scriptIn this village of Maharashtra, all the shops open only after the national anthem in the morning | महाराष्ट्र के इस गांव में सुबह राष्ट्रगान के बाद ही खुलती हैं सारी दुकानें, जानें क्या है इसके पीछे की वजह | Patrika News

महाराष्ट्र के इस गांव में सुबह राष्ट्रगान के बाद ही खुलती हैं सारी दुकानें, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

स्कूल से पहले राष्ट्रगान के लिए खड़ा होना या प्रार्थना के दौरान राष्ट्रगान के लिए खड़ा होना और उसके खत्म होने के बाद 'भारत माता की जय' कहना, एक बच्चे के रूप में महसूस किए गए राष्ट्रीय गौरव को कोई रोक नहीं सकता था। राष्ट्रगान का वह समय पूरे माहौल को अलग हो जाता था। वहीं, महाराष्ट्र के एक गांव में हर सुबह करीब नौ बजे राष्ट्रगान की आवाज सुनाई देती है। उस गांव का नाम मुलचेरा है।

मुंबई

Updated: September 12, 2022 03:55:16 pm

महाराष्ट्र के गडचिरोली से एक अनोखा मामला सामने आया है। गडचिरोली के मुलचेरा गांव में राष्ट्रगान बजाकर दुकानें खोली जाती है। सुबह 8:45 बजे से पहले कुछ सेकंड के लिए राष्ट्रगान बजाया जाता है। 8:45 बजते ही 'परेड सावधान... एक साथ राष्ट्रगान शुरू' का निर्देश आता है और जैसे ही यह आवाज मुलचेरा (मुलचेरा ग्राम गढ़चिरौली) तक पहुंचती है, ग्रामीण सतर्क स्थिति में खड़े हो जाते हैं और राष्ट्रगान शुरू हो जाता हैं।
mulchera_village_gadchiroli.jpg
Mulchera Village Gadchiroli
राष्ट्रगान के दौरान आसपास के छोटे-बड़े वाहन भी रुक जाते हैं और चालक इसका हिस्सा बन जाते हैं। जब राष्ट्रगान समाप्त होता है, तो सभी 'भारत माता की जय' का नारा लगाते हैं और फिर अपने दिन की शुरुआत करते है। ये लोग देश के प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं। दुकानदार अपनी दुकानें खोलते हैं और बाजार शुरू हो जाते हैं।
यह भी पढ़ें

Maharashtra News: खराब सड़क के कारण शख्स ने बनाया जुगाडू स्ट्रेचर, आदिवासी महिला ने जंगल में दिया बच्चे को जन्म

बता दें कि कुछ महीने पहले तालुका मुख्यालय में मुलचेरा पुलिस स्टेशन में शामिल हुए थानेदार अशोक भापकर ने 15 अगस्त से यह गतिविधि शुरू की थी। 15 अगस्त से पहले ही उन्होंने बिना किसी झिझक के व्यापारी वर्ग, युवा पीढ़ी और पत्रकारों से इस पर चर्चा कर इसे शुरू करने का फैसला किया था। इस निर्णय का सभी ने स्वागत किया। जिससे हर सुबह राष्ट्रगान गाने से लोगों में देशभक्ति बढ़ेगी और समाज में सद्भाव भी पैदा होगा।
मुलचेरा गांव इस साल 15 अगस्त से स्कूल या हाई स्कूल की दिनचर्या के मुताबिक इस गतिविधि को निर्बाध रूप से जारी रखे हुए है। इस पहल के शुरू होने के बाद से गांव में कलह में कमी आई है और सद्भाव में वृद्धि हुई है। साथ ही गांव के लोगों की काम करने की क्षमता और उत्साह में भी काफी बदलाव आया है। मूलचेरा गांव गढ़चिरौली जिले की अहेरी विधानसभा में शामिल है और संभवत: महाराष्ट्र का एकमात्र गांव है जहां राष्ट्रगान के साथ दिन की शुरुआत होती है। इससे मुलचेरा गांव की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है।
राष्ट्रगान के साथ दिन की शुरुआत करने का विचार व्यापारियों के न्याय अधिकारों के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में योगदान देने के इरादे से प्रस्तावित किया गया था। ये पहल इसी साल 15 अगस्त से शुरू की गई है क्योंकि सभी ने एकमत से सहमति दी है। इस पहल को अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और व्यवसायी और अन्य यात्री तालुका मुख्यालय के मुख्य चौराहे पर 52 सेकंड तक खड़े रहते हैं। थाने के सामने लाउडस्पीकर लगाए गए हैं और सभी व्यवसायी प्रतिदिन 8 बजकर 45 मिनट पर राष्ट्रगान बजने के बाद ही अपनी दुकानें खोलते हैं।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Uttarakhand News: द्रौपदी का डांडा में हिमस्खल में पर्वतारोहण संस्थान के 29 ट्रेनी बर्फ में फंसे, 8 को रेस्क्यू किया, 21 अभी भी लापतामातम में बदली दुर्गा पूजा की खुशियां, गुजरात के वडोदरा में भीषण सड़क हादसा, 10 लोगों की मौतअमरीका में जनरल बाजवा का राजनाथ सिंह जैसा भव्य स्वागत, भारत के लिए है कितनी चिंता की बात?KCR की नेशनल पार्टी लॉन्चिंग से पहले TRS नेता ने लोगों में बांटी शराब की बोतलें और मुर्गियां, देखिए VIDEO'मोदी-मोदी के नारे... खून की नदियां बह जाएगी कहने वालों को जवाब', अमित शाह की रैली में क्या हुआ ऐसा?Jio Book: जियो ने पेश किया अपना पहला और सबसे सस्ता लैपटॉप! जानिये कब से शुरू होगी बिक्रीUttarakhand News: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह देहरादून पहुंचकर चीन बॉर्डर पर जवानों के साथ मनाएंगे दशहराIND vs UAE: एशिया कप में भारत की लगातार तीसरी जीत, यूएई को 104 रनों के बड़े अंतर से हराया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.