scriptग्रामीणों ने मुख्य अभियंता से की उसलापुर-दैजा सड़क निर्माण में अनियमितता की शिकायत | Villagers complain of irregularity in the construction of Islapur-Daza | Patrika News
मुंगेली

ग्रामीणों ने मुख्य अभियंता से की उसलापुर-दैजा सड़क निर्माण में अनियमितता की शिकायत

गुणवत्ताहीन एवं प्राक्लन से हटकर निर्माण करने पर दी आंदोलन की चेतावनी

मुंगेलीMay 02, 2019 / 12:50 pm

Murari Soni

Villagers complain of irregularity in the construction of Islapur-Daza

ग्रामीणों ने मुख्य अभियंता से की उसलापुर-दैजा सड़क निर्माण में अनियमितता की शिकायत

सकरी. आजादी के बाद पहली बार उसलापुर से दैजा मार्ग का निर्माण हो रहा है। उसमें भी पीडब्ल्यूडी का मैदानी अमला एवं ठेकेदार सड़क निर्माण में प्राक्लन का परिपालन न कर गुणवत्ताहीन सड़क का निर्माण कर रहे है। इससे आक्रोषित ग्रामीणों ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों के नेतृत्व में मुख्य अभियंता लोकनिर्माण विभाग बिलासपुर परिक्षेत्र एके मंधान के समक्ष शिकायत दर्ज कराई। इसपर मुख्य अभियंता ने प्राक्लन के अनुरूप एवं गुणवत्ता युक्त सड़क निर्माण करने का आश्वासन दिया है। शिकायत के बाद भी सड़क की चौड़ाई में कमी एवं गुणवत्ता से खिलवाड़ करने पर ग्रामीणो ने आंदोलन की चेतावनी दी है।
उसलापुर से दैजा सड़क निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग द्वारा कराया जा रहा है। सड़क निर्माण के प्राक्लन में 7 मीटर डामरीकरण एवं दोनों ओर डेढ़-डेढ़ मीटर का सोल्डर बनाने का प्रावधान है। पूरी सड़क 10 मीटर की बननी है, लेकिन प्राक्लन को नजरअंदाज करते हुए पीडब्लूडी के कनिष्ठ अधिकारी एवं ठेकेदार निर्माण कार्य में अनियमितता बरत रहे हैं। सड़क के चौड़ाई के मापदण्ड को ध्यान नही दिया जा रहा है। फील्ड के अधिकारी लेनदेन कर चौड़ाई कम कर रहे हैं। पूर्व जनपद सदस्य राकेश तिवारी ने आरोप लगाया कि सड़क निर्माण में गुणवत्ता से खिलवाड़ करते हुए सड़क में 10 से 15 वर्ष पूर्व लगे पूल एवं पाइप का पुन: उपयोग किया जा रहा है। सड़क के बेस निर्माण में भूरभूरा काला मिट्टी डाला गया है जबकि मुरूम या पथरीला लाल रेतीला मिट्टी बेस में उपयोग किया जाना था। हॉफा सरपंच विजय भौमिक एवं जोकी सरपंच सुशीला मरावी ने कहा कि बेस में तराई एवं रोलर चलाने के नाम पर ठेकेदार द्वारा औपचारिकता ही निभाई जा रही है। हॉफा उपसरपंच नितेश राजा मिश्रा एवं राजेश टण्डन ने बताया कि सड़क में डाली गई बेस-गिटटी भी औसत मोटाई से कम है। आक्रोषित ग्रामीण बुधवार को मुख्य अभियंता के पास पहुंचे और फिल्ड के अधिकारियों एवं ठेकेदार की शिकायत की। हॉफा उपसरपंच नितेश राजा मिश्रा एवं उसलापुर उपसरपंच रमेश टण्डन ने कहा कि शिकायत करने के बावजूद अगर सड़क की चौड़ाई कम की गई या गुणवत्ता के साथ खिलवाड़ किया गया तो इसकी शिकायत मुख्यमंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक रश्मि सिंह के पास भी की जायेगी। ज्ञापन सौपने वालो में जनपद तखतपुर उपाध्यक्ष रामनारायण यादव, पंच शिवकुमार साहू, शेखर यादव, अजीत टण्डन, संदीप मिश्रा, सुनील श्रीवास, जागेश्वर यादव मौजूद थे।
सकरी-हॉफा पहुॅचमार्ग के नवीनीकरण करने की मॉग
सकरी से हॉफा पहुॅचमार्ग का सकरी से शांतिनगर मोहल्ला तक 12-15 वर्ष पूर्व काक्रीटीकरण किया गया था जो कि अब पूरी तरह से गढढे में तब्दील हो गया है जिसमें लोगो को चलना दुश्वार हो गया है उक्त सड़क के नवीनीकरण कराने के लिए ग्रामीणो ने मुख्य अभियंता को ज्ञापन सौंपकर मॉग की।

Home / Mungeli / ग्रामीणों ने मुख्य अभियंता से की उसलापुर-दैजा सड़क निर्माण में अनियमितता की शिकायत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो