scriptSBI में है खाता तो 30 नवंबर तक कर लें ये काम, वरना नहीं निकाल पाएंगे पैसा | Submit your life certificate before 30th november | Patrika News
कारोबार

SBI में है खाता तो 30 नवंबर तक कर लें ये काम, वरना नहीं निकाल पाएंगे पैसा

यदि पेंशनधारक तयसमय पर अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं करते हैं तो ट्रेजरी से उनकी पेंशन रोक दी जाती है।

नई दिल्लीNov 17, 2018 / 01:06 pm

Manoj Kumar

2000 rupee note

RBI को वापस चाहिए 2000 रुपए के ऐसे नोट, जिसके भी पास हैं वो लौट दें-पूरे 20 हजार रुपए मिलेंगे

नई दिल्ली। यदि आप पेंशनभोगी हैं और भारतीय स्टेट बैंक यानी SBI के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। एसबीआई ने एक सूचना जारी कर कहा है कि सभी पेंशनधारक 30 नवंबर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट बैंक में जमा करवा दें, नहीं तो पेंशन रोकी जा सकती है। एसबीआई ने अपने सभी ग्राहकों को ट्वीटर के जरिए यह सूचना जारी की है। इसके अलावा ग्राहकों को ई-मेल और एसएमएस के जरिए भी सूचना पहुंचाई जा रही है।
इसलिए जरूरी है लाइफ सर्टिफिकेट

समस्त पेंशनभोगियों को समय-समय पर अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराना होता है। यह लाइफ सर्टिफिकेट पेंशन से संबंधित बैंक में जमा कराया जाता है। इसके लिए बैंक समय-समय पर सूचना जारी करते हैं। यह लाइफ सर्टिफिकेट पेंशनभोगी के जीवित रहने का सबूत होता है। यदि पेंशनधारक तयसमय पर अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं करते हैं तो ट्रेजरी से उनकी पेंशन रोक दी जाती है। इसकी के तहत भारतीय स्टेट बैंक ने अपने पेंशनभोगी ग्राहकों को 30 नवंबर तक लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने को कहा है।
एेसे जमा कर सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट

भारतीय स्टेट बैंक की ओर से जारी सूचना के अनुसार, पेंशनधारक किसी भी शाखा में जाकर अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं। यदि पेंशनभोगी चलने-फिरने में असमर्थ हैं तो वह किसी व्यक्ति को अधिकृत करके अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं। इसके अलावा आप आधार कार्ड के माध्यम से डिजिटल रूप में भी अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं। इस बारे में एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट से अधिक जानकारी ले सकते हैं। आपको बता दें कि 2017 तक एसबीआई के पास करीब 36 लाख पेंशन खाते थे।

Home / Business / SBI में है खाता तो 30 नवंबर तक कर लें ये काम, वरना नहीं निकाल पाएंगे पैसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो