scriptकिन्नरों के भी होंगे सपने साकार, कॉलेज की हर विधाओं में लेंगे भाग | The third column of eunuchs on the nomination form of colleges | Patrika News
मुजफ्फरपुर

किन्नरों के भी होंगे सपने साकार, कॉलेज की हर विधाओं में लेंगे भाग

अब बिहार के कॉलेजों
में नामांकन फॉर्म पर किन्नरों के लिए तीसरा कॉलम भी रहेगा…

मुजफ्फरपुरMay 03, 2016 / 11:37 pm

श्रीबाबू गुप्ता

myth and facts of eunuch, indian society

myth and facts of eunuch, indian society

मुजफ्फरपुर। किन्नरों को उच्च शिक्षा से जोड़ने को लेकर नई योजना बनाई गई है। अब कॉलेजों में नामांकन फॉर्म पर किन्नरों के लिए तीसरा कॉलम भी रहेगा। यह कॉलम ट्रांसजेंडर का होगा। साथ ही बताया गया है कि अब किन्नर भी कॉलेज की हर गतिविधि में शामिल हो सकेंगे। कक्षाओं में पढ़ाई करेंगे।

यूजीसी ने कुलपति को पत्र भेज कर इसे लागू करने का आदेश दिया है। ट्रांसजेंडरों के लिए यह व्यवस्था नये सत्र 2016-17 से ही करनी है। विवि प्रशासन ने इस मामले में काम करना शुरू कर दिया है। इन्हें खेलकूद से लेकर सामाजिक कार्यों में शामिल कराया जाएगा।

अब तक नामांकन फॉर्म में महिला व पुरुष का ही कॉलम रहता है। यूजीसी ने इस बार से नई व्यवस्था लागू करने का आदेश दिया है। यूजीसी ने बीआरए बिहार विश्वविद्यालय को पत्र भेज कर केन्द्र सरकार की योजना को लागू करने का निर्देश दिया है।

केन्द्र सरकार के महिला एवं शिशु विकास मंत्रालय ने किन्नरों में शिक्षा के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए योजना बनाई है। बिना भेदभाव के किन्नर भी कॉलेजों में पढ़ें और कक्षाओं में शामिल हों, इसलिए यह व्यवस्था की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो