा, इसे लेकर उम्मीदवार और राजनीतिक दलों में अलग-अलग तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

किसको चुनेगी, जनता पता चलेगा

राज्य में नई सरकार किसकी बनेगी, इसका खुलासा सुबह …..बजे तक लगभग हो जाएगा। जनता फिर से भाजपा-शिवसेना की महायुति पर मुहर लगाएगी या कांग्रेस-एनसीपी के गठबंधन को मौका देगी, ये भी स्पष्ट हो जाएगा।। मतदाताओं ने किस पार्टी और उम्मीदवार पर आशीर्वाद बरसाया, इसका खुलासा तो पूरी मतगणना के बाद आने वाले परिणामों से साफ हो पाएगा।
परिणाम से पहले चले बातों के तीर

चुनाव परिणाम से पहले शिवसेना के सांसद संजय राऊत ने पार्टी की बड़ी जीत का दावा किया। उन्होंने कहा कि शिवसेना इस चुनाव में 100 से ज्यादा सीटें जीतेंगी और महाराष्ट्र में महायुति को बहुमत मिलेगा। उन्होंने कहा कि शिवसेना के बिना भाजपा सत्ता हासिल नहीं कर सकती। राज्य में फिर से दोनों दलों की सरकार बनेगी। युति को 200 से ज्यादा सीटें मिलेंगी। उन्होंने कहा कि भाजपा का शिवसेना के बगैर कोई पर्याय नहीं है।
नतीजे तय करेंगे फडणवीस का कद

चुनाव के परिणाम मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के कद को भी निर्धारित करेंगे। 2014 में भाजपा ने महाराष्ट्र में बिना किसी चेहरे के चुनाव लड़कर सत्ता पाने में कामयाबी हासिल की थी। लेकिन, इस चुनाव में पार्टी फडणवीस के चेहरे पर ही चुनाव मैदान में उतरी। ऐसे में चुनाव के नतीजे फडणवीस की योग्यता और क्षमता का निर्धारण भी कर देंगे। परिणाम भाजपा के पक्ष में आए तो पार्टी में उनका दबदबा बढ़ जाएगा।

Home / Mumbai / Maharastra Election Live Updates : भाजपा-शिवसेना की दिवाली, कांग्रेस-एनएसपी के हाथ रह गए इस बार भी खाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो