scriptMaharashtra Municipal Elections 2022: महानगरपालिका की मतदाता सूची में आपकी डिटेल्स है गलत? सुधारने के लिए 3 जुलाई तक का है मौका | Time to file objection in voter list of Municipal Corporation extended | Patrika News
मुंबई

Maharashtra Municipal Elections 2022: महानगरपालिका की मतदाता सूची में आपकी डिटेल्स है गलत? सुधारने के लिए 3 जुलाई तक का है मौका

14 अलग-अलग नगर निगमों के आम चुनाव के लिए प्रकाशित वार्डवार मसौदा मतदाता सूची पर आपत्ति और सुझाव दाखिल करने की समय सीमा 3 जुलाई तक बढ़ाई गई है।

मुंबईJun 30, 2022 / 06:16 pm

Siddharth

voting.jpg

Voting

14 अलग-अलग नगर निगमों के आम चुनाव के लिए प्रकाशित वार्डवार मसौदा मतदाता सूची पर आपत्ति और सुझाव दाखिल करने की समय सीमा 3 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। बृहन्मुंबई, ठाणे, कल्याण-डोंबिवली, उल्हासनगर, नवी मुंबई, वसई-विरार, पुणे, पिंपरी-चिंचवड़, सोलापुर, कोल्हापुर, नासिक, अकोला, नागपुर और अमरावती नगर निगम के आम चुनावों के लिए वार्डवार मसौदा मतदाता सूची जारी कर दी गई है। वार्डवार मसौदा मतदाता सूचियां संबंधित नगर पालिकाओं, उनकी वेबसाइटों और मोबाइल ऐप (ट्रू-वोटर) पर भी उपलब्ध हैं।
बता दें कि इसमें आपत्ति और सुझाव दाखिल करने की समय सीमा 1 जुलाई से बढ़ाकर 3 जुलाई तक कर दी गई है। शनिवार और रविवार को भी इसके लिए जरूरी इंतजाम किए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

Maharashtra Political Crisis: कभी ऑटो रिक्शा चलाने वाले ने आज ऐसे बदल दी महाराष्ट्र के सत्ता की तस्वीर, एकनाथ शिंदे के सियासी सफर पर एक नजर

आपत्ति और सुझाव नगर निगम कार्यालय या उनके द्वारा अधिकृत स्थान पर किया जाएगा। इसके अलावा मोबाइल एप (ट्रू-वोटर) से भी दर्ज किया जा सकता है। इस ऐप को प्ले स्टोर डाउनलोड कर सकते है। इसके बाद रजिस्ट्रशन करने के बाद आपका नाम वार्डवार मसौदा मतदाता सूची में पाया जा सकता है और यदि कोई आपत्ति है, तो भी दर्ज किया जा सकता है।
ऐसे दर्ज करें

‘वोटर लिस्ट’ सर्च मेन्यू पर क्लिक करने के बाद अपना नाम और मोबाइल नंबर डालकर आगे बढ़ सकते हैं। नाम सर्च करने पर पूरी जानकारी मिल जाएगी। इसके बाद ‘मतदाता सूची आपत्ति’ पर क्लिक करके, ‘मतदाता सूची चुनाव कार्यक्रम 2022’ का चयन करके और फिर उपयुक्त विकल्प पर जाकर अपनी आपत्ति दर्ज कर सकते हैं।
बता दें कि राज्य निर्वाचन आयोग के पास विधानसभा क्षेत्रों की सूची में नए नामों को वार्डों में विभाजित करके जोड़ने या हटाने का अधिकार नहीं है। यदि किसी मतदाता को गलत वार्ड आवंटित किया जाता है या उसका नाम निगम की मतदाता सूची में नहीं है, भले ही उसका नाम विधानसभा मतदाता सूची में हो तो भी आपत्ति दर्ज हो सकती है। आपत्ति और सुझाव दर्ज करने की समय सीमा बढ़ा दी गई है, वार्डवार अंतिम मतदाता सूची 9 जुलाई को जारी की जाएगी।

Home / Mumbai / Maharashtra Municipal Elections 2022: महानगरपालिका की मतदाता सूची में आपकी डिटेल्स है गलत? सुधारने के लिए 3 जुलाई तक का है मौका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो