scriptArmy Recruitment: मुजफ्फरनगर की सेना भर्ती रैली में 60 हजार युवा बहाएंगे पसीना | Army Recruitment: Sixty thousands youth will participate in camp | Patrika News
मुजफ्फरनगर

Army Recruitment: मुजफ्फरनगर की सेना भर्ती रैली में 60 हजार युवा बहाएंगे पसीना

भर्ती सम्बन्धी सभी प्रक्रियाएं चौधरी चरण सिंह स्टेडियम, सर्कस ग्राउण्ड एवं नुमाईश मैदान में सम्पन्न करायीं जाएंगी।

मुजफ्फरनगरDec 02, 2017 / 09:44 pm

Rahul Chauhan

Army Recruitment
मुजफ्फरनगर: जनपद में दिनांक 4 दिसम्बर से 12 दिसम्बर के बीच होने वाली सेना भर्ती रैली की जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। जिला प्रशासन ने इस सेना भर्ती रैली को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए कमर कस ली है। सेना भर्ती रैली में 7 जनपदों के लगभग 60 हज़ार अभ्यर्थी भाग लेंगे। भर्ती की व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी अपर जिलाधिकारी प्रशासन हरीश चंद्र को सौंपी गई है। उन्होंने बताया कि सेना भर्ती में 7 अन्य जनपदों के अभ्यर्थी भी प्रतिभाग करेंगे।
उन्होंने कहा कि भर्ती में किसी भी अभ्यर्थी को किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि भर्ती स्थल के आसपास सम्पूर्ण व्यवस्थाएं समयबद्ध ढंग से सम्पन्न करायी जायें। जिससे बिना किसी अवरोध शांतिपूर्ण ढंग से सेना भर्ती का कार्य सम्पन्न हो सके। उन्होंने कहा कि सभी सम्बन्धित विभाग उन्हें सौपे गये दायित्वों को समय से पूरा करे जिससे कि सेना भर्ती में प्रतिभाग करने वाले अभ्यार्थियों के लिए शुद्ध पेयजल, निर्बाध विद्युत आपूर्ति, बैरिकेटिंग, पर्याप्त साफ सफाई, खाद्य पदार्थो की जांच निरंतर उक्त अवधि में किया जाना सुनिश्चित किया जाए।
Army Recruitment
डायरेक्टर रिक्रूटमेंट सेना भर्ती कार्यालय, मेरठ ने कई दिन पहले मुज़फ्फरनगर पहुंचकर सेना भर्ती की तैयारियों के सम्बन्ध में जानकारी हासिल की थी। इस दौरान कर्नल रजनीश मेहता ने कहा कि 7 जनपदों, सहारनपुर, अमरोहा, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, शामली एवं मुजफ्फरनगर के 60 हजार अभ्यर्थियों ने सेना भर्ती के लिए अपने रजिस्ट्रेशन कराये है। उनके अनुसार प्रतिदिन लगभग 5 हजार की संख्या में अभ्यर्थी सेना भर्ती रैली में भाग लेने मुजफ्फरनगर में आयेगे। सेना भर्ती रैली में शामिल होने के लिए इस बार आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है। उन्हेाने कहा कि पंजीकरण एवं आधार कार्ड प्राप्त हो जाने की दशा में सेना भर्ती रैली शांतिपूर्ण सम्पन्न होगी। भर्ती सम्बन्धी सभी प्रक्रियाएं चौधरी चरण सिंह स्टेडियम, सर्कस ग्राउण्ड एवं नुमाईश मैदान में सम्पन्न करायीं जाएंगी।
डायरेक्टर रिक्रूटमेंट सेना भर्ती कार्यालय, मेरठ के अनुसार 4 दिसम्बर को सहारनपुर जनपद के (बेहट, सहारनपुर, नकुड, देवबन्द और रामपुर मनिहारन) तहसील के अभ्यर्थियों की सैनिक जर्नल ड्यूटी, सैनिक (टेक्नीकल), सैनिक कलर्क, सैनिक नर्सिंग असिसटेंट की भर्ती प्रक्रिया होगी। उन्होने बताया कि दिनांक 5 दिसम्बर को अमरोहा जनपद के (धनोरा, अमरोहा और हसनपुर) तहसील के अभ्यर्थी सेना भर्ती रैली में भाग लेगे। इसके अतिरिक्त 5 दिसम्बर को ही जनपद बिजनौर की (नजीबाबाद) तहसील के अभ्यर्थी भी सम्मिलित होंगे। दिनाकं 6 दिसम्बर 2017 को बिजनौर की (बिजनौर, नगीना, धामपुर और चांदपुर) तहसील के अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे। उन्होंने बताया कि 7 दिसम्बर को मुरादाबाद जनपद के (ठाकुरद्वारा, कांठ, मुरादाबाद और बिलारी) तहसील के अभ्यर्थी तथा जनपद रामपुर के (टांडा, शाहाबाद और मिलक) तहसील के अभ्यर्थी प्रतिभाग करेंगे।
8 दिसम्बर को रामपुर जनपद के (बिलासपुर और रामपुर) तहसील तथा शामली में (शामली) तहसील के अभ्यर्थी सेना भर्ती रैली में भाग लेंगे। 9 दिसम्बर में जनपद मुजफ्फरनगर के (कैराना, मुजफ्फरनगर, बुढाना, खतौली और जानसठ) के प्रतिभागी सम्मिलित हेागे। दिनांक 10 से 12 दिसम्बर तक सफल अभ्यर्थियों के मेडिकल एक्जामिनेशन सम्पन्न किये जायेगे। अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने नुमाईश मैदान में उक्त अवधि में अधिशासी अधिकारी को मजबूत बैरिकेटिंग, प्रकाश एवं पेयजल की व्यवस्था कराने के निर्देश दिये है ताकि नुमाईश मैदान में रात्रि के समय हाईमास्क लाईट एवं प्रकाश व्यवस्था कराया जाना, मोबाईल टॉयलेट तथा सफाई कर्मियों की ड्यूटी भी लगाई जाये जिससे सेना भर्ती के समय सफाई बनायी रखी जा सके।
रोडवेज के ए0आर0एम0 भर्ती रैली के दौरान हर रूट पर पर्याप्त रोडवेज बसों की व्यवस्था कराने की जिम्मेदारी दी गयी है। जिससे सेना भर्ती में प्रतिभाग करने आये अभ्यर्थी बिना किसी असुविधा के अपने गंतव्य को वापस लौट सके। रेलवे स्टेशन पर भी रहेगी चाक-चौबंद व्यवस्था इसके लिए रेलवे अधिकारियों को उक्त अवधि में ट्रेनों के प्लेटफार्म ना बदलने के भी निर्देश दिए गये है। इसके साथ ही अभ्यर्थी ट्रेन की छत पर बैठ कर यात्रा न करें इसके लिये भी निगरानी रखी जायेगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को जिम्मेदारी दी गयी है कि वे चौधरी चरण सिंह स्टेडियम, सर्कस ग्राउण्ड तथा नुमाईश ग्राउण्ड पर विशेषज्ञ चिकित्सकों एवं सभी जीवन रक्षक दवाईयो सहित एम्बुलैंस की उपलब्धता कराएंगे। इसके अतिरिक्त अधिशासी अभियंता को विद्युत को भर्ती रैली के दौरान 24 घण्टे निर्बाध विद्युत आपूर्ति कराने के निर्देश हैं।
सेना भर्ती के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी रेलवे स्टेशन, बस अड्डा एवं नुमाईश ग्राउण्ड तथा अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर बिकने वाले खाद्य पदार्थो की गुणवत्ता सुनिश्चित कराएंगे। जिसमें कि पैक्ड आईटम प्रिंट रेट से अधिक पर बिक्री न हेाने पाये। अग्निशमन अधिकारी भर्ती के दौरान अपनी पूरी व्यवस्था देखेंगे। इसके अतिरिक्त सभी सम्बन्धित विभाग सेना भर्ती के दौरान ड्यूटी पर लगाए अधिकारियों व कर्मचारियों की सूची उनके फोन नम्बर सहित जिलाधिकारी कार्यालय के जे0ए0 पटल पर उपलब्ध रहेगी। इस अवधि में एक प्रशासनिक कंट्रोल रूम की स्थापना भी कराई जाएगी, जिससे कोई किसी तरह की परेशानी ना हो सके।

Home / Muzaffarnagar / Army Recruitment: मुजफ्फरनगर की सेना भर्ती रैली में 60 हजार युवा बहाएंगे पसीना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो