scriptजीपीएफ के जरिए सरकार ने की अापकी जेब भारी, अब मिलेगा 8 फीसदी ब्याज | Central government rise general provident fund interest rate | Patrika News
म्यूचुअल फंड

जीपीएफ के जरिए सरकार ने की अापकी जेब भारी, अब मिलेगा 8 फीसदी ब्याज

सरकार ने जीपीएफ समेत इस जैसी स्कीमों पर ब्याज बढ़ा दिया है, सरकार ने ब्याज दर को बढ़ाते हुए 8 फीसदी कर दिया है।

Oct 17, 2018 / 08:59 am

Saurabh Sharma

GPF

जीपीएफ के जरिए सरकार ने अापकी जेब भारी, अब मिलेगा 8 फीसदी ब्याज

नर्इ दिल्ली। पिछले महीने सरकार ने सर्कूलर जारी छोटी बचत स्कीमों में बढ़ोतरी कर देश के लोगों को राित देने का प्रयास किया था। अब सरकार ने जीपीएफ जैसी स्कीमों पर भी राहत दे दी है। सरकार ने जीपीएफ समेत इस जैसी स्कीमों पर ब्याज बढ़ा दिया है। सरकार ने ब्याज दर को बढ़ाते हुए 8 फीसदी कर दिया है। यह बढ़ोतरी नर्इ तिमाही अक्टूबर से दिसंबर के लिए की गर्इ है। इससे पहले की तिमाही में यह ब्याज दर 7.6 फीसदी थी। पिछली 2 तिमाहियों से ब्याज दरों में कोर्इ बढ़ोतरी नहीं हुर्इ थी। इससे पहले 2018 की जनवरी-मार्च तिमाही में ब्याज दरें कम कर दी गई थीं।

जारी हुआ सर्कूलर
आर्थिक मामलों के विभाग ने नोटिफेशन जारी कर जानकारी दी कि वित्तीय वर्ष 2018-19 के दौरान 1 अक्टूबर 2018 से लेकर 31 दिसंबर 2018 तक जनरल प्रोविडेंट फंड और इस जैसी अन्य फंड धारकों को 8 फीसदी की ब्याज दिया जाएगा। नई ब्याज दर केंद्र सरकार के कर्मचारियों, रेलवे और सुरक्षाबलों के प्रोविडेंट फंडों पर भी लागू की जाएगी।

पहले छोटी बचत योजनाआें की बढ़ार्इ थी दरें
इससे पहले सरकार ने पिछले महीने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए एनएससी और पीपीएफ सहित छोटी बचत योजनाआें पर ब्याज दर को 0.4 फीसदी का इजाफा किया था। वित्त मंत्रालय द्वारा 19 सितंबर को जारी सर्कुलर के मुताबिक अलग-अलग छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों को 30 से 40 बेसिस पॉइंट्स तक बढ़ाया था। एक साल, द्विवर्षीय और त्रिवर्षीय टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दरों में 30 बेसिस पॉइंट्स का इजाफा किया गया है।

लोगों की जेब पर राहत
ब्याज दर को बढ़ाने से लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी। सरकार ने देश में महंगार्इ आैर पेट्रोल आैर डीजल के बढ़ते दामों के बीच लोगों को थोड़ा मरहम लगाने का प्रयास किया है। ताकि आम जनता के आक्रोश को कम किया जा सके। आपको बता दें कि देश में महंगार्इ अपने चरम पर हैै। रुपया लुढ़क रहा है। जिसकी वजह से देश में बाहर से आने वाले सामान महंगे हो रहे हैं आैर देश के लोगों की जेबें हल्की हो रही है।

Home / Business / Mutual Funds / जीपीएफ के जरिए सरकार ने की अापकी जेब भारी, अब मिलेगा 8 फीसदी ब्याज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो