scriptनल जल योजना के तहत पानी सप्लाई कम होने से लोग परेशान | People get annoyed due to low water supply under tap water scheme | Patrika News
मुंगेली

नल जल योजना के तहत पानी सप्लाई कम होने से लोग परेशान

जल स्तर गिरा, पेयजल आपूर्ति हो रही बाधित

मुंगेलीMay 01, 2019 / 07:22 pm

Murari Soni

People get annoyed due to low water supply under tap water scheme

नल जल योजना के तहत पानी सप्लाई कम होने से लोग परेशान

लोरमी. गर्मी बढऩे के साथ साथ जलस्तर भी लगातार नीचे जा रहा है। इसका सीधा प्रभाव नगर के पेयजल आपूर्ति पर पड़ रहा है। प्रतिदिन सुबह और शाम 1-1 घंटे पानी सप्लाई होने की जगह अब यह समय बहुत ही कम होता जा रहा है। किसी-किसी दिन शाम को या सुबह पानी सप्लाई ही नहीं होती है। इसके चलते नगरवासियों को पेयजल और निस्तारी की समस्या से दो चार होना पड़ रहा है। हालॉकि इस समस्या से निपटने के लिये जनप्रतिनिधियों के सहयोग से मुख्य नगर पालिका अधिकारी द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि नगर में पानी सप्लाई ग्राम सारधा और लोरमी के वार्ड क्रमांक आठ स्थित पानी टंकी से किया जाता है। सारधा के पानी टंकी से ग्राम सारधा के अलावा गांधीडीह, मजगांव, तहसील चौक, रानीगांव तक पानी की सप्लाई होती है। इधर वार्ड आठ स्थित पानी टंकी से वार्ड नंबर 4, 5, 6, 8, और 14, 15 वार्डों में पेयजल की आपूर्ति की जाती है। इन टंकियों में पानी भरने के लिये पांच पावर हाउस संचालित हैं, लेकिन गर्मी के साथ साथ जलस्तर गिरने से पावर हाउस पानी टंकी को भरने में असफल साबित हो रहा है। यही कारण है कि नगर में पिछले महीने से ही पेयजल आपूर्ति अनियमित हो गया है। ज्ञात हो कि नगर में 16 सौ से भी अधिक नलजल के कनेक्शन उपभोक्ताओं द्वारा लिये गये हंै। इसमें भागीरथी नल जल योजना, व्यवसायिक और घरेलू कनेक्शन भी शामिल हंै। इन हितग्राहियों की पेयजल आपूर्ति व निस्तारी प्रतिदिन पानी मिलने से ही होती है। लेकिन मार्च महीने से ही अनियमित पेयजल आपूर्ति से कनेक्शनधारी परेशान हैं।
नगर क्षेत्र में 46 पावर पंप भी है संचालित: नगर पंचायत ंद्वारा नगरवासियों को सुविधा देने के उद्देश्य से हैंडपंप को पावरपंप के रूप में तब्दील किया जा चुका है। इनकी संख्या 46 है। इनमें से अधिकतर पंप का जलस्तर भी नीचे चला गया है, जिसके चलते पानी ठीक से नहीं आ पा रहा है। ऐसे मेें अलग-अलग मोहल्ले में लगे पावर पंप के उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालॉकि इस समस्या के निराकरण के लिये नगर पंचायत प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है। इससे निपटने के लिये जनप्रतिनिधियों के मार्गदर्शन पर सीएमओ संतोष विश्वकर्मा सहित कर्मचारी लगातार जुटे हुये हैं। सीएमओ विश्वकर्मा ने बताया कि पेयजल आपूर्ति जलस्तर के नीचे जाने से बाधित हुआ है। इससे निपटने के लिये लगातार मानिटरिंग कर रहे हंै। कुछ मोटरपंप बदलने का कार्य भी प्रारंभ करा दिया गया है, जिससे की जल्द ही राहत मिलेगी।
मंत्री की घोषणा रह गयी अधूरी: नगर की पेयजल आपूर्ति की समस्या के निराकरण के लिये नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 14 और 15 के लिये वार्डवासी अलग से पानी टंकी मांग विगत कई वर्षों से करते आ रहे हैं। वार्डवासी इस संबंध में सरकार के लोक सुराज अभियान, समाधान शिविर व जनसमस्या निवारण आदि में भी अपनी मांग को दर्ज करा चुके हैं, लेकिन समस्या का निराकरण नहीं हो रहा है। इतना ही नहीं जनप्रतिनिधियों की मांग पर तत्कालीन पीएचई मंत्री ने दो वर्ष पूर्व ग्राम बोकराकछार में आयोजित लोकसुराज के शिविर में वार्ड 14 व 15 के लिये अलग से पानी टंकी बनाने की घोषणा कर चुके हैं, लेकिन मंत्री की घोषणा सिर्फ घोषणा ही रह गयी है। अमल नहीं हो पाया।
मनियारी नदी भी सूखी
जीवनदायनी के रूप में नगर की सीमा से गुजर रही मनियारी नदी भी प्रदूषित होने के साथ-साथ सूख चुकी है। यह नदी निस्तारी का प्रमुख साधन हुआ करती थी, लेकिन नदी सूख जाने की वजह से अब नगरवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नदी में पानी होने से निस्तारी जैसे कपड़े धोना व नहाना सहित विभिन्न कार्य नदी के पानी से हो जाते थे, लेकिन अब पानी नहीं होने से समस्या हो रही है। खासकर खर्राघाट के आसपास रहवासियों को सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है।

Home / Mungeli / नल जल योजना के तहत पानी सप्लाई कम होने से लोग परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो