scriptसभी पुलों का फिर से होगा स्ट्रक्चरल ऑडिट | Structural audit of all bridges by BMC | Patrika News
मुंबई

सभी पुलों का फिर से होगा स्ट्रक्चरल ऑडिट

ठेकेदार पर मनपा दर्ज कराएगी एफआईआर

मुंबईMar 16, 2019 / 09:41 pm

Nitin Bhal

सभी पुलों का फिर से होगा स्ट्रक्चरल ऑडिट

सभी पुलों का फिर से होगा स्ट्रक्चरल ऑडिट

मुंबई. मुंबई महानगर पालिका (मनपा) ने अपने सभी 296 पुलों का स्ट्रक्चरल ऑडिट करने वाली सभी एजेंसियों को दोबारा स्ट्रक्चरल ऑडिट करने का आदेश दिया है। मनपा हिमालय पादचारी पुल का स्ट्रक्चरल ऑडिट करने वाली डीडी देसाई की कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज कराने की तैयारी कर रही है। गौरतब है कि गुरुवार को हुए हादसे में लोगों ने जान गंवा दी। इस हादसे में कुल 31 लोग घायल हुए। इन्हें विविध अस्पतलों में भर्ती कराया गया। जिनमें से नौ लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया है और 22 लोगों का विविध अस्पतालों में इलाज चल रहा है। इनमें से सेंट जोर्ज में नौ लोग, जीटी अस्पताल में सात लोग, बॉम्बे अस्पताल में तीन लोग, जेजे अस्पताल में दो लोग और नानावटी अस्पताल में एक व्यक्ति भर्ती है। इतने बड़े हादसे के बाद मनपा और रेलवे के बीच तू-तू, मैं-मैं का खेल शुरू हो गया। अंतत: मनपा ने अपने दो अभियंताओं को निलंबित कर दिया और तीन लोगों के खिलाफ जांच के आदेश दिए। पुल की मरम्मत करने वाले ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। अब मनपा इस ठेकेदार के खिलाफ गलत रिपोर्ट देने की एफआईआर दर्ज कराने जा रही है। इसी क्रम में मनपा ने अपने स्ट्रक्चरल ऑडिट करने वाले सभी ठेकेदारों को चेताते हुए कहा है कि वे सभी पुलों के ऑडिट को जांच लें, अगर किसी भी तरह की गड़बड़ी पाई गई तो दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।
महाड हादसे के बाद कराया था ऑडिट

बता दें कि लगभग दो वर्ष पहले महाड में एक पुल गिरा था। इसके बाद मुंबई मनपा ने अपने सभी पुलों का विविध कंपनियों से स्ट्रक्चरल ऑडिट कराया था। इसके तहत हिमालयन पुल के स्ट्रक्चरल ऑडिट के लिए वीवी देसाई कंपनी को ठेका दिया गया था। मनपा का कहना है कि छह महीने पहले कंपनी ने हमें लिखित में दिया कि यह पुल मजबूत है इसे रिपेयरिंग की आवश्यकता नहीं है। पर अब जब पुल गिर गया और लोगों ने जान गंवाई है तो हम कंपनी के लिखाफ मामला दर्ज कराने जा रहे हैं।
दादर का पुल बंद

यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए दादर के एमसीजीएम फुटओवर ब्रिज को 13 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। हाल ही में वेस्टर्न रेलवे के विरिष्ठ अधिकारी ने इस पुल का दौरा करके इसकी जांच के बाद इसे बंद करने का निर्णय लिया गया। इसके तहत प्लेटफार्म नंबर 2/3 पर एक और सीढ़ी यात्रियों की सुरक्षा के लिए अस्थायी रूप से बंद की जाए। 17 मार्च से 29 मार्च 2019 तक उसी की मरम्मत / सुदृढ़ीकरण के लिए सीढ़ी को 13 दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा।

Home / Mumbai / सभी पुलों का फिर से होगा स्ट्रक्चरल ऑडिट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो