scriptम्युचुअल फंड से बेहतर है FD में निवेश, ये हैं प्रमुख कारण | Know why FD is more beneficial than Mutual Fund | Patrika News
कारोबार

म्युचुअल फंड से बेहतर है FD में निवेश, ये हैं प्रमुख कारण

फिक्स डिपॉजिट करना सबसे आसान और सुरक्षित निवेश विकल्प माना जाता है।
एफडी में ग्राहकों को एक तय समय के बाद अच्छा रिटर्न मिल जाता है।

नई दिल्लीNov 08, 2019 / 04:35 pm

manish ranjan

pnb.jpg
नई दिल्ली। अगर आज के समय में आप बिना रिस्क के अपने पैसे को निवेश करना चाहते हैं तो फिक्सड डिपॉजिट एक अच्छा ऑप्शन है। इस समय बाजार में निवेश करने के लिए लोगों के पास कई तरह के विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन इसके बाद भी बैंक में फिक्स डिपॉजिट करना सबसे आसान और सुरक्षित निवेश विकल्प माना जाता है।

एफडी में ग्राहकों को एक तय समय के बाद अच्छा रिटर्न मिल जाता है। इसके साथ ही ग्राहकों का पैसा भी सुरक्षित रहता है क्योंकि एफडी पर बाजार के उतार-चढ़ाव का भी इस पर कोई असर नहीं पड़ता। वहीं अगर हम एसआईपी की बात करें तो इस पर रिटर्न निश्चित नहीं होता है। इसके साथ ही इसमें एफडी की तुलना में ज्यादा रिस्क होता है। आइए हम आपको बताते हैं कि Pnb HOUSING FINANCE LIMITED एफडी कराने से आपको कौन कौन से फायदे मिल सकते हैं जो आप एसआईपी या किसी अन्य़ बैंक के एफडी से नही उठा सकते हैं-
नहीं होता है बाजार का असर
एफडी बाजार के उतार-चढ़ाव से मुक्‍त रहता है। यानी बाजार में किसी भी तरह की हलचल हो उसका एफडी के रिटर्न पर कोई असर नहीं होता है। इसलिए इसे निवेशकों के लिए निवेश का एक सुरक्षित ऑप्‍शन मानते हैं। दूसरी अहम बात यह है कि एफडी पर ब्‍याज पहले से ही तय होता है। यानी निवेशक को यह मालूम होता है कि एक निश्चित इंटरवल पर उसे कितनी निश्चित इनकम होगी।

एफडी पर ब्याज की राशि

आज के समय में देश के सभी बैंक एफडी की सुविधा उपलब्ध कराते हैं और सभी बैंक एफडी पर अलग-अलग दर से ब्याज देते हैं। आइए आपको बताते हैं कि पीएनबी हाउसिंग से सीनियर सिटीजन को एफडी लेने पर आपको कितना ब्याज मिलेगा-
2 करोड़ से कम की एफडी पर ब्याज दरें

समयब्याज दर (फीसदी में)सीनियर सिटीजन(फीसदी में )
271 दिन से एक साल के बीच66.50
1 साल के लिए6.406.90
1 से 2 साल के बीच6.306.80
2 से 5 साल के बीच6.256.75
5 से 10 साल के बीच6.306.80
एफडी कराने के फायदे-

1. रिस्क फैक्टर कम होता है – किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में एफडी कराने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि इसमें किसी तरह का रिस्क नहीं रहता।

2. सीनियर सिटीजन को मिलता है अच्छा ब्याज – आपको बता दें कि पीएनबी हाउसिंग की एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर सामान्य से ज्यादा होती है। हमारे देश के सीनियर सिटीजन के लिए पीएनबी ने 0.25 फीसदी ज्यादा ब्याज देने का प्रावधान किया है। यानी अगर आप सीनियर सिटीजन हैं तो आपको ज्यादा ब्याज मिलेगा।

3. मिलती है नॉमिनेशन की सुविधापीएनबी हाउसिंग की एफडी पर आपको नॉमिनेशन की सुविधा भी उपलब्ध है। इसलिए अगर आप एफडी करा रहे हैं तो आपको नॉमिनी का नाम स्पष्ट रूप से देना चाहिए।

4. इतने समय के लिए खोल सकते हैं एफडी – देश के सभी बैंक यह पहले से ही तय कर देते हैं कि कितने समय के लिए उनका एफडी खाता खोला जाएगा, लेकिन आप अमूमन कम से कम 7 दिन और अधिकतम 10 साल के लिए एफडी में निवेश कर सकता है। अपनी जरूरत के अनुसार एफडी की अवधि चुनी जा सकती है।

5. मैच्योरिटी से पहले निकासी – इसके साथ ही आप एफडी में मैच्योरिटी से पहले निकासी कर सकते हैं। एफडी का यह ऑप्शन इसको एसआईपी से खास बनाता है क्योंकि आप इस पैसे को इमरजेंसी में भी यूज कर सकते हैं। हालांकि, एफडी को मैच्योरिटी से पहले निकालने पर बैंक पेनाल्टी लगा सकते हैं। यह पेनाल्टी अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग है।

6. टैक्स में छूट– अगर आपने एफडी करा रखी होगी तो सरकार की ओर से आपको टैक्स में फायदा मिलेगा। आयकर कानून में एक नया सेक्शन 80टीटीबी जुड़ा है। इसके तहत बैंक, कोआपरेटिव बैंक या पोस्ट आफिस में 50,000 रुपये तक की ब्याज आय पर टैक्स से छूट मिलती है।

7. एफडी पर लोन – इसके साथ ही एफडी लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इस पर लोन भी ले सकते हैं। वहीं आप एसआईपी पर आपको लोन की सुविधा नहीं मिलती है। अधिकतम लोन अमूमन मूल डिपॉजिट का कोई तय परसेंटेज होता है। यह परसेंटेज बैंकों में अलग-अलग हो सकता है।

8. मिलती है ऑटो रिन्यूअल की सुविधा – इसके साथ ही आपको एफडी पर ऑटो रिन्यूअल की खास सुविधा भी मिलती है। बैंक इन दिनों मैच्योरिटी पर ऑटो रिन्यूअल की सुविधा देते हैं। इसका मतलब यह है कि अगर खाता खोलते वक्त अगर बैंक को कोर्इ निर्देश नहीं दिए जाते हैं तो वह मैच्योरिटी की तारीख पर एफडी को अपने आप रिन्यू कर देता है।

आपको बता दें कि एफडी की समय अवधि समाप्त होने के बाद निवेशक को पूरी राशि ब्याज सहित वापस मिल जाती है। बैंकों की एफडी की दर समय दर समय बदलती रहती है। आमतौर पर सभी बैंक एफडी पर 6-9 फीसदी तक निश्चित रिटर्न देते हैं। इसके अलावा कई बार ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बैंक एफडी से ऊंची दर पर ब्याज ऑफर कर देते हैं।

Home / Business / म्युचुअल फंड से बेहतर है FD में निवेश, ये हैं प्रमुख कारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो