scriptपोस्ट ऑफिस में चूहे कुतर गए हैं इंटरनेट के तार | Mice have snatched in the post office | Patrika News
मुंबई

पोस्ट ऑफिस में चूहे कुतर गए हैं इंटरनेट के तार

पोस्ट ऑफिस में एक साल तक इंटरनेट न होने से विभिन्न सेवाएं ठप
टूटे तार बनाने में किसी ने नहीं की पहल

मुंबईJun 17, 2019 / 12:24 am

Binod Pandey

patrika mumbai

पोस्ट ऑफिस में चूहे कुतर गए हैं इंटरनेट के तार

एन. रमेश
उल्हासनगर. शहर के डाकखाने की हालत इतनी दयनीय हो गई है कि एक वर्ष से कोई सेवा उपलब्ध नहीं है। उल्हासनगर के कैंप दो स्थित पोस्ट ऑफिस में इंटरनेट सेवा ठप है। इंटरनेट की तार चूहे कुतर गए हैं और महीनों बाद भी किसी अधिकारी या कर्मचारी को इतनी फुर्सत नहीं कि नया तार लगाया जाए, इसलिए पूरे वर्ष भर से यहां का काम ठप पड़ा है।
फर्नीचर बाजार में डाकखाने की मुख्य शाखा है। फिर भी यहां का कामकाज 20 वर्ष पुरानी प्रणाली पर चलता है। कहने को तो यहां सरकार की लागू की गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के प्रति लोगों को आकर्षित करना है ताकि डाकखाने को राजस्व भी प्राप्त हो सके। इसके तहत पोस्ट ऑफिस बचत खाता, सुकन्या समृधि बचत खता, पांच वर्षीय रेकरिंग डिपोजिट अकाउंट, फिक्स डिपोजिट, मासिक आय योजना, वरिष्ट नागरिक बचत योजना, 15 वर्षीय पीपीएफ अकाउंट, राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र, किसान विकास पत्र आदि संचालित है, लेकिन इंटरनेट न होने से लोगों को प्रिंट आउट या पर्याप्त जानकारी नहीं मिल पाती। पोस्ट मास्टर उपलब्ध रहती हैं तो ठीक वरना कर्मचारी इन योजनाओं के बारे में नहीं बता पाते। सबसे बड़ी बात तो यह है कि वरिष्ठ नागरिक अपने खाते में पैसे जमा कराने सुबह आ जाते हैं, लेकिन डाकखाने का स्टाफ नहीं होता। जिसको जब मर्जी हो वह अपने समय पर आता है। सारा दिन डाकखाना सूना-सूना रहता है।

नहीं बनता आधार कार्ड
पोस्ट ऑफिसों में आधार कार्ड बनाने का काम भी मुख्य है। लेकिन यहां यह काम भी महीनों से बंद है। सामाजिक संस्था जनजागर्ति फाउंडेशन के अध्यक्ष बच्चाराम रूपचंदानी ने बताया कि इस दफ्तर से आधार कार्ड नहीं मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस के बैंक का एटीएम भी नहीं हैं।

मरम्मत कराएंगे
जल्द ही नए तार लगाकर इंटरनेट चालू करवाया जाएगा और सेवाएं पुन: जारी की जाएंगी
विनया गुलगुले, पोस्ट मास्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो