scriptकहीं आपकी बाइक में तो नहीं डाले जा रहे फर्जी स्पेयर पार्ट, पढ़ें काम की खबर | duplicate brake shoe clutch plate of makino caught | Patrika News

कहीं आपकी बाइक में तो नहीं डाले जा रहे फर्जी स्पेयर पार्ट, पढ़ें काम की खबर

locationमुजफ्फरनगरPublished: Sep 01, 2016 06:50:00 pm

Submitted by:

sandeep tomar

एक बड़ी कंपनी ने नाम पर फर्जी स्पेयर पार्ट बनाए जा रहे थे, ऐसे पकड़े गए आरोपी

makino

makino

सहारनपुर। नकली सामान के लिए बदनाम सहारनपुर में अब क्लच प्लेट आैर ब्रेक शू बनाने वाली एक बड़ी कंपनी के फर्जी पार्ट्स बनाए जाने का मामला सामने आया है। कंपनी के एचआर हैड राेशन राणा की शिकायत पर सहारनपुर पुलिस की छापामार कार्रवाई में यह खुलासा हुआ। पुलिस ने करीब 1900 कार्टून बरामद किए हैं जिन पर मकीनाे आॉटाेमाेटिव की डुप्लीकेट छपाई की गई थी।

खास बात यह है कि यह छपाई डुप्लीकेट हाेने के बावजूद असली आैर नकली काे पहचानना बेहद मुश्किल था। पुलिस ने इस मामले में अभी तक तीन लाेगाें काे गिरफ्तार किया है जिनसे पूछताछ की जा रही है, जबकि मास्टर माइंड अभी भी फरार है। मास्टर माइंड के पकड़े जाने के बाद ही यह बात साफ हाे पाएगी कि आखिर नामी कंपनी के नाम से सहारनपुर में बनाये जा रहे ये पार्ट्स किन-किन शहराें में बेचे जा रहे थे।

एेसे हुआ खुलासा

मकीनो कंपनी के एचआर हैड राेशन राणा के मुताबिक, बहादराबाद में स्थित उनकी कंपनी काे लगातार शिकायत मिल रही थी कि सहारनपुर में उनकी कंपनी के नाम से फर्जी क्लच प्लेट आैर ब्रेक शू बनाए जा रहे हैं आैर असली बताकर कंपनी के रेट पर बाजार में बेचा जा रहा है। इससे कंपनी का नुकसान ताे हाे ही रहा था लाेगाें काे भी चूना लगाया जा रहा था। इस सूचना पर वह सहारनपुर पहुंचे आैर अपने सूत्र से पूरी जानकारी ली। पूरी जानकारी मिल जाने के बाद पुलिस काे घटना के बारे में बताया।

पुलिस टीम ने काेतवाली नगर क्षेत्र के दिनेश विहार में एक गैस गाेदाम के पास छापा मारा ताे वहां से 1900 डिब्बे बरामद हुए। माैके से इकराम अहमद नाम के एक व्यक्ति आैर कुनाल नाम के इसके चेले काे हिरासत में ले लिया गया। इकराम ने बताया उसे इस काम के लिए वेद विहार कालाेनी निवासी सुशील कुमार उपाध्याय से आर्डर मिलता था। सुशील कुमार काे भी गिरफ्तार कर लिया है लेकिन, पकड़े गए ये तीनाें लाेग सिर्फ प्यादे हैं, जबिक असली मास्टर माइंड जनकपुरी थाना क्षेत्र का रहने वाला आदिब है जिसे पुलिस अभी तक पकड़ नहीं सकी है।

कंपनी के अधिकारी राेशन राणा समेत बीएस राणा आैर महादेव प्रसाद नाैटियाल के मुताबिक मुख्य आराेपी के पकड़े जाने पर ही यह पता चल पाएगा कि आखिर ये लाेग कहां-कहां तक कंपनी के नाम से फर्जी पार्ट्स बेच रहे थे।

कहीं असली का पैसा देकर आप भी नकली माल ताे नहीं खरीद रहे

दरअसल यह मामला इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्याेंकि सुरक्षा से जुड़ा हुआ है। किसी भी वाहन में ब्रेक शू आैर क्लच प्लेट का बड़ा राेल हाेता है। इसमें काेई अतिश्याेक्ति नहीं कि यदि किसी वाहन में फर्जी क्लच प्लेट आैर ब्रेक शू का इस्तेमाल किया जाए ताे ये पार्ट्स किसी अनहाेनी दुर्घटना का कारण बन सकते हैं।

स्पेयर पार्ट्स खरीदते समय ये बरतें सावधानी

— मैकेनिक पर आंख मूदकर विश्वास ना करें।
— हमेशा आथाेराइज्ड डीलर से ही पार्टस खरीदें।
— किसी पार्ट्स का दुकानदार से पक्का बिल लें।
— पैकिंग की अच्छी तरह से जांच कर लें।
— अनुभवी मैकेनिक भी असली आैर नकली का फर्क बता सकते हैं—
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो