scriptमायानगरी के स्टेशनों पर घूम रहे यमराज, यात्रियों को समझा रहे-बहुमूल्य है जिंदगी, इसे यूं ही न गंवाएं | western railway awareness campaign | Patrika News
मुंबई

मायानगरी के स्टेशनों पर घूम रहे यमराज, यात्रियों को समझा रहे-बहुमूल्य है जिंदगी, इसे यूं ही न गंवाएं

यात्रियों की जान बचाने के लिए वेस्टर्न रेलवे की जागरूकता मुहिम
अंधेरी और मालाड स्टेशन पर बुधवार को चलाया गया अभियान
रेल पटरी पार करते या चलती ट्रेन से उतरने के प्रयास में पकड़ गए कई यात्री

मुंबईNov 07, 2019 / 05:49 pm

Basant Mourya

मायानगरी के स्टेशनों पर घूम रहे यमराज, यात्रियों को समझा रहे-बहुमूल्य है जिंदगी, इसे यूं ही न गंवाएं

मायानगरी के स्टेशनों पर घूम रहे यमराज, यात्रियों को समझा रहे-बहुमूल्य है जिंदगी, इसे यूं ही न गंवाएं

मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के अंधेरी और मालाड रेलवे स्टेशनों पर बुधवार को यमराज घूमते नजर आए। खास यह कि यमराज किसी का प्राण लेने नहीं बल्कि रेल यात्रियों को समझाते नजर आए कि जिंदगी बहुमूल्य है। रेलवे लाइन पार कर या चलती ट्रेन से उतरने का प्रयास कर अपनी जान को दांव पर न लगाएं। अचानक प्लटेफॉर्म पर साक्षात यमराज को देख कई लोग तो डर भी गए। वैसे यात्रियों को माजरा जल्दी ही समझ में आ गया।
दरअसल वेस्टर्न रेलवे ने पटरी पार नहीं करने और चलती ट्रेन से उतरने या चढऩे से यात्रियों को रोकने के लिए जागरूकता अभियान शुरू किया है। यमराज के गेटअप में जीआरपी जवान और वालंटियर तैनात किए गए हैं। बुधवार को अंधेरी और मालाड में कई यात्री पकड़े गए। नियमों का पालन नहीं करने वाले यात्रियों का चालान भी काटा गया।
पटरी पार करते पकड़े गए लोगों को उठा कर ले गए यमराज
चलती ट्रेन से चढऩे-उतरने के प्रयास में पकड़े गए यात्रियों को समझा-बुझा कर छोड़ दिया गया। लेकिन, जो लोग पटरी पार करते हुए पकड़े गए, उन्हें यमराज ने अपने अंदाज में सजा दी। पटरी पार करते पकड़े गए यात्रियों को यमराज अपने कंधे पर उठा कर कुछ दूर ले गए। ऐसे लोगों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की गई।
लोगों की जान बचाने के लिए पत्रिका ने चलाई लंबी मुहिम
लोकल गाडिय़ां देश की आर्थिक राजधानी की लाइफलाइन मानी जाती हैं। रोजाना 70 लाख से ज्यादा लोग लोकल की सवारी करते हैं, इसी से इनकी अहमियत का अंदाजा लगाया जा सकता है। लेकिन, स्याह पहलू यह भी है कि हाल के वर्षों में लोकल से जुड़े हादसों में बड़ी संख्या में यात्रियों को जान गंवानी पड़ी है। 2018 में रेलवे पटरी पार करते समय या फिर ट्रेन से उतरने के दौरान 2,100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। इससे कहीं ज्यादा लोग घायल हुए थे, जिनमें से अधिकांश की जिंदगी खुद उन्हीं के लिए भारी पड़ रही है। पत्रिका ने लोगों की जान बचाने के लिए लंबी मुहिम चलाई थी। इसके बाद वेस्टर्न और सेंट्रल रेलवे की ओर से ऐसे इंतजाम किए गए, जिनसे मौत लोकल हादसों में यात्रियों की मौत का आंकड़ा कम हो सकता है।

Home / Mumbai / मायानगरी के स्टेशनों पर घूम रहे यमराज, यात्रियों को समझा रहे-बहुमूल्य है जिंदगी, इसे यूं ही न गंवाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो