scriptVegetable Price in Maharashtra: भारी बारिश के चलते सब्जियों के दाम बढ़े, भिंडी और फूलगोभी का रेट सातवें आसमान पर पहुंचा; बिगड़ा रसोई का बजट | Maharashtra: Prices of vegetables increased due to heavy rains, lady finger and flowers reached the seventh sky; poor kitchen budget | Patrika News
मुंबई

Vegetable Price in Maharashtra: भारी बारिश के चलते सब्जियों के दाम बढ़े, भिंडी और फूलगोभी का रेट सातवें आसमान पर पहुंचा; बिगड़ा रसोई का बजट

महाराष्ट्र में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते सब्जियों के दाम बढ़ गए है। वाशी में स्थित एपीएमसी मुंबई को अधिकांश सब्जियां नासिक, पुणे, कोल्हापुर, सांगली और पश्चिमी महाराष्ट्र से आती हैं। लगातार हो रही भारी बारिश से सब्जियों की सप्लाई और पैदावार पर असर पड़ रहा है।

मुंबईJul 20, 2022 / 10:31 pm

Siddharth

vegetable.jpg

Vegetable

महाराष्ट्र में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते हरी सब्जियों के भाव एक बार फिर बढ़ गए हैं। सब्जियों की आपूर्ति कम होने के बाद ज्यादातर सब्जियों के दाम दोगुने हो गए हैं। थोक बाजार के व्यापारियों का कहना है कि राज्य भर में दो सप्ताह तक लगातार बारिश के बाद सप्लाई में कमी आई है। उन्होंने कहा कि कम से कम आने वाले दो सप्ताह तक सब्जियों के दाम कम नहीं होंगे। वाशी में स्थित एपीएमसी मुंबई को अधिकांश सब्जियां नासिक, पुणे, कोल्हापुर, सांगली और पश्चिमी महाराष्ट्र से आती हैं। लगातार हो रही भारी बारिश से सब्जियों की सप्लाई और पैदावार पर असर पड़ रहा है।
आधा जून बीतने के बाद हरी सब्जियों की कीमतें बढ़ने लगीं और यह राज्य भर में भारी बारिश के बाद जुलाई में सब्जियों के दाम बढे। कृषि उपज मंडी समिति (एपीएमसी) के व्यापारियों के मुताबिक, कुछ गांवों में जलभराव और सड़कों की खराब स्थिति के कारण कई जगहों से गाड़ियों का आना बंद हो गया हैं। एपीएमसी के एक व्यापारी संजय पिंगले ने कहा कि सिर्फ छोटी गाड़ियां ही आ रहे हैं जो कम मात्रा में सब्जियां ले जाते हैं।
यह भी पढ़ें

पुणे के युवक विवेक गुरव ‘प्वाइंट ऑफ लाइट’ पुरस्कार से सम्मानित, अपने इस काम से देश का नाम किया रोशन

महाराष्ट्र के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश के कारण सब्जियों की सप्लाई में कमी आई है। 20 जुलाई को एपीएमसी को सब्जियों से लदे कुल 450 वाहन आए। इस दौरान उनमें से अधिकांश छोटे पिकअप वैन या टेम्पो थे जो कम मात्रा में सब्जियां लाए थे। एपीएमसी के एक प्रशासनिक अधिकारी ने कहा कि सब्जियों की सप्लाई में करीब 40 से 50 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि सप्लाई कम होने की वजह से कुछ सब्जियों की कीमतों में लगभग 60 से 100 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।
बता दें कि मार्केट में भिंडी और फूलगोभी के दाम सबसे ज्यादा बढ़े है। भिंडी और फूल मार्केट में 100 रुपए किलो मिल रहे है, जबकि ड्रम स्टिक 80 रुपये से 120 रुपये प्रति किलो के बीच बिक रही हैं। आम तौर पर वाशी में मुंबई एपीएमसी को रोजाना सब्जियों से लदे करीब 500 से 550 गाड़ियां मिलती हैं। हालांकि, जून के मध्य के बाद इसकी आपूर्ति घटकर 435-450 वाहनों पर आ गई, जिनमें से 300 से अधिक वाहन छोटी पिकअप वैन हैं।

Home / Mumbai / Vegetable Price in Maharashtra: भारी बारिश के चलते सब्जियों के दाम बढ़े, भिंडी और फूलगोभी का रेट सातवें आसमान पर पहुंचा; बिगड़ा रसोई का बजट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो