scriptमहाराष्ट्र के इस गांव में सुबह राष्ट्रगान के बाद ही खुलती हैं सारी दुकानें, जानें क्या है इसके पीछे की वजह | In this village of Maharashtra, all the shops open only after the national anthem in the morning | Patrika News

महाराष्ट्र के इस गांव में सुबह राष्ट्रगान के बाद ही खुलती हैं सारी दुकानें, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

locationमुंबईPublished: Sep 12, 2022 03:55:16 pm

Submitted by:

Siddharth

स्कूल से पहले राष्ट्रगान के लिए खड़ा होना या प्रार्थना के दौरान राष्ट्रगान के लिए खड़ा होना और उसके खत्म होने के बाद ‘भारत माता की जय’ कहना, एक बच्चे के रूप में महसूस किए गए राष्ट्रीय गौरव को कोई रोक नहीं सकता था। राष्ट्रगान का वह समय पूरे माहौल को अलग हो जाता था। वहीं, महाराष्ट्र के एक गांव में हर सुबह करीब नौ बजे राष्ट्रगान की आवाज सुनाई देती है। उस गांव का नाम मुलचेरा है।

mulchera_village_gadchiroli.jpg

Mulchera Village Gadchiroli

महाराष्ट्र के गडचिरोली से एक अनोखा मामला सामने आया है। गडचिरोली के मुलचेरा गांव में राष्ट्रगान बजाकर दुकानें खोली जाती है। सुबह 8:45 बजे से पहले कुछ सेकंड के लिए राष्ट्रगान बजाया जाता है। 8:45 बजते ही ‘परेड सावधान… एक साथ राष्ट्रगान शुरू’ का निर्देश आता है और जैसे ही यह आवाज मुलचेरा (मुलचेरा ग्राम गढ़चिरौली) तक पहुंचती है, ग्रामीण सतर्क स्थिति में खड़े हो जाते हैं और राष्ट्रगान शुरू हो जाता हैं।
राष्ट्रगान के दौरान आसपास के छोटे-बड़े वाहन भी रुक जाते हैं और चालक इसका हिस्सा बन जाते हैं। जब राष्ट्रगान समाप्त होता है, तो सभी ‘भारत माता की जय’ का नारा लगाते हैं और फिर अपने दिन की शुरुआत करते है। ये लोग देश के प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं। दुकानदार अपनी दुकानें खोलते हैं और बाजार शुरू हो जाते हैं।
यह भी पढ़ें

Maharashtra News: खराब सड़क के कारण शख्स ने बनाया जुगाडू स्ट्रेचर, आदिवासी महिला ने जंगल में दिया बच्चे को जन्म

बता दें कि कुछ महीने पहले तालुका मुख्यालय में मुलचेरा पुलिस स्टेशन में शामिल हुए थानेदार अशोक भापकर ने 15 अगस्त से यह गतिविधि शुरू की थी। 15 अगस्त से पहले ही उन्होंने बिना किसी झिझक के व्यापारी वर्ग, युवा पीढ़ी और पत्रकारों से इस पर चर्चा कर इसे शुरू करने का फैसला किया था। इस निर्णय का सभी ने स्वागत किया। जिससे हर सुबह राष्ट्रगान गाने से लोगों में देशभक्ति बढ़ेगी और समाज में सद्भाव भी पैदा होगा।
मुलचेरा गांव इस साल 15 अगस्त से स्कूल या हाई स्कूल की दिनचर्या के मुताबिक इस गतिविधि को निर्बाध रूप से जारी रखे हुए है। इस पहल के शुरू होने के बाद से गांव में कलह में कमी आई है और सद्भाव में वृद्धि हुई है। साथ ही गांव के लोगों की काम करने की क्षमता और उत्साह में भी काफी बदलाव आया है। मूलचेरा गांव गढ़चिरौली जिले की अहेरी विधानसभा में शामिल है और संभवत: महाराष्ट्र का एकमात्र गांव है जहां राष्ट्रगान के साथ दिन की शुरुआत होती है। इससे मुलचेरा गांव की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है।
राष्ट्रगान के साथ दिन की शुरुआत करने का विचार व्यापारियों के न्याय अधिकारों के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में योगदान देने के इरादे से प्रस्तावित किया गया था। ये पहल इसी साल 15 अगस्त से शुरू की गई है क्योंकि सभी ने एकमत से सहमति दी है। इस पहल को अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और व्यवसायी और अन्य यात्री तालुका मुख्यालय के मुख्य चौराहे पर 52 सेकंड तक खड़े रहते हैं। थाने के सामने लाउडस्पीकर लगाए गए हैं और सभी व्यवसायी प्रतिदिन 8 बजकर 45 मिनट पर राष्ट्रगान बजने के बाद ही अपनी दुकानें खोलते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो