scriptMaharashtra News: Man made Jugadu stretcher due to bad road, tribal woman gave birth to a child in the forest in palghar | Maharashtra News: खराब सड़क के कारण शख्स ने बनाया जुगाडू स्ट्रेचर, आदिवासी महिला ने जंगल में दिया बच्चे को जन्म | Patrika News

Maharashtra News: खराब सड़क के कारण शख्स ने बनाया जुगाडू स्ट्रेचर, आदिवासी महिला ने जंगल में दिया बच्चे को जन्म

महाराष्ट्र के पालघर जिले से एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है। यहां एक गर्भवती आदिवासी महिला को खराब सड़क की वजह से एक अस्थायी स्ट्रेचर में ले जाया गया। महिला ने जंगल में बीच में ही बच्ची को जन्म दिया। जिसके बाद मां और बच्चे को जवाहर पतंगशाह उप जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं, पालघर के जिला परिषद चेयरमैन वैदेही वधान ने स्वीकार किया कि इस रिमोट इलाके में सड़क नहीं है।

मुंबई

Updated: September 12, 2022 02:56:02 pm

महाराष्ट्र के पालघर जिले से एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है। पालघर जिले के एक गांव में एक गर्भवती आदिवासी महिला को खराब सड़क की वजह से एक अस्थायी स्ट्रेचर में ले जाया गया और महीना ने जंगल में ही एक बच्चे को जन्म दिया। यह स्थिति महिला के गांव से शहर के लिए सड़क नहीं होने और गांव में मेडिकल की कोई व्यवस्था उपलब्ध नहीं होने के चलते बनी है। ऐसे हालात को लेकर ग्रामीणों में खासा रोष है।
palghar.jpg
Palghar
वहीं, एक चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि जवाहर तालुका के ईना गांव की 21 वर्षीय महिला को शनिवार-रविवार की दरमियानी रात को प्रसव की पीड़ा शुरू हुई। इस दौरान नजदीकी हॉस्पिटल के लिए कोई उचित सड़क संपर्क नहीं था, ग्रामीणों ने उसे एक 'ढोली' (अस्थायी स्ट्रेचर) में लेकर एक घने जंगल के माध्यम से सुबह लगभग 3 बजे पांच किलोमीटर तक पैदल ही ले गए।
यह भी पढ़ें

पानी के लिए तरस रहा है महाराष्ट्र का ये गांव, पिछले 17 दिनों से किसी भी घर में पानी का एक बूंद तक नहीं आया

बता दें कि सोशल मीडिया पर कुछ लोगों को जंगल के रास्ते महिला को ले जाते हुए दिखाया गया है। चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि महिला ने जंगल में बीच में ही एक बच्ची को जन्म दिया। ग्रामीणों ने बताया कि पालघर जिले के जवाहर तालुका में ऐना गांव है। इस गांव में सिर्फ आदिवासी लोग ही रहते हैं, इसलिए गांव को शहर से जोड़ने के लिए आज तक कभी सड़क ही नहीं बनी।
रविवार को मां और बच्चे को जवाहर पतंगशाह उप जिला हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। हॉस्पिटल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ रामदास मराड ने बताया कि मां और बच्चा दोनों अब पूरी तरह से ठीक हैं। गांव एक दूरस्थ क्षेत्र में स्थित है और यहां सही सड़क उपलब्ध नहीं है। पिछले महीने, भारी बारिश के चलते यहां मोखदा तालुका के एक गांव में एक 26 वर्षीय गर्भवती आदिवासी महिला को उचित सड़क न मिलने की वजह से एक अस्थायी स्ट्रेचर में ले जाया गया था। मेडिकल सेंटर पहुंचने में देरी होने की वजह से महिला ने अपने जुड़वां बच्चों को जन्म के समय खो दिया।
दूसरी तरफ पालघर के जिला परिषद चेयरमैन वैदेही वधान ने ये बात स्वीकार किया कि इस रिमोट इलाके में अच्छी सड़क नहीं है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग को इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए गांव में उचित इंतजाम करने का आदेश दिया गया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों को कदम उठाने और ऐसी घटनाओं से बचने का निर्देश दिया गया है।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Uttarakhand News: द्रौपदी का डांडा में हिमस्खल में पर्वतारोहण संस्थान के 29 ट्रेनी बर्फ में फंसे, 8 को रेस्क्यू किया, 21 अभी भी लापता'मोदी-मोदी के नारे... खून की नदियां बह जाएगी कहने वालों को जवाब', अमित शाह की रैली में क्या हुआ ऐसा?Uttarakhand News: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह देहरादून पहुंचकर चीन बॉर्डर पर जवानों के साथ मनाएंगे दशहराIND vs UAE: एशिया कप में भारत की लगातार तीसरी जीत, यूएई को 104 रनों के बड़े अंतर से हरायावायुसेना में अगले साल होगी महिला अग्निवीरों की भर्ती, एयर चीफ मार्शल बोले- साल के अंत में 3000 अग्निवीर IAF में होंगे शामिलDomestic Airlines: एयर इंडिया ने यात्रियों के लिए जारी किया नया मेन्यू, जानिए कौन-कौन से स्वादिष्ट व्यंजन हुए शामिलबिहार में निकाय चुनाव पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक, EBC आरक्षण समाप्त कर नए सिरे से जारी होगा नोटिफिकेशनरक्षा मंत्रालय का अगवा क्लर्क रेवाड़ी से बरामद, किडनैपिंग के 5 दिन में खाते से 21 लाख का लेनदेन, हनीट्रैप की आशंका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.