scriptदेश की टॉप 10 यूनिवर्सिटी की लिस्ट से महाराष्ट्र बाहर, मुंबई से आगे पुणे- जानें सबकी रैंकिंग | NIRF top universities list Maharashtra universities ranking Mumbai University Pune University | Patrika News
मुंबई

देश की टॉप 10 यूनिवर्सिटी की लिस्ट से महाराष्ट्र बाहर, मुंबई से आगे पुणे- जानें सबकी रैंकिंग

Maharashtra Top University Ranking: आईआईटी बॉम्बे (Indian Institute of Technology Bombay) देश में इंजीनियरिंग संस्थानों की सूची में तीसरे स्थान पर है, जबकि IIT बॉम्बे देश के रिसर्च संस्थानों में चौथे स्थान पर है।

मुंबईJun 05, 2023 / 10:05 pm

Dinesh Dubey

mumbai_university_Ranking

मुंबई यूनिवर्सिटी की रैंकिंग क्या है? खबर में जानें

NIRF Top Universities Ranking 2023: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) 2023 यानी देशभर के शैक्षणिक संस्थानों और विश्वविद्यालयों की रैंकिंग सोमवार को जारी की। इसमें निराशाजनक बात यह है कि देश के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों (Maharashtra Universities) की सूची में महाराष्ट्र की एक भी यूनिवर्सिटी को जगह नहीं मिली है। रैंकिंग विभिन्न श्रेणियों जैसे समग्र, विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और अनुसंधान संस्थानों में की गई है।
आईआईटी बॉम्बे (Indian Institute of Technology Bombay) देश में इंजीनियरिंग संस्थानों की सूची में तीसरे स्थान पर है, जबकि IIT बॉम्बे देश के रिसर्च संस्थानों में चौथे स्थान पर है। जबकि नवाचार (Innovation) के क्षेत्र में आईआईटी बॉम्बे देश में सातवें स्थान पर है। जबकि देश के टॉप डेंटल कॉलेजों की सूची में पुणे के डीवाई पाटिल विश्वविद्यालय तीसरे स्थान पर है।
यह भी पढ़ें

Mumbai Monsoon: महाराष्ट्र में कब आएगा मानसून? मौसम विभाग का आया नया अपडेट


मुंबई से बेहतर पुणे यूनिवर्सिटी की रैंकिंग!

टॉप यूनिवर्सिटी की शीर्ष 10 सूची में महाराष्ट्र के किसी यूनिवर्सिटी को स्थान नहीं मिल पाया है। हालांकि सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय (Savitribai Phule Pune University) सूची में 19वें स्थान पर है। इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी मुंबई (Institute of Chemical Technology) 23वें स्थान पर है। इसके अलावा, पुणे का सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (Symbiosis International) टॉप यूनिवर्सिटी की सूची में 32वें स्थान पर है।
NIRF यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु देश के सभी विश्वविद्यालयों में नंबर वन है। इसके बाद दूसरे स्थान पर नई दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) है। जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय ने तीसरा, जादवपुर विश्वविद्यालय कोलकाता चौथा, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) वाराणसी पांचवा, मणिपाल उच्च शिक्षा अकादमी-मणिपाल छठवां, अमृता विश्व विद्यापीठम कोयम्बटूर सातवां, वेल्लोर प्रौद्योगिकी संस्थान वेल्लोर आठवां, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय नौवां और हैदराबाद विश्वविद्यालय दसवां स्थान हासिल किया है।

यहां क्लिक कर देखें देश की टॉप 100 यूनिवर्सिटी में किसका-किसका है नाम? (India Rankings 2023: University)

वहीँ, ओवरऑल रैंकिंग में आईआईटी मद्रास देश का सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान बना है, जबकि कॉलेजों की रैंकिंग में दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस कॉलेज को पूरे देश का बेस्ट कॉलेज घोषित किया गया है। इस रैंकिंग में दिल्ली विश्वविद्यालय का ही हिंदू कॉलेज दूसरे स्थान पर है।
देश के बेहतरीन मैनेजमेंट संस्थानों की बात की जाए तो रैंकिंग में आईआईएम अहमदाबाद (Indian Institute of Management Ahmedabad) देशभर में पहले स्थान पर है। इसके बाद आईआईएम-बंगलौर, आईआईएम-कोझिकोड, आईआईएम-कलकत्ता, आईआईटी-दिल्ली, आईआईएम-लखनऊ, राष्ट्रीय औद्योगिक इंजीनियरिंग संस्थान-मुंबई, आईआईएम-इंदौर, जेवियर श्रम संबंध संस्थान (एक्सएलआरआई) और आईआईटी-बॉम्बे (10वां रैंक) का स्थान है।
यहां क्लिक कर देखें NIRF India Rankings 2023 की पूरी लिस्ट
https://youtu.be/ONAitH9XpfA

Home / Mumbai / देश की टॉप 10 यूनिवर्सिटी की लिस्ट से महाराष्ट्र बाहर, मुंबई से आगे पुणे- जानें सबकी रैंकिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो