scriptफडणवीस ने दिया जवाब, भाजपा के ही नेतृत्व में बनेगी सरकार | Maharashtra Election, 2019 | Patrika News
मुंबई

फडणवीस ने दिया जवाब, भाजपा के ही नेतृत्व में बनेगी सरकार

शिवसेना ने रखी है ढाई-ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री की शर्त
आदित्य ठाकरे को मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं शिवसेना विधायक

मुंबईOct 27, 2019 / 12:27 am

Basant Mourya

फडणवीस ने दिया जवाब, भाजपा के ही नेतृत्व में बनेगी सरकार: फडणवीस

फडणवीस ने दिया जवाब, भाजपा के ही नेतृत्व में बनेगी सरकार: फडणवीस

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मुंबई. महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी नीत गठबंधन में ढाई-ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री बनाने की शिवसेना की मांग को सीएम देवेंद्र फडणवीस ने एक तरह से खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है। इसलिए सरकार का नेतृत्व भाजपा ही करेगी। उन्होंने दावा किया कि राज्य में भाजपा नीत गठबंधन सरकार बनेगी, जो पांच साल चलेगी। फडणवीस ने कहा कि छोटे दलों को मिला कर भाजपा ने 164 प्रत्याशी उतारे , जिनमें से 105 को जीत मिली है। हमारी सफलता का अनुपात सबसे ऊंचा 70 प्रतिशत है। जनादेश भाजपा नीत सरकार के पक्ष में है। शिवसेना नेताओं की बयानबाजी पर उन्होंने सीधे तौर पर कुछ भी नहीं कहा। उन्होंने बताया कि 2014 के चुनाव में भाजपा 260 से ज्यादा सीटों पर लड़ी थी तब 122 सीटें जीते थे।
सरकार में बराबर की हिस्सेदारी मांगी
ठाकरे परिवार के निवास मातोश्री बंगले में शनिवार को शनिवार को शिवसेना विधायक दल की बैठक हुई, जिसमें पार्टी प्रमुख उद्धव भी मौजूद रहे। बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास किया गया कि सरकार में शिवसेना को बराबर की हिस्सेदारी मिलनी चाहिए। साथ ही मांग की गई कि ढाई साल के लिए शिवसेना का मुख्यमंत्री बनाने बाबत भाजपा से लिखित आश्वासन भी मिलना चाहिए।
पहले से तय है फॉर्मूला
शिवसेना नेता प्रताप सरनाईक ने कहा कि हमारी मांग कोई नई नहीं है। लोकसभा चुनाव के समय ही 50:50 का फॉर्मूला तय हुआ था। शिवसेना विधायक दल के फैसले का भाजपा को सम्मान करना चाहिए। हमें लिखित आश्वासन चाहिए। उन्होंने कहा कि हम आदित्य ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं। सिल्लोड से पार्टी के विधायक अब्दुल सत्तार ने भी सरनाईक की बात का समर्थन किया। सत्तार ने कहा, शिवसेना अध्यक्ष इस बारे में अंतिम फैसला करेंगे।
ढाई साल का मुख्यमंत्री चाहिए या पांच साल का
विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार ने कहा कि कांग्रेस ने शिवसेना को सरकार बनाने के लिए खुला ऑफर दिया है। शिवसेना की तरफ से कोई प्रस्ताव मिलता है तो हम इस बारे में पार्टी आलाकमान से बात करेंगे। यह शिवसेना को तय करना है कि उन्हें ढाई साल का मुख्यमंत्री चाहिए या फिर पूरे पांच साल का। यह फैसला शिवसेना ही कर सकती है। लेकिन, इसमें कोई शक नहीं कि कांग्रेस के समर्थन से शिवसेना सरकार पांच साल चल सकती है।
30 को होगी भाजपा विधायकों की बैठक
भाजपा के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक दिवाली बाद 30 अक्टूबर को होगी। चुनाव के बाद पार्टी के नेता थोड़ा आराम के मूड में हैं। ज्यादातर विधायक दिवाली अपने गृह क्षेत्र में घर-परिवार और समर्थकों के बीच मनाना चाहते हैं। इसलिए भाजपा विधायकों की बैठक दिवाली के बाद बुलाई गई है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक भी 30 अक्टूबर को ही होगी।

Home / Mumbai / फडणवीस ने दिया जवाब, भाजपा के ही नेतृत्व में बनेगी सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो