script750 रुपए बचाकर आप भी बन सकते हैं करोड़पति, बस करना होगा ये काम | by saving 750 rupees even you can become crorepati | Patrika News
कारोबार

750 रुपए बचाकर आप भी बन सकते हैं करोड़पति, बस करना होगा ये काम

पत्रिका आपको बताएगा कि अपनी कमाई को बचाकर करोड़पति बनने के लिए आपको दृढ़ निश्‍चय के अतिरिक्त और क्या करना होगा।

नई दिल्लीDec 18, 2018 / 05:07 pm

manish ranjan

investment

750 रुपए बचाकर आप भी बन सकते हैं करोड़पति, बस करना होगा ये काम

नई दिल्ली। महंगाई के दौर में आज हर कोई बचत करना चाहता है। ऐसे में पत्रिका आपको बताएगा कि अपनी कमाई को बचाकर करोड़पति बनने के लिए आपको दृढ़ निश्‍चय के अतिरिक्त और क्या करना होगा। म्‍यूचुअल फंड के बारे में तो आप सबने सुना होगा, लेकिन ये बात कुछ ही लोग जानते होंगे कि बाजार में म्‍यूचुअल फंड के शेड्यूल्‍ड इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) समेत ढेरों निवेश योजनाएं मौजूद हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं कि महज 750 रुपए में आप करोड़ों के मालिक कैसे बन सकते हैं।


750 रुपए से ऐसे बनेंगे करोड़पति

म्‍यूचुअल फंड की योजनाएं लो रिस्‍क से लेकर हाई रिस्‍क कैटेगरी की हैं। आप कितनी रकम हर महीने सिप में लगाते हैं ये पूरी तरह से आपके बजट पर निर्भर करेगा। प्रतिदिन लगभग 750 रुपए सिप के जरिए निवेश करने से आपके बैंक खाते में 15 साल में 1 करोड़ रुपए के आसपास रकम आ जाएगी। यह गणना न्‍यूनतम 10 फीसदी सालाना ब्‍याज के आधार पर की गई है।


बाजार में गिरावट आने से भी सुरक्षित रहेगा आपका धन

अगर आप sip में निवेश कर रहे हैं तो पारंपरिक तरीके से निवेश करना आपके लिए बेहतर होगा। पारं‍परिक निवेश का अर्थ है अपेक्षाकृत कम जोखिम वाले फंड में धन लगाना। बाजार में कई ऐसे फंड मौजूद हैं जिनमें यह कैटेगरी दी होती है कि वह कम जोखिम वाला है, यानि बाजार में गिरावट आने से भी आपका धन सुरक्षित रहेगा। कई फंड हाई रिस्‍क वाले आते हैं, जिसमें निवेश से कई गुना अधिक तक फायदा होने की उम्‍मीद रहती है लेकिन गिरावट के दौर में निवेश डूबने की भी आशंका बनी रहती है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / 750 रुपए बचाकर आप भी बन सकते हैं करोड़पति, बस करना होगा ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो