scriptपहली बार लोकसभा चुनाव में वीवीपीएटी मशीनों का प्रयोग | Use of VVPAT machines for the first time in Lok Sabha elections | Patrika News
मुंबई

पहली बार लोकसभा चुनाव में वीवीपीएटी मशीनों का प्रयोग

महाराष्ट्र में 96 हजार वीवीपीएटी मशीनों का इस्तेमाल

मुंबईMar 12, 2019 / 11:19 pm

arun Kumar

Use of VVPAT machines for the first time in Lok Sabha elections

Use of VVPAT machines for the first time in Lok Sabha elections

6 लाख कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने की प्रक्रिया शुरू

मुंबई. इस साल पहली बार लोकसभा चुनाव में वीवीपीएटी (वोटर वेरिफायड पेपर ऑडिट ट्रायल) का प्रयोग किया जाएगा। महाराष्ट्र के 48 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 96 हजार वीवीपीएटी डिवाइस उपलब्ध होंगे। चुनाव आयोग ने भी इसके लिए सतर्कता बताते हुए नई टीम को बड़ी संख्या में प्रशिक्षण देने का काम शुरू किया है। राज्य के 96 हजार मतदान केंद्रों पर कार्यरत 6 लाख कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने की शुरुआत हो चुकी है। यह जानकारी चुनाव विभाग ने दी। मतदाता ने अपना वोट किस उम्मीदवार को दिया है उसकी जानकारी वीवीपीएटी मशीन पर बटन दबने के बाद उसे उपलब्ध होगी।मतदान करने के बाद 7 सेकेंड के भीतर मतदाता को एक पावती मिलेगी। इस पावती पर चुनाव चिन्ह, नाम और उम्मीदवार के मतपत्र के क्रम की संख्या का उल्लेख किया रहेगा। वह पावती मतदाता ले नहीं सकेगा वह अपने आप कटकर नीचे बने बॉक्स में जमा हो जाएगी। इस पावती के माध्यम से मतदाता को पुष्टि करने में मदद मिलेगी कि उसका मत उसने उसी को दिया है जिसे वो देना चाहता था। महाराष्ट्र के लिए लगभग एक लाख 35 हजार वीवीपीएटी मशीन उपलब्ध कराई जाएंगी। इसमें से 96 हजार यूनिट का इस्तेमाल मतदान केंद्रों के लिए किया जाएगा।
क्या है वीवीपीएटी

वीवीपीएटी (वोटर वेरिफायड पेपर ऑडिट ट्रायल )प्रणाली के तहत प्रिंटर की तरह का एक उपकरण इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से जुड़ा होता है, और मतदान करने पर , इस प्रणाली से पावती रसीद मतदाताओं को उपलब्ध होगा।

Home / Mumbai / पहली बार लोकसभा चुनाव में वीवीपीएटी मशीनों का प्रयोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो