scriptShani Shignapur: A village in Maharashtra where locks are not installed in the main doors of the house, know the secret behind it | Shani Shingnapur: महाराष्ट्र का एक ऐसा गांव जहां घर के मुख्य दरवाजों में नहीं लगाए जाते ताले, जानें इसके पीछे का रहस्य | Patrika News

Shani Shingnapur: महाराष्ट्र का एक ऐसा गांव जहां घर के मुख्य दरवाजों में नहीं लगाए जाते ताले, जानें इसके पीछे का रहस्य

महाराष्ट्र के शनि शिंगणापुर मंदिर के बारे में मान्‍यता है कि यहां शनिदेव स्‍वयंभू हैं। शनि शिंगणापुर मंदिर एक प्रसिद्ध मंदिर है जो अहमदनगर जिले में शिरडी से 65 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। मंदिर पूरे भारत के स्थानीय लोगों और भक्तों के बीच बेहद प्रसिद्ध है। इस गांव की कई कहानियां प्रसिद्ध है।

मुंबई

Updated: August 06, 2022 08:17:43 pm

शनि शिंगणापुर मंदिर महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में शिरडी से 65 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ये एक प्रसिद्ध मंदिर है और पूरे भारत के स्थानीय लोगों और भक्तों के बीच बेहद प्रसिद्ध है। इस मंदिर के अलावा, शिंगणापुर एक छोटा सा गाँव है जो इस बात के लिए भी फेमस है कि पूरे गाँव में किसी भी घर में दरवाजे नहीं हैं और इसके बावजूद इस गांव में चोरी भी नहीं होती। लोगों का कहना है कि शनि देव खुद इसकी रक्षा करते है।
shani_shingnapur.jpg
Shani Shingnapur
शनि शिंगणापुर महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के नेवासा तालुका के एक गांव का नाम है, यह गांव भगवान शनि के अपने लोकप्रिय मंदिर (श्री शनेश्वर देवस्थान शनिशिंगनापुर) के लिए जाना जाता है। शनिदेव के इस मंदिर को सजीव मंदिर माना जाता है। इसका मतलब है कि इस मंदिर के भगवान अभी भी यहां मौजूद हैं। भगवान अभी भी काले पत्थर में रहते हैं। इसकी एक वजह ये भी है ये मंदिर पूरे भारत में बहुत प्रसिद्ध है।
यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र में हिंदू आदिवासी महिला को जबरन ईसाई बनाने की कोशिश, धर्मांतरण के लिए पैसों का दिया लालच

यहां के देवता स्वयंभू हैं: सायंभु का मतलब है कि कुछ भी चीज खुद से उभरी हुई। ऐसा मानना है कि भगवान शनि स्वयं काले पत्थर के रूप में पृथ्वी से अवतरित हुए थे। शनि भगवान कब काली मूर्ति के रूप में पृथ्वी से प्रकट हुए, इसका सही समय किसी को नहीं पता। लेकिन यह माना जाता है कि कलियुग की शुरुआत के दौरान कुछ चरवाहों को ये काली मूर्ति मिली थी।
गांव जहां घरों में दरवाजे या ताले नहीं लगाए जाते: एकमात्र गांव के रूप में जाना जाता है जहां घरों में दरवाजे और ताले नहीं होते हैं और सबसे बड़ी बात ये है कि इस गांव में चोरी भी नहीं होती है। यहां तक कि गांव में राष्ट्रीयकृत यूको बैंक की शाखा के भी दरवाजों पर ताले नहीं लगाए जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि शनिदेव द्वारा सुरक्षित गांव में चोर चोरी नहीं कर सकता है। अगर कोई भी चोरी करने का प्रयत्न करता है तो उसे दैवीय दंड मिल जाता है। शनि देव खुद इस गांव की रक्षा करते है।
खुले आसमान के नीचे है ये मंदिर: शनि शिंगणापुर मंदिर में शनि देव की मूर्ति खुले आसमान के नीचे है। इसके पीछे भी एक छोटी सी कहानी है। जब शनि देव की ये मूर्ति चरवाहों को मिली, उस रात भगवान शनि एक चरवाहे के सपने में आए और उसे मूर्ति की पूजा करने और पूजा करने के तरीकों के बारे में बताया। इसके बाद चरवाहों ने भगवान शनि से पूछा कि क्या उन्हें मूर्ति के लिए मंदिर बनाना चाहिए। इस पर शनिदेव ने कहा कि छत की कोई जरुरत नहीं है। सारा आकाश मेरी छत है। इसी वजह से भगवान शनि की काली प्रतिमा आज भी खुले आसमान के नीचे है।
बता दें कि पहले महिलाओं को शनि शिंगणापुर मंदिर के गर्भगृह में जाने की इजाजत नहीं थी। लेकिन 26 जनवरी 2016 को तिरुपति देसाई के नेतृत्व में 500 से अधिक महिलाओं के एक समूह ने मंदिर तक मार्च किया। वे मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश करना चाहते थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया। लेकिन 30 मार्च 2016 को बॉम्बे हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को मंदिर के आंतरिक गर्भगृह में महिलाओं के प्रवेश की इजाजत देने का निर्देश जारी किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

मनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'Mumbai News: दही हांड़ी फोड़ने पर 55 लाख से लेकर स्पेन जाने सहित मिल रहे हैं ये खास ऑफर; पढ़े पूरी खबरबिहार में सूखे का जायजा लेने निकले थे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, गया में हेलीकॉप्टर की करवानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंगबिहार में सूखे का जायजा लेने निकले थे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, गया में हेलीकॉप्टर की करवानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.