scriptMumbai News : नाफेड का प्याज बाजार मेें आएगा, गिरेंगी कीमतें | Nasik onion | Patrika News
मुंबई

Mumbai News : नाफेड का प्याज बाजार मेें आएगा, गिरेंगी कीमतें

सरकार के फैसले से ग्राहकों को मिलेगी राहत
राज्य के नासिक में उत्पादन होने वाले प्याज को एशिया भू-भाग के साथ अरब देशों, रशिया, अमेरिका आदि देशों में मांग की जाती है। यह प्यास सांगली, कोल्हापुर, सातारा आदि पश्चिम महाराष्ट्र के कुछ जिलों में उपजाया जाता है।

मुंबईAug 27, 2019 / 02:13 pm

Binod Pandey

Mumbai News : नाफेड का प्याज बाजार मेें आएगा, गिरेंगी कीमतें

Mumbai News : नाफेड का प्याज बाजार मेें आएगा, गिरेंगी कीमतें

नासिक. कीमतों को लेकर सरकार ने कदम उठाए हैं। इससे शीघ्र ही ऊपर की ओर जाती प्याज की कीमत उतरनी शुरू हो जाएगी। केन्द्र सरकार ने जिले के निफाड तहसील के नाफेड की प्याज बाजार में लाने का निर्णय लिया है। नासिक के नाफेड संचालक नानासाहेब पाटील ने इसकी पुष्टि की है।

देश के विभिन्न मंडियों में नासिक की प्याज की मांग बढऩे की वजह से सोमवार को नीलामी में पांच सौ रुपए कीमत चढ़ कर 21 सौ से 23 सौ रुपए प्रति क्विंटल पर पहुंच गया। जिसके कारण खुले बाजार में प्याज में गर्मी देखी गई। बाजार में अभी गर्मी के सीजन का प्याज बिक रहा है। राज्य के नासिक में उत्पादन होने वाले प्याज को एशिया भू-भाग के साथ अरब देशों, रशिया, अमेरिका आदि देशों में मांग की जाती है। यह प्यास सांगली, कोल्हापुर, सातारा आदि पश्चिम महाराष्ट्र के कुछ जिलों में उपजाया जाता है। इस साल पश्चिम महाराष्ट्र की विनाशकारी बाढ़ ने फसल तबाह कर दिया। जो प्याज स्टॉक में रखा था, वह भी पानी में बर्बाद हो गया।
मामले में केन्द्र सरकार ने हस्तक्षेप करते हुए नासिक में नाफेड की प्याज बाजार मे लाने का निर्णय किया है। नाफेड संचालक नानासाहेब पाटील ने बताया कि नाफेड के पास 50 हजार मेट्रिक टन प्याज उपलब्ध है। यह प्याज बाजार में आने से दाम में कमी होने के आसार है। इससे जो किसान प्याज को ऊंची कीमत वसूलने में सक्रिय थे, उन्हें निराशा होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो