scriptआसपास गंदगी फैलाने से पहले जान लें ये फरमान, नहीं तो भुगतना पड़ सकता है अंजाम | dm muzaffarnagar started a campaign to clean the city | Patrika News
मुजफ्फरनगर

आसपास गंदगी फैलाने से पहले जान लें ये फरमान, नहीं तो भुगतना पड़ सकता है अंजाम

जिलाधिकारी ने जनपद के अधिकारियों संग बैठक की
शहर को स्वच्छ रखने के लिए स्पेशल अभियान की शुरुआत की

मुजफ्फरनगरApr 26, 2019 / 07:13 pm

Rahul Chauhan

demo

अपने आसपास गंदगी फैलाने से पहले जान लें ये फरमान, नहीं तो भुगतना पड़ सकता है अंजाम

मुजफ्फरनगर। जनपद में लोकप्रिय जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने जहां भ्रष्टाचारी अधिकारियों पर अंकुश लगाना शुरू किया है। वहीं जिलाधिकारी ने तमाम विभागों को भी अलर्ट कर दिया है कि अगर किसी भी विभाग में कोई भी अधिकारी या कर्मचारी लापरवाही में संलिप्त पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
यह भी पढ़ें

देखना चाहते हैं 10वीं और 12वीं का रिजल्ट तो ये है आसान तरीका

इसके अलावा जिलाधिकारी ने नगर क्षेत्र की सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने के लिए एक अभियान शुरू किया है। जिसके तहत अब नगर में अगर कोई भी व्यक्ति गंदगी फैलाता पाया जाता है तो उसके खिलाफ अब कार्रवाई की जाएगी। जिसके लिए जिलाधिकारी ने जनपद में दो वाहन सचल दल दस्तों का गठन किया गया है। जो सफाई निरीक्षक के अधीन हैं और इन दस्तों के साथ वीडियोग्राफर की भी तैनाती की गई है।
इन सचल दस्तों के वाहनों पर एक बैनर लगा हुआ है, जिसमें लिखा है कि ‘‘हम गन्दगी करने वालों की पहचान करने आये हैं’’। जिस किसी घर के सामने या दुकान के सामने कूड़ा-करकट फैला मिलेगा, वहाँ की वीडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी की जायेगी। यह फोटोग्राफी सम्बन्धित व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों को भेजी जायेगी। यदि किसी के द्वारा जान बूझकर किसी के घर के सामने गन्दगी की गई है, तो उसकी फोटोग्राफी कराकर गन्दगी करने वालों के घर पोस्ट की जायेगी। नगर क्षेत्र में इस बात की चर्चा है कि जो गन्दगी फैलाता हुआ वीडियो कैमरे में कैद होगा, उनका नाम समाचार पत्रों, सिनेमा हॉल की स्लाइड व विज्ञापनों में भी दिया जा सकता है।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये हैं कि प्रत्येक दुकानदार अपनी दुकान में डस्टबिन अनिवार्य रूप से रखे तथा दुकान की सफाई के बाद कूड़ा-करकट डस्टबिन में डाले तथा डस्टबिन के कूड़े को पालिका कर्मी को उपलब्ध कराये। जिलाधिकारी ने रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था की भी तैयारी कर ली है, जो शीघ्र ही शुरू हो जायेगी। जिलाधिकारी के निर्देशानुसार नगर मजिस्ट्रेट ने व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों के साथ बैठक आहूत कर इस सफाई अभियान की सूचना व्यापारियों तक पहुंचा दी है।
यह भी पढ़ें

स्कूल के लिए निकली महिला शिक्षिका कि घर पहुंची ऐसी खबर, मच गई चीख-पुकार, देखें वीडियो

व्यापारी भी नगर में सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने के लिए तत्पर हैं। नगर क्षेत्र में खरपतवार एवं झाड़ियों की सफाई का अभियान भी चलाया जा रहा है। आज भी कई स्थानों पर यह अभियान चलाया गया। इसके अतिरिक्त डलाव घर को तिरपाल से ढकने एवं कूड़ा ढोने वाले वाहनों को भी तिरपाल से ढककर रखने का प्रयोग शुरू किया जा रहा है।

Home / Muzaffarnagar / आसपास गंदगी फैलाने से पहले जान लें ये फरमान, नहीं तो भुगतना पड़ सकता है अंजाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो