scriptकम समय में करोड़पति बनना है तो अपनाएं ये चार तरीके, होगी बंपर बचत | Follow these 4 steps to become crorepati in less time | Patrika News
कारोबार

कम समय में करोड़पति बनना है तो अपनाएं ये चार तरीके, होगी बंपर बचत

हर किसी को कम समय में अधिक से अधिक पैसे कमाने की चाहत होती है। एेसे में यदि आप बेहतर रणनीति अपनाते हैं तो आसानी से इस लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।

नई दिल्लीOct 18, 2018 / 10:46 am

Ashutosh Verma

Money

कम समय में करोड़पति बनना है तो अपनाएं ये चार तरीके, होगी बंपर बचत

नर्इ दिल्ली। आज के दौर में हर किसी के लिए वित्तीय स्थिरता बहुत जरूरी है। हर किसी की ख्वाइश होती है कि उसके पास भी खुद का घर, गाड़ी आैर आधुनिक सुविधाआें से लैस एेशा-आराम वाली जिंदगी हो। हालांकि बढ़ते समय के साथ केवल कुछ लोग ही अपने लगन, परिश्रम आैर सही वित्तीय प्लान से एेसा कर पाते है। हम आज एेसे ही पांच तरीकों के बारे में बात रहे हैं जिन्हें आप फाॅलो करते हुए करोड़पति बन सकते हैं। इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं बल्कि नियमित रूप से निवेश, वित्तीय साधने को समझने, कर्ज, बचत आैर खर्च मिश्रण को संतुलित करते हुए आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। एेसे में आइए जानते हैं कि आपको किन स्टेप्स को फाॅलो करना हैं।


जितनी जल्दी बचत उतना ज्यादा फायदा

अगर आप लंबी अवधि के लिए अधिक बचत करते हुए अपने वित्तीय लक्ष्य को हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने जल्द से जल्द बचत करना शुरू करना होगा। इससे आपको सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि आपके पास बचत बढ़ाने के लिए एक लंबी अवधि होगी। इसके लिए आप अपने आय का एक निश्चित राशि नियमित तौर पर बचा सकते हैं। इसके साथ ही आप समय-समय पर निवेश कर सकते हैं। बचत का ये सबसे आसान आैर महत्वपूर्ण कदम है।


सही समय पर सही फैसाले लेने की जरूरत

यदि आप लंबे समय में करोड़पति बनना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द कुछ अहम वित्तीय फैसले लेने होंगे। बचत, खर्च, बजट आैर शुरुआती उम्र में निवेश का जोखिम ही आपको वित्तीय रुप से सुरक्षित भविष्य दे सकता है। मौजूदा समय में भारत के करीब तीन चौथार्इ लोग बुनियादी वित्तीय अवधारणाआें को समझ ही नहीं पाते हैं, जिसके बाद वो खराब निवेश निर्णय ले लेते हैं। आपके लिए सबसे जरूरी हैं कि आप निवेश की मूलभूत बातों काे समझे। खासकर वो युवा जो अपने करियर के शुरुआती दौर में है। एक अच्छा वित्तीय निर्णय आपके पूंजी बढ़ने की क्षमता को बढ़ा देता है। वहीं कोर्इ एक गलत निर्णय आपको वित्तीय सफलता में बाधा डाल सकता है।


बुरा है कर्ज लेने का आदत

आजकल युवा एक आैर गलती करते हैं कि वो अपनी बढ़ती उम्र के साथ अधिक से अधिक कर्ज लेते रहते हैं। एेसे में यदि वो अपने कर्ज को सही तरीके से मैनेज नहीं करते तो उनके करोड़पति बनने के सपने को एक बड़ा झटका लग सकता है। यदि वो सुनियोजित अपने धन आैर बचत लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं तो इससे उन्हे अपने क्रेडिट प्रलोभन को रोकने में मदद मिलती है। महीने की शुुरुआत में आॅटो डेबिट के माध्यम से व्यवस्थित निवेश प्लान(एसआइपी) आपको लंबी अवधि में करोड़पति बना सकता है।


क्या है बचत के करने के लिए विकल्प

कर्मचारी भविष्य निधि(इपीएफ) अच्छा विकल्प तो है। लेकिन इसके उपर यदि आपके नियोक्ता नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीसी) या सुपरन्यूएशन स्कीम की सुविधा देते हैं, तो अाप भी ये सुविधा लें। सेवानिवृत्ति निधि आपके तत्काल लिक्विडीटी को प्रभावित करता है लेकिन इससे आपकी रिटायरमेंट सुरक्षित हो जाएगी। म्यूचुअल फंड या यहां तक कि शेयरों में सीधे इक्विटी में निवेश करना कंपाउंडिंग की शक्ति से लाभ उठाने का एक अच्छा तरीका है। छोटे अवधि के लिए इक्विटी निवेश अस्थिर हो सकता है, लेकिन लंबे अवधि में ये आपके लक्ष्यों के लिए उपयुक्त साबित हो सकता है।

Home / Business / कम समय में करोड़पति बनना है तो अपनाएं ये चार तरीके, होगी बंपर बचत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो