scriptराज्यसभा चुनाव: महाराष्ट्र में निर्दलीय और छोटे दलों की बढ़ी अहमियत, बीजेपी ने बनाई ये खास रणनीति | Rajya Sabha Elections 2022: Importance of Independents in Maharashtra, | Patrika News
मुंबई

राज्यसभा चुनाव: महाराष्ट्र में निर्दलीय और छोटे दलों की बढ़ी अहमियत, बीजेपी ने बनाई ये खास रणनीति

भाजपा और शिवसेना ने छठी सीट पर अपनी-अपनी जीत का किया दावा। महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के लिए 10 जून को वोट डाले जाएंगे। राज्यसभा चुनाव में अपने तीसरे उम्मीदवार की जीत के लिए देवेंद्र फडणवीस ने बनाई खास रणनीति।

मुंबईJun 05, 2022 / 10:05 am

Subhash Yadav

Devendra-Fadnavis

Devendra Fadnavis

मुंबई: महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव की छठी सीट के लिए लड़ाई रोमांचक हो गई है। यही कारण है कि छोटे और निर्दलीय विधायकों की भी अहमियत बढ़ गई है। भाजपा और महा विकास आघाडी के किसी भी उम्मीदवार के पर्चा न वापस लेने के कारण मतदान होने जा रहा है। हालांकि बीजेपी और शिवसेना अपने-अपने उम्मीदवार की जीत का दावा कर रहे हैं। भाजपा और महा विकास आघाडी के बीच छोटे और निर्दलीय विधायकों को अपने पक्ष में लाने की कवायद शुरू है। हालांकि बीजेपी ने इसके लिए खास रणनीति बनाई हुई है। महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के लिए 10 जून को वोटिंग होनी है।
महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव को लेकर सियासी बयानबाजी भी खूब हो रही है। इससे पहले शिवसेना नेता संजय राउत ने हॉर्स ट्रेडिंग की आशंका जताई थी। राज्यसभा चुनाव में अपने तीसरे उम्मीदवार की जीत के लिए राज्य के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने खास रणनीति बनाई है। उन्होंने गिरीश महाजन, आशीष शेलार और प्रसाद लाड को 14 वोट लाने की जिम्मेदारी दी है।
वैसे राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी की तरफ से व्हीप जारी किया जाता है। ऐसे में विधायकों को अपना मत अपने दल के व्हीप को दिखाना पड़ता है यही कारण है कि बड़ी पार्टियों में क्रॉस वोटिंग संभव नहीं है। लेकिन निर्दलीय विधायकों के साथ ऐसी कोई बाध्यता नहीं है। इसलिए बीजेपी और महा विकास आघाडी की तरफ से इन लोगों को अपने पाले में लाने की पूरी कोशिश अपने ढंग से हो रही है।
यह भी पढ़ें

राज्यसभा चुनाव 2022: संजय राउत ने छठी सीट पर शिवसेना उम्मीदवार की जीत का किया दावा, बीजेपी पर साधा निशाना

हितेंद्र ठाकुर और ओवैसी की पार्टी पर टिकी सभी की निगाहें
उल्लेखनीय है कि राज्य में छोटे दलों में हितेंद्र ठाकुर की बहुजन विकास आघाडी के तीन विधायक है। हालांकि राज्यसभा चुनाव में वे किसे सपोर्ट करेंगे यह स्थिति अभी साफ नहीं है। लेकिन कांग्रेस का दावा है कि वह आघाडी सरकार के समर्थन में मतदान करेंगे। दूसरी तरफ असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एएमआईएम लगातार राज्य की उद्धव सरकार पर हमलावर रही है। ऐसे में वह किसे अपना समर्थन देगी इस पर सभी की निगाहें टिकी हुई है।

Home / Mumbai / राज्यसभा चुनाव: महाराष्ट्र में निर्दलीय और छोटे दलों की बढ़ी अहमियत, बीजेपी ने बनाई ये खास रणनीति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो