scriptNashik : Little Corona warrior का कमाल, बीमारी से जीती बाजी | Little Corona Warriors' feat, won over Corona | Patrika News
मुंबई

Nashik : Little Corona warrior का कमाल, बीमारी से जीती बाजी

बीते ढाई महीने में यहां 87 बच्चे संक्रमित ( Infected ) हुए। इनमें से 56 कोरोना को मात देकर घर ( Return To Home ) लौट चुके हैं। इनमें कुछ दिन के शिशु से लेकर 12 साल तक के बच्चे शामिल हैं। मालेगांव ( Malgaao ) में सबसे अधिक बच्चे कोरोना से ठीक हुए हैं। बड़ों के मुकाकबले लिटील कोरोना वॉरियर्स ने कमाल कर दिखाया है।

मुंबईJun 11, 2020 / 01:05 am

Binod Pandey

Nashik : Little Corona warrior का कमाल, बीमारी से जीती बाजी

Nashik : Little Corona warrior का कमाल, बीमारी से जीती बाजी

सुजीता दास
नासिक. कोरोना महामारी ने सबकी नींद उड़ाई हुई है। महिला हों या पुरुष, बच्चे हों या बुजुर्ग कोरोना का नाम सुनते ही डर जाते हैं। मां के गर्भ में पल रहे शिशु भी कोरोना से सुरक्षित नहीं हैं। वैसे नासिक जिले से बच्चों के मामले में अच्छी खबर है। बीते ढाई महीने में यहां 87 बच्चे संक्रमित हुए। इनमें से 56 कोरोना को मात देकर घर लौट चुके हैं। इनमें कुछ दिन के शिशु से लेकर 12 साल तक के बच्चे शामिल हैं। मालेगांव में सबसे अधिक बच्चे कोरोना से ठीक हुए हैं। बड़ों के मुकाकबले लिटील कोरोना वॉरियर्स ने कमाल कर दिखाया है। देखभाल के साथ खान-पान पर ध्यान देने से बच्चे जल्दी स्वस्थ हुए हैं। अस्पताल से घर लौटने पर बच्चों का फूलों से स्वागत किया गया।
यह भी पढ़े:-इसलिए इस वायरस को नाम मिला Corona, यहां जानिए दुनिया को डरा देने वायरस के बारे में सबकुछ


जिला सिविल अस्पताल के सर्जन डॉ. सुरेश जगदाले ने बताया कि 10 अप्रेल को पहले बच्चे में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। अकेले मालेगांव में 43 बच्चे संक्रमित हुए, जिनमें 26 लड़के और 17 लड़कियां शामिल हैं। येवला और नासिकमें 4-4 तो सिन्नर, चांदवड, निफाड में 1-1 बच्चे को कोरोना हुआ था। उन्होंने बताया कि 56 बच्चे घर लौट चुके हैं। बाकी 31 का उपचार चल रहा है। मालेगांव स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी डॉ. निखिल सैंदाणे ने कहा कि हम संक्रमित बच्चों के उपचार में हर संभव एहतियात बरत रहे हैं। जिलाधिकारी और जिला सर्जन के मार्गदर्शन में हम काम कर रहे हैं।

बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता
बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. स्नेहल मटाले के अनुसार बच्चों के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। उनके खान-पान पर ध्यान दिया जाए तो कई बीमारियां ठीक हो जाती हैं। बच्चों में बुखार होना सामान्य बात है। प्रतिरक्षा प्रणाली का अति सक्रिय होना भी ठीक नहीं है। इससे शरीर के अन्य हिस्सों को नुकसान पहुंच सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो