scriptअब म्हाडा करेगी शौचालयों की मरम्मत | Now MHADA will repair toilets | Patrika News
मुंबई

अब म्हाडा करेगी शौचालयों की मरम्मत

नगरपालिका ने म्हाडा स्लम इंप्रूवमेंट बोर्ड को लिखा पत्र
म्हाडा के कब्जे में आये 4402 शौचालय
मुंबई स्लम इंप्रूवमेंट बोर्ड में हैं 85 हजार शौचालय

मुंबईAug 21, 2019 / 09:09 am

Rohit Tiwari

अब म्हाडा करेगी शौचालयों की मरम्मत

अब म्हाडा करेगी शौचालयों की मरम्मत

मुंबई. मुंबई में आए दिन खतरनाक इमारतों के गिरने की घटनाएं उजागर हो रही हैं। इसी तरह मुंबई में विभिन्न झोपड़पट्टी बस्तियों में शौचालयों पर कब्जा करने और म्हाडा मुंबई स्लम इंप्रूवमेंट बोर्ड की ओर से निर्माण करने में नगरपालिका विफल रही है। शौचालयों के संरचनात्मक ऑडिट से पहले नगरपालिका ने म्हाडा स्लम इंप्रूवमेंट बोर्ड को एक पत्र भेजा है और म्हाडा को इसे कब्जे में लेने के लिए कहा है। म्हाडा की ओर से बनाए गए कई शौचालय आज जीर्ण-शीर्ण अवस्था में हैं। वहीं नगरपालिका प्रशासन ने पत्र के माध्यम से कहा है कि उन सभी शौचालयों के निर्माण म्हाडा की ओर से किया जाएगा और मरम्मत किए जाने के बाद ही जनता के लिए खोला जाएगा। म्हाडा के मुंबई स्लम इंप्रूवमेंट बोर्ड में 85 हजार शौचालय हैं। बोर्ड केवल नए शौचालयों का निर्माण करता है। इसके निर्माण की लागत भी विधायक निधि द्वारा खर्च की जाती है। म्हाडा बोर्ड के पास शौचालय की मरम्मत का कोई प्रावधान नहीं है, इसलिए मुंबई के नगर निगम ने एक स्थानिक स्वराज्य संस्था के रूप में इन शौचालयों की मरम्मत के रखरखाव की अपेक्षा की है, म्हाडा मुंबई सुधार बोर्ड के मुख्य अधिकारी शहाजी पवार ने यह बातें बताई हैं। वहीं मुंबई महानगरपालिका के अब तक म्हाडा की ओर से निर्मित 4402 शौचालयों को अपने कब्जे में लिया गया है।
विभिन्न हादसों में 6 कई मौत…
उल्लेखनीय है कि मुंबई में टॉयलेट टैंको की समय पर सफाई नहीं की जाती है, जिससे इन टैंको में गैस जमा हो जाती है और टैंक फट जाते हैं। इसके अलावा शौचालयों का निर्माण ठीक से नहीं किया गया है, जिससे वे खर्चीले हो गए हैं। पिछले चार सालों में ऐसे हादसों में 6 लोगों की मौत हुई है। इसलिए मुंबई में शौचालयों के संरचनात्मक ऑडिट की मांग की गयी है। वहीं नगर पालिका ने खतरनाक शौचालयों का ऑडिट शुरू कर दिया है। संरचनात्मक ऑडिट खतरनाक शौचालयों को तोड़ने और उन्हें फिर से स्थापित करने के बारे में हैं। नगर पालिका इसके लिए 16 करोड़ 36 लाख रुपये खर्च करेगी। हालांकि, मुंबई में म्हाडा की ओर से भी शौचालय बनाए गए हैं। सर्वेक्षण में पाया गया है कि निर्माण के बाद म्हाडा से निर्मित शौचालयों की दुरव्यावस्था बढ़ी है। इस लिए मुंबई में जिन क्षेत्रों में शौचालयों का निर्माण किया जाना है, उनका सर्वेक्षण किया जाता है।
934 शौचालयों का संरचनात्मक ऑडिट…
केंद्रीय निकाय में शौचालय निर्माण के लिए 2 करोड़ रुपये का प्रावधान है। साथ ही, शौचालय की मरम्मत के लिए 1-1 करोड़ रुपये प्रदान किए गए हैं। मुंबई नगर निगम ने 1415 शौचालयों में से 934 शौचालयों का संरचनात्मक ऑडिट किया है। इसमें से 383 शौचालय धोखादायक हैं। नगर पालिका के डी, एच पूर्व, के पूर्व, एल, एम, एन, एस और टी के 9 वार्डों में 355 शौचालयों का ऑडिट अभी भी चल रहा है। सार्वजनिक शौचालयों की बड़े पैमाने पर मरम्मत की जाएगी। मुंबई नगरपालिका इसके लिए 5 करोड़ 35 लाख रुपये खर्च करेगी। 102 शौचालयों की मामूली मरम्मत की जाएगी। महानगर पालिका इसके लिए 5 करोड़ 6 लाख रुपये खर्च करेगी।
ई-टेंडर प्रक्रिया से होगी मरम्मत…
म्हाडा के कई शौचालय टूट गए हैं। इन सभी का संरचनात्मक रूप से ऑडिट किया जाएगा। म्हाडा द्वारा मरम्मत किए जाने के बाद नगरपालिका उन्हें स्वीकार करेगी। मुंबई नगर निगम के सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट डिपार्टमेंट के डिप्टी कमिश्नर ने म्हाडा मुंबई स्लम इंप्रूवमेंट बोर्ड को एक पत्र भेजकर कहा है कि उसके बाद जनता को बिजली और पानी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। नगरसेवकों को करने के लिए विभाग के कार्यालयों में 3 लाख तक ई-टेंडर की अनुमति होगी। यह ठोस अपशिष्ट निधियों के उपयोग की अनुमति देता है।
शौचालय दुर्घटना…
– 5 मार्च, 2015 मानखुर्द महाराष्ट्र साईबाबा चॉल, 1 मौत
– 4 फरवरी, 2017 मानखुर्द मंडल, इंदिरा नगर लोहार चॉल में 3 मौत
– 28 अप्रैल, 2018 भांडुप टेक रोड, 2 मौत

Home / Mumbai / अब म्हाडा करेगी शौचालयों की मरम्मत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो