scriptभिवंडी में निकली भगवान महावीर की रथ यात्रा | Lord Mahavir's chariot journey in Bhiwandi | Patrika News
मुंबई

भिवंडी में निकली भगवान महावीर की रथ यात्रा

झांकियों में सामाजिक जागरूकता का संदेश

मुंबईApr 19, 2019 / 05:55 pm

Devkumar Singodiya

भगवान महावीर की रथ यात्रा

भगवान महावीर की रथ यात्रा

भिवंडी. भगवान महावीर के संदशों को लेकर निकली रथ यात्रा में सामाजिक संदेश दिए गए। रथ यात्रा के साथ चल रही झांकियों में लोगों में आत्महत्या रोकने के लिए प्रेरित करने वाले संदेश दिए गए तो वही आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान करने की अपील की गई।
श्री जैन एलर्ट ग्रुप ऑफ भिवंडी और श्री समस्त जैन महासंघ भिवंडी की ओर से महावीर जयंती के अवसर पर आदर्श पार्क से अशोक नगर स्थित जैन मंदिर तक भगवान महावीर स्वामी की रथ यात्रा निकाली गई थी।आचार्य पुण्यचंद सागर के सानिध्य में निकली इस यात्रा में जैन समुदाय के बड़ी महिला पुरुष और बच्चे सहित दर्जनों साधु-साध्वी भी शामिल हुए।
रथयात्रा आदर्श पार्क से निकलकर शिवाजी चौक से नवीचाल और मंडई होकर बोबड़ कंपाउंड गई। यहां से ठाणे रोड और पायल टाकीज के पास से कणेरी होते हुए कल्याण नाका होकर लगभग साढ़े तीन किमी की दूरी तय कर अशोकनगर स्थित जैन मंदिर पहुंची। यात्रा के दौरान रास्तों में लड्डू वितरित कर लोगों का मुंह मीठा कराया गया।
रथ यात्रा में शामिल भगवान महावीर के उपदेशों पर आधारित 17 झांकियों में से एक झांकी मतदान के महत्व को भी दर्शाते हुए लोकतंत्र की रक्षा के लिए लोगों को शत-प्रतिशत मतदान के प्रति जागरूक कर रहा था। आत्महत्या की प्रवृत्ति को रोकने के लिए संदेश चित्र लोगों का ध्यान खींच रहे थे। साधू संतों को देश की सबसे अनमोल धरोहर बताती हुईं झांकियां भी आकर्षण का केन्द्र रहीं। इस अवसर जैन मंदिर में महाप्रसाद का भी आयोजन किया गया।

Home / Mumbai / भिवंडी में निकली भगवान महावीर की रथ यात्रा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो