scriptबजरी की अवैध खानों में मौके से 14 डंपर जब्त | 14 dumpers seized from illegal mines in the graveyard | Patrika News
नागौर

बजरी की अवैध खानों में मौके से 14 डंपर जब्त

खातेदारियां होंगी निरस्त, अवैध बजरी खनन माफिया में हडक़ंप

नागौरJan 07, 2018 / 11:10 pm

Sandeep Pandey

police

action

रियांबड़ी. रियांबड़ी के समीप झींटियां ग्राम में रविवार तडक़े बजरी की अवैध खानों पर पुलिस और प्रशासन ने छुट्टी के बावजूद कड़ा रूख अपनाते हुए बड़ी कार्रवाई की। कार्रवाई के बाद बजरी का अवैध खनन करने वालों में हडक़ंप मच गया। खनन विभाग गोटन, पुलिस उप अधीक्षक डेगाना, पादूकलां, रियांबड़ी और राजस्व विभाग रियांबड़ी की ओर से हुई संयुक्त कार्रवाई में 14 डंंपर मौके से जब्त किए गए।
पुलिस और प्रशासन के डर से कार्रवाई के दौरान आनन फानन में चालक मौके से भाग गए। जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम के आदेश की पालना में स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी अवैध बजरी खनन के मुद्दे पर सख्ती से निपटे। जानकारी के अनुसार अलसुबह तडक़े चार बजे झींटियां ग्राम पंचायत के मोड़ के समीप बजरी की अवैध खानों पर पुलिस ने छापामार कार्रवाई की। सूचना मिलते ही उपखंड अधिकारी गौरीशंकर शर्मा, तहसीलदार सांवरलाल अबासरा, पुलिस उप अधीक्षक अंतर सिंह श्योरान, पुलिस थानाधिकारी जगन लाल मीणा समेत मय जाप्ते के रियांबड़ी पुलिस चौकी प्रभारी पुखराज पारीक मौके पर पहुंचे। प्रशासन सहित पुलिस के पहुंचते ही अवैध खनन कर्ताओं के हाथ पांव फूल गए वहीं दूसरी ओर वहां मौजूद डंपर चालक मौके से वाहन में भरी बजरी को उंड़ेल कर भाग गए।

यूं चला घटनाक्रम
उपखंड अधिकारी शर्मा ने बताया कि रविवार को तडक़े बड़ी कार्रवाई की गई। मौके पर तहसीलदार अबासरा, खनन विभाग, पादूकलां थानाधिकारी की रिर्पोट के अनुसार झींटियां व सूरियास ग्राम में हो रहे अवैध बजरी खनन की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। सहायक कलक्टर रियांबड़ी न्यायालय में आरटीए 1955की धारा के तहत जिन खातेदारियों को निरस्त किए जाने की कार्रवाई की जा रही है। इतना ही नहीं जहां खातेदारी निरस्तीकरण का वाद पहले से ही प्रस्तुत है जो कि विचाराधीन है। सूरियास ग्राम की सरहद में चरागाह भूमि में भी अवैध बजरी खनन होना पाया गया। इन सबके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज हुई।

यहां इतना हुआ बजरी खनन
राजस्व विभाग और खनन विभाग की टीम ने खनन हुए खेतों का आंकलन करते हुए रिपोर्ट तैयार की। झींटियां-में खातेदार बाबूलाल पुत्र रामदीन पचहतर हजार मीटर क्यूब बजरी खनन हुआ। इसी तरह झींटियां-तोलाराम पुत्र रामदीन मेघवाल अठाइस हजार मीटर क्यूब, झींटियां-मोहनराम पुत्र रामदीन मेघवाल नौ सौ मीटर क्यूब, सूरियास-चारागाह भूमि में छब्बीस हजार मीटर क्यूब खनन, झींटियां मोतीराम पुत्र शंकरराम मेघवाल छियासठ हजार मीटर क्यूब बजरी की खुदाई अवैध रूप से होना पाया। इन सभी के विरूद्ध खातेदारियां निरस्त किए जाने सहित एफआईआर दर्ज करवाई गई।
मौका रिपोर्ट में माना बड़े गिरोह सक्रिय

रिर्पोट के मुताबिक खनिज बजरी का अवैध खनन होने से राजस्व का भारी नुकसान हुआ। अवैध खनन का परिवहन बड़े माफिया करवा रहे हैं। अवैधखननकर्ताओं ने कच्ची सडक़ सरकारी चारागाह भूमि में बनाकर अवैध बजरी खनन करने के प्रमाण भी मिले। इस मामले में गंभीरता से लेते हुए संबंधित ग्राम पंचायत को आगामी दौर में ऐसे मार्गों को बंद कर रास्ता न बने इसके लिए कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

Home / Nagaur / बजरी की अवैध खानों में मौके से 14 डंपर जब्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो