scriptइस फंड में किया निवेश तो, तीन साल में पैसा दोगुना | Investment in this fund doubled in three years | Patrika News
म्यूचुअल फंड

इस फंड में किया निवेश तो, तीन साल में पैसा दोगुना

आमतौर पर किसी बिजनेस साइकल में ग्रोथ, मंदी और रिकवरी के सभी चरण शामिल होते है, जो प्रत्येक फेज किसी न किसी खास सेक्टर को प्रभावित करता है।

जयपुरJan 28, 2024 / 07:26 pm

Narendra Singh Solanki

इस फंड में किया निवेश तो, तीन साल में पैसा दोगुना

इस फंड में किया निवेश तो, तीन साल में पैसा दोगुना

आमतौर पर किसी बिजनेस साइकल में ग्रोथ, मंदी और रिकवरी के सभी चरण शामिल होते है, जो प्रत्येक फेज किसी न किसी खास सेक्टर को प्रभावित करता है। ग्रोथ के फेज में कंपनियां विस्तार की योजनाएं बनाती हैं और इस दौर में नौकरी के अवसर बहुत अधिक होते हैं। उपभोक्ता उपयोग की वस्तुओं पर पैसा खर्च करते हैं। इसके विपरीत मंदी के चरण में उपभोक्ता और व्यवसाय दोनों घबरा जाते हैं, जिससे खर्च में देरी, बंद पड़े फैक्ट्रियां, लागत में कटौती और छंटनी की जाती है।

यह भी पढ़ें

आज से पलटेगा मौसम, जानें 29-30-31 जनवरी को कैसा रहेगा मौसम

किसी भी रिस्क को कम करता है

बिजनेस साइकल फंड पोर्टफोलियो में बेहतर मूल्यांकन के कारण फार्मा और आईटी जैसे रक्षात्मक सेक्टर में निवेश करते है, जिससे भू-राजनीतिक तनाव के कारण या वैश्विक विकास में मंदी जैसे किसी भी रिस्क या इसके प्रभाव को कम में मदद मिलती है। विभिन्न बाजार पूंजीकरणों में महंगे मूल्यांकन और विदेशी प्रतिभूति में लगभग 4% निवेश किया जाता है। बिजनेस साइकिल फंड एक इक्विटी ओरिएंटेड ऑफर है, जिसमें फंड इकनॉमिक साइकल के विभिन्न चरणों के आधार पर कंपनियों में निवेश करता रहता है। इस अवधारणा को बिजनेस साइकिल आधारित निवेश के रूप में जाना जाता है। ऐसे फंड में फंड मैनेजर इकनॉमिक साइकल के किसी खास फेज से उत्पन्न होने वाले अवसरों का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों और शेयरों में आवंटन का निर्णय लेता है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में फिर गड़बड़ाया बिजली संकट, अगले 3- 4 दिन रहेगी बिजली गुल!

पोर्टफोलियो में 54% डोमेस्टिक सेक्टर शामिल

बिजनेस साइकल फंड पोर्टफोलियो ने पिछले एक साल के संदर्भ में फंड ने अपने बेंचमार्क 27% फीसदी की तुलना में 32.86% का रिटर्न दिया है। इसी अवधि के लिए औसत श्रेणी का रिटर्न 29.64% रहा है। पोर्टफोलियो के लगभग 54% में डोमेस्टिक सेक्टर शामिल हैं, क्योंकि यह फंड फिलहाल चल रही मजबूत आर्थिक गतिविधि का लाभ उठाना चाहता है। इस थीम को ध्यान में रखते हुए बैंक, ऑटो, कंस्ट्रक्शन और टेलीकॉम पोर्टफोलियो का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाते हैं। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बिजनेस साइकिल फंड इस थीम पर आधारित सबसे शुरुआती ऑफर्स में से एक था। यदि किसी निवेशक ने शुरुआत (18 जनवरी 2021) के समय 1 लाख रुपए का निवेश किया था, तो 1 जनवरी 2024 तक उस निवेश का मूल्य 1.93 लाख रुपए होगा, यानी यह 24.96% का सीएजीआर रिटर्न दर्शाता है। योजना के बेंचमार्क में समान निवेश से 1.66 लाख रुपए हुआ यानी केवल 12.59% का सीएजीआर रिटर्न मिला है।

https://youtu.be/vufQoVwUw20

Home / Business / Mutual Funds / इस फंड में किया निवेश तो, तीन साल में पैसा दोगुना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो