scriptठग कम्पनी : युवक को नौकरी देकर गरीब किसानों को बनाया निशाना | Mumbai Hindi News | Patrika News
मुंबई

ठग कम्पनी : युवक को नौकरी देकर गरीब किसानों को बनाया निशाना

म ब्याज पर कर्ज देने की आड़ में 800 किसानों का पैसा डकारा- बीड के किसान ने मुंबई में दर्ज कराया मामला- ५७ मामले एमएचबी पुलिस स्टेशन में हुए दर्ज

मुंबईOct 04, 2019 / 12:19 am

Binod Pandey

ठग कम्पनी : युवक को नौकरी देकर गरीब किसानों को बनाया निशाना

ठग कम्पनी : युवक को नौकरी देकर गरीब किसानों को बनाया निशाना

मुंबई . खेती की जमीन के बदले कम ब्याज पर छह से 25 लाख रुपए तक का कर्ज दिलाने वाली योजना का झांसा देकर राज्य के 800 से अधिक किसानों के साथ ठगी का गंभीर मामला सामने आया है। बीड जिले के किसान परिवार के युवक ने मुंबई के एमएचबी पुलिस स्टेशन में ठगी का मामला दर्ज कराकर न्याय की गुहार लगाई है। उसने बताया कि राज्यभर के 800 से अधिक किसानों के साथ ठगी की जानकारी होते ही शिकायत दर्ज कराई।
बीड के गेवराई स्थित मालेगांव के रहने वाले २३ वर्षीय नवनाथ श्रीहरि वायकर की शिकायत के बाद पुलिस ठग गिरोह की तलाश में जुट गई है। उसने बताया कि वह खुद किसान परिवार से है और बीएससी द्वितीय वर्ष में पढ़ रहा है। इसी वर्ष के प्रारंभ में 30 जनवरी को उसने लाइफ इंफोकेयर कंपनी के कृषि, व्यवसाय और प्रोजेक्ट ऋण आदि के लिए तालुका स्तर पर सेल्स रिप्रजेंटेटिव की नियुक्ति का विज्ञापन देखा। उसने नौकरी के लिए आवेदन किया तो उसे नियुक्ति मिल गई। अहमदनगर के शेवगांव में 2 जुलाई को कम्पनी कार्यालय पहुंचा तो उन्होंने तनख्वाह के अलावा टीए-डीए के तौर पर 25 हजार रुपए अलग तय करके बतौर अग्रिम भुगतान कर दिए। उसका कार्यक्षेत्र भी निर्धारित कर दिया गया। काम के दौरान वह कई किसानों से मिला और सस्ते दर लोन देने के बारे में बताया। कम्पनी के प्रलोभन में आकर कई किसानों ने जमीन के 7/12 के दस्तावेज, आधार कार्ड ,पैनकार्ड और 3 हजार 970 रुपए के चेक आदि दे दिए। बाद में 26 जुलाई को अहमदनगर शाखा में 40 किसानों को कर्ज वितरण के लिए बुलाया दिया गया। निर्धारित तिथि पर किसान वहां एकत्र हो गए। पर, कम्पनी कार्यालय पर कोई कर्मचारी नहीं मिले। परेशान किसान मुंबई कार्यालय आए तो यहां भी सब बंद मिला और सभी कर्मचारी नदारद मिले। किसानों ने खुद को लुटा मानकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। एमएचबी पुलिस स्टेशन के अधिकारी धनजय लिंगाड़े ने बताया कि बीड के 57 किसानों की शिकायतें दर्ज हो चुकी हैं। यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है। हमने मामले की जांच शुरू कर दी है। फिलहाल किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।
जिन्होंने भरोसा किया, उन्हें भी छला गया

बीड जिले के गेवराई स्थित मालेगांव के रहने वाले पीडि़त नवनाथ वायकर ने बताया कि उसके जैसे कई और युवकों को नौकरी का झांसा देकर किसानों को निशाना बनाया गया है। अच्छी नौकरी की आस में जहां गए, वहां उनके जैसे परिवारों को छल लिया गया। जिन्होंने भरोसे पर भुगतान और जमीन के कागज दिए, उनको जवाब देते नहीं बन रहा है। नवनाथ ने कहा कि मुंबई पुलिस पर पूरा विश्वास है कि जांच कर आरोपियों को गिरफ्तार करेगी और किसानों का पैसा उनको वापस मिलेगा।

Home / Mumbai / ठग कम्पनी : युवक को नौकरी देकर गरीब किसानों को बनाया निशाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो