script100 रुपए निवेश करके भी एेसे बन सकते है लखपति, ये है आसान तरीका | Now earn lakhs by investing just 100 rs daily | Patrika News
कारोबार

100 रुपए निवेश करके भी एेसे बन सकते है लखपति, ये है आसान तरीका

हम आपको एक एेसा तरीका बताने जा रहे जिसमें आप हर रोज मात्र 100 रुपए की बचत कर लखपति बन सकते हैं।

नई दिल्लीMay 15, 2018 / 02:56 pm

Ashutosh Verma

100 rs note

नर्इ दिल्ली। आज के दौर में हर कोर्इ जल्द से जल्द लाखों की कमार्इ करना चाहता हैं। लेकिन मंथली सैलरी से एेसा करना मुमकिन नहीं हो पाता है। कर्इ लोग जल्द से जल्द अधिक कमाने के लिए बड़े-बड़े निवेश कर बैठते हैं। वो छोटे-छोटे निवेश के महत्व काे बिल्कूल भूल जाते हैं। एेसे में हम आपको एक एेसा तरीका बताने जा रहे जिसमें आप हर रोज मात्र 100 रुपए की बचत कर लखपति बन सकत हैं। इससे आप अपने वित्तीय लक्ष्य को हासिल भी कर पाएंगे आैर इसके लिए आपको निवेश के लिए कोर्इ बड़ी रकम भी नहीं लगानी पड़ेगी। तो आइए जानते हैं कि क्या है ये बचत का नायाब तरीका।


अपनाना होगा फॅार्मुला

आपकी बचत के लिए हम आपको जो तरीका बताने जा रहे हैं, इसमें आपको 20 साल के लिए मात्र 100 रुपए का निवेश करना होगा। जिसके बाद आप 20 साल में 22 लाख रुपए की कमार्इ कर सकते हैं। आपके सोच रहे होंगे की 20 साल में महज 22 लाख रुपए तो सोचिए कि यदि आपसे प्रति वर्ष अपनी सैलरी से करीब एक लाख रुपए की बचत करने को कहा जाए ताे आपके लिए ये कितना मुश्किल होगा। लेकिन हम जो फाॅर्मुला बताने जा रहे है उसमें आपको इसे लेकर परेशान नहीं होना पड़ेगा। लेकिन बचत के लिए एक कंपाउंडिंग फाॅर्मुले से आप लखपति बन सकते हैं।


एेसे कर सकते हैं बचत

यदि आप प्रतिदिन 100 रुपए की बचत करते हैं तो एक माह में आप 3000 रुपए की बचत कर सकेंगे। इस लिहाज से आप एक साल में 36,000 रुपए की बचत कर सकेंगे। अगले 20 साल में ये बचत बढ़कर 7.20 लाख रुपए की होगी। लेकिन ये तो आपका केवल मूलधन ही हैं। अापको बस पहले साल से ही इस बचत को एेसे जगह निवेश करते हैं जहां अापको आैसतन 10 फीसदी सलाना का ब्याज मिलता हो। इस निवेश में अगले 20 साल तक आपको 10 फीसदी का कंपाउंडिंग इंटरेस्ट मिलता रहेगा। जिसके बाद आपका निवेश बढ़कर 22.68 लाख रुपए हो जाएगा। आैर इस तरह से आप मात्र 100 रुपए से 20.68 लाख रुपए कमा सकते हैं। अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि अाखिर आपको कहां निवेश करना होगा। तो आइए ये भी जान लेते हैं।


यहां कर सकते हैं निवेश

आज कर्इ एेसी म्यूचुअल फंड आैर लिक्विड फंड स्कीम है जो आपको 10 से 12 फीसदी तक का रिटर्न देते हैं। लिक्विड फंड योजनाआें की एक सबसे खास बात है कि ये सेविंग अकाउंट की तरह काम करती हैं। आैर आप जब चाहें तब इसमें से पैसे निकाल भी सकते हैं। इससे एक बात ये भी साफ है कि इसमें आपके पैसे फंसने का कोर्इ डर नहीं है। लेकिन आपको हर साल एक बेहतर फंड का चुनाव करना होगा।

Home / Business / 100 रुपए निवेश करके भी एेसे बन सकते है लखपति, ये है आसान तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो