scriptTivre Dam Tragedy अधिकारियों ने दिया होता ध्यान तो टल सकता था तिवरे बांध हादसा | Tivre Dam Tragedy : could have avoided the dam accident | Patrika News
मुंबई

Tivre Dam Tragedy अधिकारियों ने दिया होता ध्यान तो टल सकता था तिवरे बांध हादसा

युवक ने एसडीओ से की थी शिकायत

हादसे में डेढ़ दर्जन लोगों की हो चुकी है मौत

मुंबईJul 05, 2019 / 11:21 pm

Binod Pandey

patrika pic

Tivre Dam Tragedy अधिकारियों ने दिया होता ध्यान तो टल सकता था तिवरे बांध हादसा

मुंबई. रत्नागिरी जिले की चिपलून तहसील में तिवरे बांध हादसे में अब तक 18 लोगों की जान जा चुकी है। बाढ़ के पानी के साथ बहे कई लोग अभी भी लापता हैं। बांध टूटने से मची तबाही पर भेंदवाड़ी तिवरे के रहने वाले अजीत अनंत चव्हाण का कहना है कि उन्होंने पहले ही चिपलून के सब डिविजनल ऑफिसर (एसडीओ) को इसकी सूचना दी थी। लेकिन, प्रशासन ने उनकी शिकायत पर ध्यान नहीं दिया, जिसके चलते यह हादसा हो गया।
चव्हाण ने बताया कि उन्होंने इसी साल 11 फरवरी को प्रशासन को चि_ी लिखी थी, जिसमें बांध की दीवारों पर पड़ी दरारों की सूचना दी थी। लेकिन किसी ने सुध नहीं ली। एसडीओ ने बांध का दौरा भी किया था। तिवरे बांध हादसे में अजीत ने अपने पूरे परिवार को खो दिया है, जिससे वह गहरे सदमें में हैं। चव्हाण के पिता,माता, बहन और भाई की मौत हो चुकी है। उल्लेखनीय है कि मंगलवार देर रात तिवरे बांध टूट गया था, जिससे आस-पास के इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए थे। अचानक आए पानी के बहाव में दो दर्जन लोग बह गए थे, जिनमें से 18 की मौत हो चुकी है। एक दर्जन घरों को भी नुकसान पहुंचा था।
बांध टूटने के लिए केकड़े जिम्मेदार
तिवरे बांध हादसे के लिए महाराष्ट्र के जल संसाधन मंत्री ने अजीबोगरीब बयान दिया है। जल संसाधन मंत्री तानाजी सावंत से सवाल पूछा गया था कि बांध का निर्माण अच्छे से नहीं किया गया, जिस कारण यह टूटा? जवाब में सावंत ने कहा कि यह बांध 2004 से इस्तेमाल में है। पंद्रह साल से इस बांध में पानी का संचय हो रहा था। दो साल में कभी यह बांध सूखा पड़ा रहा हो, ऐसा भी नहीं है। उन्होंने कहा, ग्रामीणों के कहने पर बांध की मरम्मत भी कराई गई थी। केकड़ों के कारण बांध में लीकेज आया। यहां केकड़े बड़े पैमाने पर हैं। तिवरे बांध को लेकर एसआईटी बनाई गई है।, जिसकी रिपोर्ट मिलने के बाद असली वजह पता चलेगी।

Home / Mumbai / Tivre Dam Tragedy अधिकारियों ने दिया होता ध्यान तो टल सकता था तिवरे बांध हादसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो