scriptMaharashtra MLC Elections: एमवीए को बड़ा झटका, बॉम्बे हाईकोर्ट ने नवाब मलिक और अनिल देशमुख को नहीं दी वोटिंग की अनुमति | Maharashtra MLC Elections: HC Refuses Release Of Malik and Deshmukh | Patrika News
मुंबई

Maharashtra MLC Elections: एमवीए को बड़ा झटका, बॉम्बे हाईकोर्ट ने नवाब मलिक और अनिल देशमुख को नहीं दी वोटिंग की अनुमति

महाराष्ट्र में विधान परिषद चुनाव से पहले महा विकास अघाड़ी को बड़ा झटका लगा है। बॉम्बे हाईकोर्ट ने वोटिंग की इजाजत नहीं दी है।

मुंबईJun 17, 2022 / 03:34 pm

Subhash Yadav

Nawab-Malik

Nawab Malik

Maharashtra MLC Elections: महाराष्ट्र में विधान परिषद चुनाव से पहले महा विकास अघाड़ी को बड़ा झटका लगा है। बताना चाहते हैं कि बॉम्बे हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक और पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख को विधान परिषद चुनाव में वोटिंग देने से इनकार कर दिया है। दरअसल दोनों नेताओं ने याचिका दायर कर चुनाव के लिए अस्थायी जमानत की मांग की थी। लेकिन कोर्ट से इससे मना कर दिया है। इस चुनाव में भी सभी दल अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। हालांकि एक बार राज्यसभा की तरफ इस इलेक्शन में भी छोटे और निर्दलीय विधायकों की एहमियत बढ़ गई है।
बॉम्बे हाईकोर्ट ने इस फैसले के बाद अब राज्यसभा चुनाव की तरफ महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में भी नवाब मलिक और अनिल देशमुख मतदान नहीं कर सकेंगे। इससे पहले पिछले सप्ताह ही स्पेशल कोर्ट ने मलिक और देशमुख को राज्यसभा चुनाव में वोटिंग की इजाजत नहीं दी थी। राज्य में विधान परिषद का चुनाव 20 जून को है। विधान परिषद की 10 सीटों के लिए 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
यह भी पढ़ें

Maharashtra MLC Election: महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में निर्दलीय और छोटे दल हुए खास, उद्धव ठाकरे और देवेंद्र फडणवीस ने संभाला मोर्चा

https://twitter.com/ANI/status/1537724370130731008?ref_src=twsrc%5Etfw
गौर हो कि एनसीपी के दोनों नेता नवाब मलिक और अनिल देशमुख फिलहाल न्यायिक हिरासत में जेल में हैं। इससे पहले बॉम्बे हाईकोर्ट ने गुरुवार को सभी पक्षों की दलील सुनीं थी और शुक्रवार को फैसला सुनानें के लिए कहा था। मलिक कि तरफ से वरिष्ठ अधिवक्ता अमित देसाई कोर्ट में पेश हुए। ईडी ने अनिल देशमुख को नवंबर 2021 में गिरफ्तार किया था। जबकि महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक को इसी वर्ष 23 फरवरी को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने अरेस्ट किया था। मलिक ने अब तक अपने पद से इस्तीफा नहीं दिया है।
दूसरी तरफ नवाब मलिक की मुश्किलें इसलिए बढ़ी हैं क्योंकि सुप्रीम कोर्ट में उन्हें बर्खास्त करने की याचिका दायर की गई है। इस याचिका में कहा गया है कि ईडी द्वारा गिरफ्तारी के बावजूद नवाब मलिक ने अपने पद से इस्तीफा नहीं दिया है।
महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में बीजेपी की तरफ से प्रसाद लाड, प्रवीण दरेकर, राम शिंदे, श्रीकांत भारतीय और उमा खापरे मैदान में हैं। शिवसेना ने सचिन अहीर, आमशा पाडवी को टिकट दिया है। जबकि एनसीपी की तरफ से एकनाथ खडसे और रामराजे निंबालकर उम्मीदवार हैं। दरअसल कांग्रेस और बीजेपी ने अपनी क्षमता से एक अधिक उम्मीदवार मैदान में उतारा है। जिसके कारण मतदान की स्थिति बन गई है।

Home / Mumbai / Maharashtra MLC Elections: एमवीए को बड़ा झटका, बॉम्बे हाईकोर्ट ने नवाब मलिक और अनिल देशमुख को नहीं दी वोटिंग की अनुमति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो