scriptजुनून: कारोबारी के म्यूजियम में 40 से ज्यादा पुरानी कारें | Junoon: More than 40 old cars in businessman's museum | Patrika News
मुंबई

जुनून: कारोबारी के म्यूजियम में 40 से ज्यादा पुरानी कारें

पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की इम्पाला आज भी सड़कों पर भरती है फर्राटाबगल में खड़ी है बाला साहेब ठाकरे की मर्सडीजबॉलीवुड-हॉलीवुड सेलिब्रिटी की कारें भी बढ़ा रहीं शोभा

मुंबईJul 23, 2021 / 07:47 pm

Chandra Prakash sain

जुनून: कारोबारी के म्यूजियम में 40 से ज्यादा पुरानी कारें

जुनून: कारोबारी के म्यूजियम में 40 से ज्यादा पुरानी कारें

ओमसिंह राजपुरोहित/पुणे. भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी अब इस दुनिया में नहीं हैं। दिवंगत नेता की पसंदीदा शेवर्ले इम्पाला कार आज भी सड़कों पर फर्राटा भरती है। राजनीति में एक दूसरे के धुर विरोधी शिवसेना के संस्थापक दिवंगत बाल ठाकरे की मर्सडीज कार भी इंदिरा जी की इम्पाला के बगल में खड़ी रहती है। पुणे के लुल्ला नगर स्थित पुरानी कारों के म्यूजियम में आप इनके साथ हॉलीवुड और बॉलीवुड सेलिब्रिटीज द्वारा इस्तेमाल की गईं लग्जरी कारें भी देख सकते हैं। यह म्यूजियम पुरानी कारों (विंटेज) के प्रति कारोबारी सुभाष सणस के शौक, जुनून और लगाव का नतीजा है। उनके कलेक्शन में 40 से ज्यादा क्लासिक और विंटेज कारें शामिल हैं। इन्हें निहारने के लिए बड़ी संख्या में कारों के शौकीन आते हैं। रविवार को छोड़ सप्ताह के बाकी दिन लोग इन्हें देख सकते हैं। म्यूजियम में प्रवेश फ्री है।
लाल इम्पाला कार पूर्व पीएम इंदिरा जी को बेहद पसंद थी। इसमें वे शौक से सवारी करती थीं। उनकी मौत के बाद 1963 मॉडल की इम्पाला नीलाम की गई थी। सत्रह साल पहले यह कार 65 लाख रुपए में बिकी थी। दिलचस्प कि पुरानी होने के बावजूद यह कार सड़क पर फर्राटा भरने के लिए हमेशा तैयार रहती है। शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे की मर्सडीज भी अच्छी कंडीशन में है। बाला साहेब ऑटोमैटिक बुलेट प्रूफ एस क्लास मर्सिडीज इस्तेमाल करते थे।

शेवर्ले स्पार्क सबसे पुरानी
म्यूजियम में सबसे पुरानी कार 1927 मॉडल की शेवर्ले स्पार्क है। यह कंवर्टिबल है। यहां 1934 की ऑस्टिन भी है। दिवंगत अभिनेता विनोद खन्ना की दो दरवाजे वाली मर्सडीज बेंज (1982) भी है। हॉलीवुड स्टार अल पचीनो की टू डोर स्पोर्ट्स मर्सिडीज, लंदन टैक्सी समेत अमरीकी और जर्मन पुलिस की गाडिय़ां भी हैं।

 

जुनून: कारोबारी के म्यूजियम में 40 से ज्यादा पुरानी कारें
सेलिब्रिटीज की यादें सहेजीं
हिंदी सिनेमा के जुबली स्टार राजेंद्र कुमार की 2805 क्लास मैनुअल मर्सिडीज-1977 मॉडल और राजेश खन्ना की शेवर्ले नोवा यहां मौजूद है। फिल्म ‘बॉबीÓ में ऋषि कपूर ने जो मोटर साइकिल चलाई थी, वह म्यूजियम की शान है। अभिनेता कमल हसन ने फिल्मों में जो लम्ब्रेटा स्कूटर चलाई, वह भी है। यहां सात विंटेज स्कूटर व बाइक्स के कई मॉडल रखे हैं।
बचपन से शौक
सणस बचपन से ही कारों के शौकीन रहे हैं। होश संभालने के बाद उन्होंने सपने को सच में बदलने का काम शुरू किया। राजनीति और फिल्म जगत की मशहूर हस्तियों द्वारा इस्तेमाल की गईं पुरानी कारों की खोज में जुट गए। जो मिलीं, उन्हें खरीद लिया। सबसे पहले उन्होंने 1934 में बनी ऑस्टिन खरीदी। इस कार के इंजन को हैंडल से घुमाना पड़ता था।

Home / Mumbai / जुनून: कारोबारी के म्यूजियम में 40 से ज्यादा पुरानी कारें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो