scriptमुंबई के स्टेशनों पर विशेष 68 टिकट घर | Special 68 ticket houses at 27 stations | Patrika News
मुंबई

मुंबई के स्टेशनों पर विशेष 68 टिकट घर

एक ही स्थान पर मौजूद होंगी सभी सुविधाएं

मुंबईAug 09, 2019 / 11:44 am

Arun lal Yadav

Special 68 ticket houses at 27 stations

मुंबई के स्टेशनों पर विशेष 68 टिकट घर

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मुंबईमुंबई. मुंबई लोकल से सफर करने वाले यात्रियों को टिकट खिड़कियों की लंबी कतारों से राहत देने के लिए सेंट्रल रेलवे ने 27 स्टेशनों पर 68 विशेष टिकट घर स्थापित करने का निर्णय लिया है। इस टिकट घर में एक ही स्थान पर एटीवीएम, जेटीबीएस और मोबाइल पर टिकट स्कैन करने की सुविधा मौजूद होगी। इससे यात्रियों का समय बचेगा और रेलवे की टिकट खिडकियों पर भी लोगों की भीड़ कम होगी।
गौरतलब है कि वर्तमान में सेट्रल रेलवे के स्टेशनों पर लोगों को टिकट के लिए लंबी कतारों में लगना पड़ता है। ऐसे में टिकट खिड़कियों पर कतार की भीड़ को कम करने के लिए स्टेशनों के खाली स्थानों पर टिकट घर बनाने की योजना पर कार्य किया जा रहा है। यहां मोबाइल स्कैनिंग के लिए बारकोड, एटीवीएम, जेटीबीएस, अधिकृत टिकटिंग एजेंट भी मौजूद होगा। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इसके अलावा यहां नई शुरू की गई टिकट मशीन भी स्थापित की जाएगी। रेलवे के इस कदम से इन स्टेशनों पर लगने वाली कतारों में कमी आएगी। यात्रियों को कुछ सेकंड के भीतर टिकट उपलब्ध हो जाएंगे।
सीएसएमटी, विक्रोली, घाटकोपर, मुलुंड, ठाणे, डोंबिवली, कल्याण, लोकमान्य तिलक टर्मिनस सहित 27 रेलवे स्टेशनों पर कुल 68 टिकट घर स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए ठेका अलॉट कर दिया गया है। अगले तीन महीनों में यह काम पूरा हो जाएगा। रेलवे के अधिकारियों ने कहा है कि टिकट घर खुलने के बाद टिकट खिड़कियों पर यात्रियों की संख्या कम हो जाएगी। मुंबई विभाग को तकनीकी कारणों और अन्य कारणों से बंद एटीवीएम के बारे में यात्रियों से शिकायत मिली है और इसे ठीक करने का आदेश दिया गया है। अधिकारी ने कहा कि टिकट घर खुलने के बाद ऐसी शिकायतों को कम से कम किया जाएगा।

Home / Mumbai / मुंबई के स्टेशनों पर विशेष 68 टिकट घर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो