scriptहिंदी भाषी फाउंडेशन की तरफ से होली मिलन पर कवि सम्मेलन | Poet Conference on Holi Milan | Patrika News
मुंबई

हिंदी भाषी फाउंडेशन की तरफ से होली मिलन पर कवि सम्मेलन

जितनी ऊंची तिकड़म, उतना ऊंचा कद…

मुंबईMar 27, 2019 / 06:57 pm

Devkumar Singodiya

holi news

हिंदी भाषी फाउंडेशन की तरफ से होली मिलन पर कवि सम्मेलन

नवी मुंबई. हिंदी भाषी फाउंडेशन की ओर से वाशी सेक्टर-16 स्थित कॉलेज में होली मिलन समारोह एवं कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में नवी मुंबई, पनवेल, ठाणे, कल्याण और रायगढ़ से बड़ी संख्या में हिंदी भाषी समुदाय के लोगों ने उपस्थिति दर्ज कराई। आयोजन में पटना, उत्तर प्रदेश और इंदौर के प्रमुख कवियों ने हिस्सा लेकर अपनी कविताओं से समां बांध दिया।

कवि राज बुंदेली ने आज की चाटूकारिता पर कविता सुनाते हुए कहा कि जिसकी जितनी चापलूसी भारी उसका उतना पद ऊंचा, जितनी जिसकी तिकड़म ऊंची, उतना उसका कद ऊंचा, तभी योग्यता ठोकर खाती, विद्वता रह गई धरी, चाटुकार ले उड़े चिरौंजी पिछलग्गू की हरीभरी। वही संजय बंसल ने मन की स्वच्छता पर कविता सुनाते हुए कहा कि अस्पताल में फल वितरण के दौरान, डॉक्टर ने कहा कि मरीज की तबियत सुधरने के बजाय बिगड़ रही हैं, कही कार्बाइड से पकाए गए फल तो नही खिला रहे हैं आप, वे बोले कि कमाल है मैं अपना जन्म दिन मना रहा हूं, बाजार से लाकर ताजे फल खिला रहा हूं, और मेरे जन्म दिन की खुशियां गम में बदल रही है कैसे, और मरीज से बोले क्यूं रे ताजे फल खाकर तेरी तबियत बिगड़ रही है कैसे, तो मरीज ने हंसते हुए कहा कि बाबू जी मन के स्वभाव के सच्चे होना चाहिए, फल बाजार के नही दिल सच्चा होना चाहिए।

इस मौके पर फाउंडेशन के अध्यक्ष आनंद सिंह ने कहा कि हिंदी भाषी समाज में जो भी आर्थिक दृष्टिकोण से कमजोर परिवार है उनके बच्चों को शिक्षा के लिए सहायता दी जाएगी। संगठन के माध्यम से स्वास्थ्य संबंधी मदद की जाएगी, भविष्य में समाज के लिए एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि समाज के युवाओं को रोजगार प्रदान करने पर जोर दिया जाएगा। नवी मुंबई शहर में हिंदी भाषी समुदाय के लोगों के लिए एक भूखंड की मांग सरकार से की जाएगी। संस्था की तरफ से गणमान्य एवं वरिष्ठ लोगों को सम्मानित किया गया। इसमें फाउंडेशन के उपाध्यक्ष हेमंत सिंह एवं सचिव विशाल सिंह, कांग्रेस के पूर्व नवी मुंबई अध्यक्ष दशरथ भगत आर.के.सिंह, विवेेेक सिंह, एस.सी.मिश्रा, डी.एन.मिश्र, राजाराम दुबे, रोहित रॉय, जटाशंकर पांडेय, अजित सिंह, ओ.पी.यादव, पुरुषोत्तम कुमार, जितेंद्र प्रताप सिंह और प्राचार्य शिवणकर, योगेश मिश्रा सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो