scriptगणतंत्र के प्रहरी: खुद की औलाद ना होने के बावजूद भी ये महिला बनी 45 बच्चों की मां | meena rana became mother of 45 children | Patrika News
मुजफ्फरनगर

गणतंत्र के प्रहरी: खुद की औलाद ना होने के बावजूद भी ये महिला बनी 45 बच्चों की मां

Highlights:
-बागपत निवासी वीरेंद्र राणा और उनकी पत्नी मीना बिना किसी सरकारी सहायता के बच्चों का पालन पोषण कर रहे हैं
-कई बार इनके सामने आर्थिक संकट भी आया, लेकिन इन दोनों ने कभी हिम्मत नहीं हारी
-मीना राणा को अपनी तो कोई संतान नहीं है, मगर वह बेघर और बेसहारा 45 बच्चों की मां जरूर हैं

मुजफ्फरनगरJan 25, 2020 / 07:38 pm

Rahul Chauhan

img-20200125-wa0017.jpg
मुजफ्फरनगर। जनपद के शुक्रताल में एक ऐसी मां हैं जिसे कुदरत ने औलाद के सुख से महरूम कर दिया। गंभीर बीमारी के कारण वो भले ही एक भी संतान को जन्म नहीं दे पाई हो, मगर उसके दिल में ममता का खज़ाना कूट कूटकर भरा था। बस इंतज़ार था तो एक संतान का। मगर कुदरत को उस पर रहम नहीं आया। उसकी कोख हमेशा के लिए सुनी रह गई। लेकिन, आज उसकी ममता के साये में 1 नहीं. 2 नहीं, 10 नहीं बल्कि 45 बच्चे पल रहे हैं। इन बच्चो में कुछ विकलांग भी हैं।
यह भी पढ़ें

गणतंत्र दिवस से पहले निकाला गया फ्लैग मार्च, वाहनों की चेकिंग में जुटी पुलिस, देखें वीडियो

ये कहानी है मुजफ्फरनगर के शुक्रताल की। जहां बागपत निवासी वीरेंद्र राणा और उनकी पत्नी मीना बिना किसी सरकारी सहायता के 45 बच्चों का पालन पोषण कर रहे हैं। कई बार इनके सामने आर्थिक संकट भी आया। लेकिन, इन दोनों ने कभी हिम्मत नहीं हारी। मीना राणा को अपनी तो कोई संतान नहीं है, मगर वह बेघर और बेसहारा 45 बच्चों की मां जरूर हैं। मीना इन्हें खुद से ज्यादा प्यार करती हैं।
इन सभी बच्चों की पढ़ाई-लिखाई, खाना-पीना, रहना-सहना आम परिवार की तरह ही होता है। इस परिवार में 6 साल से लेकर जवान बच्चे रहते हैं। पूरे परिवार में लगभग 12 लडकियां हैं, जिनमे कई लड़कीयों ने उच्च शिक्षा ग्रहण कर ली है। मीना और उसके पति की नेक नियति देख लोग बढ़ चढ़कर अपना योगदान इस परिवार के लिए करते हैं। मुज़फ्फरनगर की धर्मनगरी शुक्रताल में आश्रम स्थापित कर ये पूरा परिवार आराम की ज़िन्दगी बसर कर रह है।
यह भी पढ़ें

Aadhar कैंप लगाकर गुमशुदा बच्चों को परिवार से मिलाने वाले पार्थ को राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

मीना का कहना है कि उसकी ज़िन्दगी खुशियों से भर गई है। उसे अपनी औलाद नहीं होने का कोई गम नहीं है। वो एक भी बच्चे को दूर होता नहीं देख सकती। ये बच्चे उसकी ज़िन्दगी है। मीना इन बच्चों को अपनी ही औलाद मानती है और सभी बच्चे मां कहकर ही बुलाते हैं। मीना हर वक्त किसी भी नए बच्चे को गोद लेने को तैयार रहती हैं।

Home / Muzaffarnagar / गणतंत्र के प्रहरी: खुद की औलाद ना होने के बावजूद भी ये महिला बनी 45 बच्चों की मां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो