scriptव्यापारिक हितों के साथ समाज की बेहतरी प्रथम लक्ष्य | First goal of betterment of society with business interests | Patrika News
मुंबई

व्यापारिक हितों के साथ समाज की बेहतरी प्रथम लक्ष्य

अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन : कुछ और बेहतर करने की सोच ने व्यापारी समाज का वैश्विक संगठन बना दिया

मुंबईFeb 16, 2019 / 01:15 am

arun Kumar

First goal of betterment of society with business interests

First goal of betterment of society with business interests

अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन में समाहित हैं 364 घटक जातियां

गंगाराम विश्वकर्मा
मुंबई. समाज की बेहतरी के लिए संगठन की जरूरत, लेकिन संगठन बनाया तो इतना व्यापक हो गया कि सोच भी खुद ब खुद बड़ी हो गई और सम्पूर्ण मानव कल्याण से जुड़ गई। बड़ी संख्या में वैश्व समुदाय का प्रतिनिधित्व करनेवाला अंतरराष्ट्रीय वैश्व महासम्मेलन एक वृहत वैश्विक संगठन बन चुका है। एक छोटी शुरुआत इतना व्यापक हो जाएगी, यह शुरुआत में कल्पना से परे थी, लेकिन शानदार नींव के बाद इससे जुड़े लोगों की तत्लीनता व निष्ठापूर्वक सेवा भावना के कारण यह नित्य बड़े आकार के साथ आम व्यवसायिकों के लिए भी उपयोगी बनता गया।
देश की आर्थिक व सामाजिक क्षेत्र में वैश्य समाज का महत्वपूर्ण योगदान है। बड़े-बड़े उद्योग धंधे, व्यवसाय, उत्पादन, आयात-निर्यात आदि में वैश्य समाज की सर्वाधिक भागीदारी है। अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन देश में बड़ी संख्या में वैश्य समुदाय का प्रतिनिधित्व करता है। राजस्थान के गुलाबी शहर जयपुर में जन्मे सांसद रामेश्वर दास अग्रवाल ने अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन की स्थापना विश्व बंधुत्व की इस सोच से किया था कि दुनिया भर में फैले समाज के लोगों को इस संदेश के साथ बुलावा भेजा जा सके की आओ साथ मिलकर भारत और विश्व समाज के लिए कुछ और बेहतर करें। इनके नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन में विश्व वैश्य समाज संगठित होकर मानव कल्याण के लिए आगे बढ़ा। यह संस्था देश के 22 प्रदेशों व 10 देशों में समाजहित में कार्यरत है।
समाज में करोबारियों का हर घटक शामिल

अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन में वैश्य समाज की जैन, अग्रवाल, खंडेलवाल, माहेश्वरी, महावार, माथुर आदि जैसी 364 घटक जातियां समाहित हैं। यानी समाज में पीढ़ी दर पीढ़ी कारोबार, व्यवसाय करने वाला समाज इस संगठन से जरूर जुड़ चुका है। इसके लिए संगठन के जुड़े लोगों ने बड़ी सोच के साथ जमीनी स्तर पर काम किया। अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन की ओर से वर्ष भर में कई सामाजिक कार्यक्रम किए जाते हैं। वैश्य सम्मान समारोह कार्यक्रम में समाज की ऐसी विभूतियों का सम्मान किया जाता है जो किसी भी सेवा के क्षेत्र में बेहतर कार्य करते हैं। इस संस्था की ओर से कई वर्षों से केन्द्रीय आम बजट संसद में प्रस्तुत होने के उसी दिन ही विशेषज्ञों को बुलाकर विश्लेषण किया जाता है। जिसमें खासतौर पर विश्लेषक रामदेव अग्रवाल, एस. पी. तुलसियान, विमल पुनमिया आदि उपस्थित रहते हैं। जीएसटी सहित कई व्यापारिक विषयों पर भी समय समय पर चर्चा सत्र का आयोजन होता है। संस्था की ओर से वैश्य दिवस का आयोजन किया जाता है, जिसमें परिवार साहित लोग शामिल होते हैं। जम्मू से कन्याकुमारी तक समाज का जो भी विद्यार्थी आईपीएस, आईएएस,आईआर का पहला चरण पूरा कर लिया हो उसको एक लाख रुपए की सहायता प्रदान की जाती है। अब तक संस्था की ओर से 108 बच्चों को इस प्रकार की सहायता दी जा चुकी है। संस्था की ओर से जाति परे से हटकर भी चिकित्सा शिविर, खेलकूद जैसी कई गतिविधियां संचालित की जाती है। अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन दादर क्षेत्र में जल्द ही कार्यालय शुरू करेगा।

Home / Mumbai / व्यापारिक हितों के साथ समाज की बेहतरी प्रथम लक्ष्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो