scriptकल से बदलने जा रहा है पैन कार्ड का नियम, आप पर ऐसे होगा असर | pan card rules changing from tommorow, will affect you like this | Patrika News
कारोबार

कल से बदलने जा रहा है पैन कार्ड का नियम, आप पर ऐसे होगा असर

भारत में कर चोरी को रोकने की दिशा में आयकर विभाग ने अहम कदम उठाया है। विभाग द्वारा पैन कार्ड के नियमों में बदलाव किए गए हैं।

नई दिल्लीDec 04, 2018 / 12:35 pm

manish ranjan

Pan Card

कल से बदलने जा रहा है पैन कार्ड का नियम, आप पर ऐसे होगा असर

नई दिल्ली। भारत में कर चोरी को रोकने की दिशा में आयकर विभाग ने अहम कदम उठाया है। विभाग द्वारा पैन कार्ड के नियमों में बदलाव किए गए हैं। ये नियम कल से लागू होने जा रहे हैं, जिनके मुताबिक 2.5 पांच लाख रुपए तक के ग्रॉस इनकम वाले सभी व्यवसायों के लिए पैन कार्ड रखना अनिवार्य होगा।

क्या हैं नए नियम ?

यदि प्रबंध निदेशक, निदेशक, ट्रस्टी, लेखक, संस्थापक, मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के पास पैन कार्ड नहीं है तो ऐसी संक्थायों के पदाधिकारी के लिए 31 मई 2019 तक आवेदन करना जरूरी है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) द्वारा दी गई अधिसूचना के मुताबिक, 2.5 लाख रुपए तक के वार्षिक वित्तीय लेनदेन रखने वाले सभी व्यावसायिक संस्थाओं को अगले साल 31 मई तक पैन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा।

जानें किन लोगों के लिए पैन कार्ड होगा अनिवार्य

जिन निवासी संस्थाओं की वित्तीय वर्ष के दौरान बिक्री, टर्नओवर पांच लाख रुपए से कम होगी, नए नियमों के अनुसार अब उनके लिए भी पैन नंबर लेना अनिवार्य होगा। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि पैन कार्ड में उन लोगों के माता पिता का नाम अनिवार्य नहीं होगा जिनकी सिर्फ मां ही अभिभावक के रूप में हैं।

Home / Business / कल से बदलने जा रहा है पैन कार्ड का नियम, आप पर ऐसे होगा असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो