script11 लाख के टिकट के साथ दो दलाल गिरफ्तार | RPF arrests two men for illegal ticketing in Mumbai | Patrika News

11 लाख के टिकट के साथ दो दलाल गिरफ्तार

locationमुंबईPublished: May 09, 2019 09:19:35 pm

Submitted by:

Nitin Bhal

आरपीएफ की कार्रवाई

आरपीएफ की कार्रवाई

आरपीएफ की कार्रवाई

अरुण लाल

मुंबई. रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की टीम ने बुधवार को 11 लाख रुपए के रेलवे टिकट सहित दो दलालों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी के बाद आरपीएफ ने टिकट दलालों को कोर्ट में पेश किया। अदालत ने दोनों आरोपियों को दो दिन के लिए आरपीएफ की रिमांड में दिया है। मिली जानकारी अनुसार आरोपी दलाल लोगों से टिकट बुक करने के लिए स्लीपर क्लास के एक टिकट के पीछे पांच सौ से हजार रुपए ज्यादा लेते थे। रेलवे के एसी टिकट के लिए प्रति सीट हजार से 2200 रुपए तक यह दलाल वसूलते थे। सूत्रों के अनुसार आरपीएफ को आरोपियों के पास से 11.77 लाख रुपए से ज्यादा के रेलवे टिकट मिले हैं। साथ ही इनके पास से 40 आईडी भी मिली हैं। आरोपी चार महीने पहले निकाले जाने वाले टिकटों पर कार्य करते थे। आठ बजे रेलवे की आरक्षण विंडो खुलते ही सॉफ्टवेयर की मदद से एक मिनट में टिकट बुक कर लेते थे। हालांकि, अभी यह पता नहीं चल पाया है कि रेलवे आरक्षण के लिए यह लोग कौन-सा सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करते थे। आरपीएफ के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त के.के. अशरफ के निर्देश पर रेलवे टिकट आरक्षण में धांधली रोकने के लिए मुहिम चलाई जा रही है। रेलवे टिकट दलाली रोकने के लिए सेंट्रल और वेस्टर्न आरपीएफ की संयुक्त टीम भी काम कर रही है। आरपीएफ के मंडल सुरक्षा आयुक्त अरुण त्रिपाठी के नेतृत्व में इस टीम ने एक सप्ताह के भीतर कई दलालों को गिरफ्तार किया है।
मुखबिर से मिली थी जानकारी

कल्याण के सहायक सुरक्षा आयुक्त ज्योतिमणि ने बताया कि हमें सूचना मिली थी कि कुछ लोग टिकटों की दलाली कर रहे हैं। आरपीएफ टीम ने मुलुंड में छापा मार कर तुषार संघवी (54) और पंकज दुबे (34) को गिफ्तार किया है। इनके पास से जो 11.77 लाख रुपए के टिकट जब्त किए गए हैं, उनमें 1.20 लाख रुपए के लाइव टिकट शामिल हैं।
एक मिनट के भीतर निकाले टिकट

ज्योतिमणि ने बताया कि रेलवे टिकट निकालने के लिए आरोपी सॉफ्टवेयर की की मदद लेते थे। इनके पास से मिले टिकटों में से ज्यादातर टिकट 8.00 बजे से 8.01 तक टिकट निकाले गए हैं। यानी अधिकांश टिकट एक मिनट के भीतर निकाले गए हैं। सेंट्रल रेलवे के वरिष्ठ विभागीय सुरक्षा आयुक्त अशरफ ने कहा कि हम कई दलालों पर नजर रखे हुए हैं। जल्द ही बड़े टिकट दलाली रैकेट का खुलासा हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो