scriptनकली हापुस देकर ग्राहकों से धोखाधड़ी | Fraud fraud by customers | Patrika News
मुंबई

नकली हापुस देकर ग्राहकों से धोखाधड़ी

60 से 100 रुपए किलो मिलने वाले कर्नाटक आम को हापुस बताकर बेच रहे हैं हॉकर्स

मुंबईApr 26, 2019 / 05:46 pm

Devkumar Singodiya

नकली हापुस देकर ग्राहकों से धोखाधड़ी

नकली हापुस देकर ग्राहकों से धोखाधड़ी

नवी मुंबई. हापुस आम के साथ-साथ अन्य प्रकार के आमों की आवक बढ़ गई है, परंतु एपीएमसी फलमंडी में इन दिनों कुछ व्यापारियों द्वारा हापुस के नाम पर उसी आकार के कर्नाटक का आम ग्राहकों को चिपका रहे हैं। जबकि मार्केट के बाहर फुटकरविक्रेता पेटी के ऊपरी हिस्से में हापुस और निचले हिस्से में कर्नाटक का आमरखकर हापुस के नाम पर ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं।
वाशी फलमंडी में बड़े पैमाने पर कोकण से हापुस की आवक हो रही है, जबकि कर्नाटक से भी भारी मात्रा में आम की आवक दर्ज की गई है। हालांकि इस वर्ष मौसम परिवर्तन के कारण हापुस के उत्पादन में गिरावट तो आई है, साथ ही इसकी गुणवत्ता पर भी असर पड़ा है। इसका फायदा उठाते हुए फुटकर विक्रेता कर्नाटक आम को हापुस बताकर ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं, कुछ हॉकर शहर में घूम-घूमकर हापुस के नाम पर कर्नाटक आम देकर ग्राहकों को लूट रहे हैं, इनके साथ इस धोखाधड़ी एवं लूटपाट में मार्केट के कुछ ब्यापारियों के भी शामिल होने की बात कही जा रही है। मार्केट सूत्रों के मुताबिक ब्यापारियों द्वारा फुटकर विक्रेता एवं हॉकरों को बिक्री के लिए लक्ष्य दिया जाता है। उन्हें प्रति पेटी के पिछे 150 से 200 रुपए कमीशन सुनिश्चित किया गया है। इन विक्रेताओ द्वारा पेटी के ऊपर हापुस और निचले हिस्से में कर्नाटक का आम रखकर ग्राहकों को बेंचा जा रहा है। हापुस आम के आकार का कर्नाटक आम को मिलाकर उसे हापुस बताकर बेंचा जा रहा है।
इस समय हापुस छोटे आकार में आ रहा है, यही वजह है कि ज्यादातर लोग हापुस और कर्नाटक आम के बीच अंतर को समझ नहीं पाते और इसी का फायदा उठाकर ब्यापारी व हॉकर्स ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। वर्तमान में हापुस आम की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। 4 से 6 दर्जन पेटी 500 से 2000 रुपए में उपलब्ध है, इससे बेहतर हापुस 2500 रूपए में बेंचा जा रहा है। वहीं प्रति दर्जन के हिसाब से 75 से 300 रूपए में बेचा जा रहा है जबकि अच्छे हापुस की कीमत 350 से 450 रुपए प्रति दर्जन में उपलब्ध है। हापुस आम की आवक 80 से 85 हजार पेटी तक पहुंच गई है।


व्यापारी परेशान
ग्राहक भी अन्य आमों की तुलना में हापुस आम को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं, इसलिए हापुस के नाम पर ऐसे ग्राहकों को कर्नाटक का आम देकर फंसाया जा रहा है। एक ब्यापारी ने बताया कि मार्केट में जब हापुस की कीमत 500 से लेकर 2000 रुपए तक है तो फिर 250 से 400 रुपए में हापुस बाहर कैसे मिल जाता है, लोगों को भी समझना चाहिए कि आखिर अच्छा और असली हापुस आज भी 800 से 2000 रुपए पेटी है तो इन्हें बाहर इतना सस्ता हापुस कैसे मिल सकता है। इससे तो साफ जाहिर होता है कि असली की आड़ में नकली हापुस बेचा जा रहा है और इस कारनामे में मार्केट के कुछ ब्यापारियों के भी शामिल होने की बात कही जा रही है। हालात यही रहे तो कीमत गिर जाएगी।

Home / Mumbai / नकली हापुस देकर ग्राहकों से धोखाधड़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो