scriptअब नौकरी चली जाने पर नहीं होगी कोई मुश्किल, यहां पर मिलेगी 90 दिनों की सैलरी | you will get 90 days salary if you lose your job | Patrika News
कारोबार

अब नौकरी चली जाने पर नहीं होगी कोई मुश्किल, यहां पर मिलेगी 90 दिनों की सैलरी

कर्मचारी राज्य बीमा निगम की ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ के तहत आपको नौकरी जाने के बाद तीन महीने के दौरान 90 दिनों की सैलरी का 25 फीसदी हिस्सा मिलेगा।

नई दिल्लीDec 20, 2018 / 01:55 pm

manish ranjan

employees salary

अब नौकरी चली जाने पर नहीं होगी कोई मुश्किल, यहां पर मिलेगी 90 दिनों की सैलरी

नई दिल्ली। अगर किसी भी कारण अचानक आपकी नौकरी चली जाती है तो आपको किसी प्रकार की मुश्किल नहीं होगी क्योंकि कर्मचारी राज्य बीमा निगम की ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ के तहत आपको नौकरी जाने के बाद तीन महीने के दौरान 90 दिनों की सैलरी का 25 फीसदी हिस्सा मिलेगा। योजना के मुताबिक एंप्लॉयी की नौकरी चली जाने के बाद 90 दिनों तक के सर्विस गैप के दौरान यह राशि दी जाएगी।


कैसे उठाएं लाभ ?

इस योजना के लिए बीमित व्यक्ति ऑनलाइन और ऑफलाइन अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए अभी लिंक को अपलोड किया जाएगा। ऑफलाइन करने के लिए ईएसआईसी की वेबसाइट पर फॉर्म दिया गया है। उस फॉर्म को भर कर संबंधित ब्रांच ऑफिस में जमा करवाना होगा। इस फॉर्म के साथ 20 रुपए मूल्य के गैर न्यायिक कागज पर नोटराइज्ड एफिडेविट भी जमा करवाना होगा। इसमें एबी-1 से लेकर एबी- 4 तक के फार्म को जमा करवाया जाएगा।


इन लोगों को नहीं मिलेगा कोई भी लाभ

हालांकि इस स्कीम के तहत एंप्लॉयी को जीवन में एक बार ही इस तरह की मदद दी जाएगी। अगर कोई भी बीमित व्यक्ति किसी कंपनी की ओर से किसी कारणवश निकाला जाता हैं या उस बीमित व्यक्ति पर किसी भी प्रकार का कोई क्रिमिनल केस दर्ज होता है तो उसको योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / अब नौकरी चली जाने पर नहीं होगी कोई मुश्किल, यहां पर मिलेगी 90 दिनों की सैलरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो