scriptराज्य में नए कॉलेजों को लेकर फंसा पेंच | Stuck on new colleges in the state | Patrika News
मुंबई

राज्य में नए कॉलेजों को लेकर फंसा पेंच

कॉलेजों की नई योजना को नहीं मिली मंजूरी
छात्र संघों के अलावा प्रोफेसरों के संगठन आक्रामक
यूनियनों ने खटखटाया शिक्षा मंत्रियों का दरवाजा

मुंबईAug 18, 2019 / 12:12 pm

Rohit Tiwari

Patrika Pic

राज्य में नए कॉलेजों को लेकर फंसा पेंच

मुंबई. राज्य सरकार की ओर से हाल ही में राज्य के विश्वविद्यालयों के नए कॉलेजों की घोषणा की गई थी। घोषणा ने भव्य योजना को भी मंजूरी दी। हालांकि यह मान्यता अब विवादों के घेरे में आ गई है और चौंकाने वाली जानकारी यह सामने आई है कि विश्वविद्यालय में नए कॉलेजों की नई योजना को मंजूरी नहीं मिली है। इसके चलते सीनेट की मंजूरी के बिना नए कॉलेजों की मंजूरी ने विवाद की संभावना पैदा की है। वहीं इस बात की सुगबुगाहट तेज है कि उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग शिक्षा सम्राटों को खुश करने के लिए यह निर्णय लिया गया है, जिसकी अब आलोचना की जा रही है। वहीं छात्र संघों के अलावा प्रोफेसरों के संगठन भी इस फैसले के खिलाफ आक्रामक हो गए हैं और यूनियनों ने उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्रियों का दरवाजा खटखटाने का फैसला किया है।
चर्चा क्व बाद वापस जाता है प्रस्ताव…
राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा राज्य सरकार की उच्च और तकनीकी शिक्षा के विभिन्न विभागों के लिए एक नया कॉलेज शुरू करने की भव्य योजना प्रस्तुत की गई थी। उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग के लिए प्रस्तुत भव्य योजना विश्वविद्यालय सीनेट में प्रस्तुत की गई है। सीनेट सदस्यों ने इस विषय पर आपत्ति या सुझाव दिया है। इसके अलावा क्या वास्तव में प्रस्तावित क्षेत्र में एक कॉलेज की आवश्यकता है? सीनेट सदस्यों की ओर से जांच की जाती है कि संबंधित कॉलेज में आवश्यक सुविधाएं हैं या नहीं। इसके बाद सीनेट के बीच चर्चा होती है। फिर पूरे प्रस्ताव राज्य सरकार को वापस भेज दिया जाता है।
व्यापक रूपरेखा को मंजूरी…
लेकिन इस समय सारी प्रक्रिया को दरकिनार कर दिया गया है। सीनेट द्वारा अनुमोदित योजना से अनभिज्ञ तथ्य यह सामने आया है। ड्राफ्ट के बारे में सीनेट को कोई जानकारी नहीं दी गई थी, न ही सीनेट में इस पर चर्चा की गई थी। इसलिए, आगामी चुनावों के मद्देनजर सरकार वर्तमान में चर्चा कर रही है कि क्या सरकार ने राजनीतिक हित के लिए व्यापक रूपरेखा को मंजूरी दी है।
…ताकि हो सके शिकायत
हम उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े और राज्य मंत्री रवींद्र वायकर से मिलने जा रहे हैं, ताकि वे सीनेट को बड़े पैमाने पर मसौदा प्रस्तुत न करने की शिकायत करें।
– प्रदीप सावंत, सीनेट सदस्य, युवा सेना

Home / Mumbai / राज्य में नए कॉलेजों को लेकर फंसा पेंच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो